विज्ञापन

राजस्थान से लेकर हिमाचल तक बारिश ने मचाई तबाही, जानें किस राज्य में कैसे हालात

दिल्ली में हुई बारिश ने लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत दी है. रविवार को भी दिल्ली में भारी बारिश हुई. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में 12 से 15 अगस्त के बीच तेज बारिश का अलर्ट भी जारी किया है.

राजस्थान से लेकर हिमाचल तक बारिश ने मचाई तबाही, जानें किस राज्य में कैसे हालात
देशभर के कई हिस्सों में भारी बारिश
नई दिल्ली:

देश के ज्यादातर राज्यों में लगातार हो रही बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया है. बीते कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश हो रही है. दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश ने लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत दी. दूसरी ओर पहाडों समेत अन्य राज्यों में बारिश आफत बनकर बरस रही है. बारिश में हिमाचल और उत्तराखंड में भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं, जिसके चलते कई रास्ते बंद हो गए. वहीं नदियां और नाले भी उफान पर है. जबकि राजस्थान में भी बारिश कहर बनकर बरस रही है. इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है.

राजस्थान में भी बारिश का कहर

राजस्थान में भारी बारिश 12 लोगों की मौत का सबब बन गई. वहीं 5 लोग लापता बताए जा रहे हैं. राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रविवार को भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में अधिकारियों को त्वरित राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने इस संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने अधिकारियों से प्रभावित क्षेत्रों में हर संभव और त्वरित राहत पहुंचाने तथा बचाव-राहत कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने को कहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बचाव व राहत कार्य को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर रहे एवं जलभराव क्षेत्रों का दौरा कर पानी निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करे. उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में पानी, बिजली सहित बुनियादी सुविधाओं की शीघ्र बहाली के निर्देश दिए. प्रदेश के कुछ जिलों में मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर सवाई माधोपुर, करौली, भरतपुर, दौसा जिलों के जिलाधिकारियों ने सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में सोमवार को अवकाश घोषित किया है.

करौली और हिंडौन में बाढ़ जैसे हालात

राज्य में रविवार को जयपुर समेत पांच जिलों अलवर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा में भारी बारिश दर्ज की गई. करौली और हिंडौन में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये है. राजधानी जयपुर में दिनभर से रुक-रुक कर हो रही बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में हुई बारिश ने लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत दी है. रविवार को भी दिल्ली में भारी बारिश हुई. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में 12 से 15 अगस्त के बीच तेज बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान जताया है और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में  12 से 16 अगस्त तक कुछ स्थानों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश में जगह-जगह भूस्खलन से प्रदेश में 140 सड़कें बंद है. 40 बिजली ट्रांसफार्मर व 66 जल आपूति योजनाएं ठप पड़ी हैं.  वही चंडीगढ़ मनाली हाईवे भी 9 मील के पास भारी भूस्खलन के बाद बार बंद हो रहा है. नेशनल हाइवे 5 किन्नौर के निगलसुरी व पुह में लैंडस्लाइड के चलते बंद है. कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन व सिरमौर जिले के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है और अन्य कई जिलों में अलर्ट के बीच बारिश जारी है.

लोगों को नदियों-नालों से दूर रहने की सलाह

हिमाचल के 12 जिलों में से 10 जिलों में बारिश का अलर्ट हैं. पर्यटकों व स्थानीय लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है. वहीं अगले 24 घंटों के दौरान चंबा, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर और शिमला जिलों के कुछ जलग्रहण क्षेत्रों और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बाढ़ का खतरा होने की संभावना है. कई इलाकों में  भारी बारिश और भूस्खलन  का खतरा बना हुआ है और बारिश लगातार हो रही है. हिमाचल में सतलुज, ब्यास व अन्य नदिया उफान पर है.

यूपी, बिहार और राजस्थान के मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर के मुताबिक 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, केरल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.  बिहार, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, गोवा, तटीय कर्नाटक, तटीय महाराष्ट्र, पूर्वी गुजरात और अंडमान एंड निकोबार में हल्की से मध्यम बारिश कीं संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत में 16 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11, 14 और 16 अगस्त को बारिश हो सकती है. पंजाब में 11 अगस्त को, हरियाणा और चंडीगढ़ में 11 और 14 अगस्त के दौरान वर्षा की संभावना है. उत्तराखंड में 11 अगस्त को और पूर्वी राजस्थान में 14 अगस्त तक बारिश होने के आसार हैं. पश्चिम और मध्य भारत में 11 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने के आसार हैं. 

दिल्ली में भारी बारिश के कारण यातायात बाधित

इन दिनों हुई बारिश में दिल्ली में जलभराव ने लोगों की मुसीबतें काफी बढ़ा दी. बीते दिन भी दिल्ली की सड़कें पानी से लबालब भरी दिखाई दी. जिस वजह से सड़कों पर लंबा जाम लग गया और लोग घंटों रास्ते में फंसे रहे. बीते दिन मध्य, दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और पूर्वी दिल्ली में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने दिन के अंत में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्रों में और अधिक बारिश का पूर्वानुमान जताया था.

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें जलभराव की 40 और पेड़ों के गिरने की तीन सूचनाएं प्राप्त हुईं. अधिकारी ने यह भी बताया कि 40 शिकायतों में से 35 से 38 जलभराव की समस्याओं का समाधान कर दिया गया है. इस बीच, दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को सुबह छह बजे से अपराह्न दो बजे के बीच 12 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से सात जलभराव से संबंधित और पांच पेड़ों के गिरने से जुड़ी हुईं थीं. दिल्ली यातायात पुलिस ने कई इलाकों में जलभराव के कारण यातायात बाधित होने की जानकारी दी.

(भाषा इनपुट्स के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुलिस नष्ट कर रही थी शराब, बुलडोजर चलने से पहले ही बोतल लूटने लगे लोग; वायरल हो रहा VIDEO
राजस्थान से लेकर हिमाचल तक बारिश ने मचाई तबाही, जानें किस राज्य में कैसे हालात
तीन दशक पुराने कॉलेजियम सिस्टम को लेकर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला
Next Article
तीन दशक पुराने कॉलेजियम सिस्टम को लेकर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com