भारतीय नौसेना नया स्वदेशीकरण रोडमैप पेश करेगी, स्वदेशी प्रौद्योगिकियों का होगा प्रदर्शन

नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नौसेना ने पिछले साल 'स्वावलंबन' सेमिनार में 75 प्रौद्योगिकियों को विकसित करने का संकल्प लिया था और लक्ष्य हासिल कर लिया गया है.

भारतीय नौसेना नया स्वदेशीकरण रोडमैप पेश करेगी, स्वदेशी प्रौद्योगिकियों का होगा प्रदर्शन

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना अगले सप्ताह एक अद्यतन स्वदेशीकरण रोडमैप का अनावरण करेगी और दो दिवसीय विशाल संगोष्ठी में पानी के भीतर ड्रोन, अग्निशमन प्रणाली और रोबोटिक्स से संबंधित घरेलू प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करेगी. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. इसके अलावा इस संगोष्ठी में विभिन्न महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों और प्लेटफार्म में आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट पहलों की रूपरेखा बताई जाएगी.

यह रोडमैप चार और पांच अक्टूबर को आयोजित होने वाले वार्षिक 'स्वावलंबन' सेमिनार के दूसरे संस्करण में जारी किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं. अधिकारियों ने बताया कि पानी के अंदर काम करने वाले ड्रोन, हथियारबंद नौकाएं और अग्निशमन प्रणालियों सहित विभिन्न सैन्य हार्डवेयर में उपयोग की जाने वाली पचहत्तर प्रौद्योगिकियों को सेमिनार में प्रदर्शित किया जाएगा.

नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नौसेना ने पिछले साल 'स्वावलंबन' सेमिनार में 75 प्रौद्योगिकियों को विकसित करने का संकल्प लिया था और लक्ष्य हासिल कर लिया गया है. उन्होंने कहा, ‘‘ पिछले साल, प्रधानमंत्री की मौजूदगी में, भारतीय नौसेना ने आज़ादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में कम से कम 75 प्रौद्योगिकियां विकसित करने की प्रतिबद्धता जताई थी. पिछले साल किए गए वादे पूरे किए गए हैं.''

नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख ने कहा कि नौसेना ने इस प्रतिबद्धता को साकार करने की दिशा में काफी समय और प्रयास किए हैं. वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह ने कहा, ‘‘ आज, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि स्वावलंबन पहल ने व्यापक जनसमूह हासिल कर लिया है और यह निरंतर गति पकड़ रही है. और, मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पिछले साल किए गए सभी वादे संपूर्ण रूप से पूरे किए गए हैं, और कुछ मामलों में तो उनसे भी आगे निकल गए हैं. ''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्यौरा दिए बिना वाइस एडमिरल सिंह ने कहा कि दो दिवसीय सेमिनार में कई नीतिगत फैसले और नई घोषणाएं सामने आएंगी. भारतीय नौसेना के उप प्रमुख ने कहा, ‘‘भारतीय नौसेना आत्मनिर्भरता पहल में सबसे आगे है. यह हमारे लिए मुख्य सिद्धांत है.'' स्वदेशीकरण के मोर्चे पर विभिन्न पहलों को सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने कहा कि नौसेना के पास अब अनुमोदित उत्पादों की एक श्रृंखला है और ऐसी कई परियोजनाएं जल्द ही पूरी हो जाएंगी.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)