सामूहिक प्रयासों से वैश्विक आर्थिक शक्ति बनेगा भारत : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में भारतीय विदेश व्यापार संस्थान ( IIFT) परिसर के उद्घाटन के दौरान पीयूष गोयल मुख्य अतिथि रहे.

सामूहिक प्रयासों से वैश्विक आर्थिक शक्ति बनेगा भारत : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कि कृषि और मत्सय पालन जैसे क्षेत्रों में आंध्र प्रदेश आगे बढ़ रहा है.

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत सामूहिक प्रयासों से वैश्विक आर्थिक शक्ति बनेगा. शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में भारतीय विदेश व्यापार संस्थान ( IIFT) परिसर के उद्घाटन के दौरान मुख्य अतिथि रहे मंत्री ने कहा कि भविष्य में भारतीय वाणिज्य को और अधिक अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करने के लिए मानव संसाधन का विशेषज्ञ प्रबंधन आवश्यक है. ये मानव संसाधन IIFT के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे.

पीयूष गोयल ने कहा कि इस नये परिसर की स्थापना एक नये अध्याय की शुरुआत का प्रतीक है. राजनीतिक स्थिरता, उच्च प्रतिस्पर्धा, सामूहिक प्रयासों और विकासशील आर्थिक प्रणाली के साथ दुनिया में भारत एक आर्थिक शक्ति बन जाएगा. वर्तमान में भारतीय अर्थव्यवस्था 3.5 ट्रिलियन डॉलर की है. एक विकासशील देश को एकीकृत आर्थिक विकास और सामूहिक प्रयासों के साथ एक विकसित देश के स्तर पर ले जाया जा सकता है.

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा कि निरंतर प्रयासों से, भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 25 वर्षों में 2047 तक दस गुना हो जाएगी. 2047 में आजादी के 100 वर्ष पूरा होने पर अधिकतम सीमा तक विशेषख मानव संसाधन उपलब्ध कराकर यह विकास हासिल किया जा सकता है. आत्मनिर्भर भारत के तहत केंद्र सरकार द्वारा किए गए कार्यों और बजट का विशेष आवंटन देश की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत और समृद्ध बनाता है. उन्होंने यह भी कहा कि कृषि और मत्सय पालन जैसे क्षेत्रों में आंध्र प्रदेश आगे बढ़ रहा है. आंध्र प्रदेश में विभिन्न विशेष आर्थिक क्षेत्र भी इसे विकास के रास्ते पर ले जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें-

वीडियो: बेंगलुरु जाने वाली इंडिगो फ्लाइट के इंजन में टेकऑफ से ठीक पहले लगी आग, दिल्ली एयरपोर्ट पर रोका गया

"उम्मीद है दबाव में ट्विटर विपक्ष की आवाज नहीं दबाएगा", Twitter डील पर बोले राहुल गांधी

सोशल मीडिया से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए तीन माह में बनेंगी अपीलीय समितियां

Video : दिल्ली में सफर महंगा, ऑटो-टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी | पढ़ें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com