"भारत 6G के लीडर बनने की दिशा में बढ़ रहा...": इंडिया मोबाइल कांग्रेस इवेंट में PM की कही 10 बातें

नई दिल्ली:

  1. इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC) में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड में 118वें स्थान से अब 43वें स्थान पर पहुंच गया है. हमारे कालखंड में 4G का बेदाग विस्तार हुआ. पूंजी, संसाधनों और प्रौद्योगिकी तक पहुंच सरकार की प्राथमिकता है.
  2. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में सबसे तेजी से 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू की गईं, एक साल के भीतर चार लाख 5जी बेस स्टेशन स्थापित किए गए. देश में 5G का तेजी से विस्तार हो रहा है. 
  3. पीएम ने कहा कि हम न सिर्फ भारत में तेजी से 5G का विस्तार कर रहे हैं, बल्कि 6G के क्षेत्र में भी लीडर बनने की दिशा में बढ़ रहे हैं. अब भारत 6G के लीडर बनने की दिशा में बढ़ रहा है.
  4. सेमीकंडक्टर मिशन में भी हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. सरकार ने सेमीकंडक्टर के लिए 80,000 करोड़ की PLI स्कीम चलाई है. दुनिया की कंपनियां आज हमारे साथ मिलकर काम कर रही हैं. हमारा विजन दुनिया की सेमीकंडक्टर जरूरतों को पूरा करना है.
  5. नई दिल्ली में आयोजित ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस' में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, इंटरनेट स्पीड बढ़ाने से जीवन सुलभ हुआ है. सबको तकनीक का फायदा देने पर काम किया जा रहा है. हर क्षेत्र में लोकतंत्र की ताकत पर भरोसा है. आनेवाला भविष्य बिल्कुल अलग होगा.
  6. प्रधानमंत्री ने बताया कि भारतनेट ने 2 लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ा. 75 लाख गरीब बच्चों को अत्याधुनिक तकनीक से जोड़ा. किसी भी क्षेत्र से युवा जितना ज्यादा जुड़ेंग, उतना ज्यादा फायदा होगा. 
  7. स्टार्टअप इकोसिस्टम का ज़िक्र करने हुए पीएम ने कहा कि हम दुनिया के टॉप 3 स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक बने हैं. यूनिकॉर्न ने सेंचुरी का आंकड़ा पार कर लिया है.
  8. 2014 के पहले भारत के पास 100 स्टार्टअप थे और अब यह 1 लाख के पास पहुंच गया है. पीएम ने कहा कि 2014 कोई तारीख नहीं, यह ‘‘बदलाव'' है.
  9. पीएम ने कहा कि हम मोबारइल इंपोर्टर से अब एक्सपोर्टर बन गए. दुनिया ‘मेड इन इंडिया' फोन का इस्तेमाल कर रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले नौ वर्षों में आए उन बदलावों पर यह बात कही, जिन्होंने देश को इंपोर्टर से एक्सपोर्टर बना दिया.
  10. पीएम ने कहा, टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से ही देश विकसित होगा. टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल में भारत किसी से पीछे नहीं है. हर सेक्टर में बदलाव लाने के लिए हम उसे टेक्नोलॉजी से जोड़ रहे हैं. हर सेक्टर के हिसाब से अलग-अलग प्लेटफार्म बना रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com