यह ख़बर 01 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

चीन-भारत संबंधों को नई उंचाई पर ले जाना उच्च प्राथमिकता : शी

बीजिंग:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ब्राजील में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में बैठक से पहले चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा है कि द्विपक्षीय संबंधों को नई उंचाई पर ले जाना उनकी सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने क्षेत्रीय आर्थिक गलियारा बनाने के लिये भारत से समर्थन की मांग की है।

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के साथ बैठक के दौरान शी ने कहा कि भारत महत्वपूर्ण सहयोगी है और दक्षिण एशियाई देशों के साथ संबंधों में सुधार चीनी कूटनीति में प्राथमिकता में है।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शी के हवाले से कहा कि चीन द्विपक्षीय संबंधों को नई उंचाई पर ले जाने को लेकर भारत की नई सरकार के साथ काम करने को तैयार है। पांच दिन की चीन यात्रा के बाद उपराष्ट्रपति कल रात स्वदेश लौटे। चीन यात्रा के दौरान उन्होंने शी, प्रधानमंत्री ली क्विंग तथा चीन के उपराष्ट्रपति आई यूआनछाओ के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

शी ने दोनों देशों को अपने राजनीतिक दलों, सांसदों तथा स्थानीय सरकारों के बीच संपर्क को मजबूत बनाने का आह्वान किया ताकि द्विपक्षीय समझ तथा विश्वास बढ़े।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


राष्ट्रपति ने कहा कि क्षेत्रीय विकास के लिये दोनों देशों को चीन, बांग्लादेश, म्यांमा तथा भारत से गुजरने वाले आर्थिक गलियारे के निर्माण में सहयोग करना चाहिए। उन्होंने दोनों देशों को अपने विवादों के उपयुक्त तरीके से निपटाने का आह्वान किया। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन इसी महीने होने वाला है।