विज्ञापन
This Article is From Feb 16, 2018

PM मोदी के अरुणाचल दौरे से बौखलाए चीन को भारत ने दिया यह करारा जवाब

पीएम मोदी की अरुणाचल यात्रा के बाद चीन की बौखलाहट पर करारा जवाब दिया है और कहा है कि अरुणाचल की यात्रा करने का हमारे पास पूरा अधिकार है.

PM मोदी के अरुणाचल दौरे से बौखलाए चीन को भारत ने दिया यह करारा जवाब
पीएम मोदी और जिनफिंग (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: पीएम मोदी की अरुणाचल यात्रा के बाद चीन की बौखलाहट पर करारा जवाब दिया है और कहा है कि अरुणाचल की यात्रा करने का हमारे पास पूरा अधिकार है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अरूणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन के ऐतराज जताए जाने पर भारत ने शुक्रवार को एक सख्त प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि इसके नेताओं और लोगों को इस पूर्वोत्तर राज्य की यात्रा करने का अधिकार है. साथ ही, इसने जोर देते हुए कहा कि यह भारत का एक अभिन्न हिस्सा है. 

गौरतलब है कि मोदी ने कल अरूणाचल प्रदेश की यात्रा की थी, जिसके बाद चीन ने भारत से ऐसा कोई कार्य करने से बचने को कहा था जो सीमा से जुड़े मुद्दे को पेचीदा बना सकता हो. चीन इस राज्य के दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा होने का दावा करता है.

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री मोदी के अरुणाचल दौरे से बौखला गया है चीन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने चीनी एतराज के बारे में पूछे जाने पर संवाददाताओं से कहा, ‘अरूणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है. हमारे नेताओं और लोगों को अरुणाचल की यात्रा करने का अधिकार है.’ उल्लेखनीय है कि अरुणाचल प्रदेश की मोदी की यात्रा पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा था कि चीन सरकार ने तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को कभी मान्यता नहीं दी और वह विवादित इलाके में भारतीय नेताओं की यात्रा का दृढ़ता से विरोध करता है. शुआंग के हवाले से सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने यह कहा.  

भारत - चीन सीमा विवाद 3,448 किमी लंबी सीमा को लेकर है. दोनों देशों ने इस मुद्दे के हल के लिए अपने-अपने विशेष प्रतिनिधियों के मार्फत 20 दौर की वार्ता की है.

VIDEO: सेना प्रमुख ने कहा, चीन को संभाल सकता है भारत (इनपुट भाषा से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
मुंबई: चेंबूर के एक घर में लगी आग, परिवार के 7 लोगों की मौत
PM मोदी के अरुणाचल दौरे से बौखलाए चीन को भारत ने दिया यह करारा जवाब
कैसे थे वर्धमान ग्रुप के मालिक को भेजे गए फर्जी दस्तावेज, देखते ही खा जाएंगे धोखा, ये रही लिस्ट
Next Article
कैसे थे वर्धमान ग्रुप के मालिक को भेजे गए फर्जी दस्तावेज, देखते ही खा जाएंगे धोखा, ये रही लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com