विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 01, 2023

सरकार ने पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिकों की जल्द रिहाई और वापसी सुनिश्चित करने का किया आग्रह

मंत्रालय के बयान के अनुसार, सरकार के सतत प्रयासों से वर्ष 2014 के बाद से 2,559 भारतीय मछुआरों और 63 असैन्य कैदियों को पाकिस्तान की हिरासत से भारत वापस लाया गया है.

Read Time: 3 mins
सरकार ने पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिकों की जल्द रिहाई और वापसी सुनिश्चित करने का किया आग्रह
भारत ने पाकिस्तान को ऐसे 343 असैन्य कैदियों एवं 74 मछुआरों की सूची सौंपी, जो भारत की हिरासत में हैं.
नई दिल्ली:

भारत ने शनिवार को पाकिस्तान से कहा कि वह जेल की सजा पूरी कर चुके 254 भारतीय मछुआरों और चार असैन्य कैदियों की रिहाई एवं उनकी स्वदेश वापसी सुनिश्चित करे. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, पाकिस्तान से उसकी हिरासत में मौजूद ऐसे 12 मछुआरों और 14 असैन्य कैदियों को तत्काल राजनयिक पहुंच सुलभ कराने को कहा गया है, जिनके बारे में यह समझा जाता है कि वे भारतीय नागरिक हैं.

देशों के बीच 2008 में हुए समझौते के तहत किया गया आग्रह

भारत ने दोनों देशों के बीच मछुआरों एवं असैन्य कैदियों की सूची के आदान-प्रदान के परिप्रेक्ष में यह आग्रह किया है. दोनों देशों के बीच 2008 में हुए समझौते की रूपरेखा के तहत हर साल एक जनवरी और एक जुलाई को ऐसा किया जाता है.
बयान के अनुसार, भारत ने असैन्य कैदियों, लापता रक्षा कर्मियों एवं मछुआरों तथा उनकी नौकाओं की जल्द रिहाई एवं उनकी वापसी सुनिश्चित करने को भी पाकिस्तान से कहा है.

भारत ने भी  पाकिस्तानी कैदियों की सूची जारी की 

भारत ने पाकिस्तान को ऐसे 343 असैन्य कैदियों एवं 74 मछुआरों की सूची सौंपी, जो भारत की हिरासत में हैं और जो पाकिस्तानी है या जिनके बारे में समझा जाता है कि वे पड़ोसी देश के नागरिक हैं. इसी तरह पाकिस्तान ने उसकी हिरासत में मौजूद ऐसे 42 असैन्य कैदियों एवं 266 मछुआरों की सूची भारत को सौंपी जो भारतीय हैं या जिनके बारे में समझा जाता है कि वे भारत के नागरिक हैं. इस संदर्भ में पाकिस्तान से 254 भारतीय मछुआरों और चार असैन्य कैदियों की रिहाई एवं उन्हें वापस भेजना सुनिश्चित करने को कहा गया, जिन्होंने अपनी सजा पूरी कर ली है.

भारत कैदियों से संबंधित मुद्दों को प्राथमिकता देने के लिए प्रतिबद्ध

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान से सभी भारतीय या जिनके बारे में समझा जाता है कि वे भारतीय कैदी हैं, उनकी सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है. बयान में कहा गया है कि भारत कैदियों से संबंधित सभी मानवीय मुद्दों को प्राथमिकता के आधार देखने को प्रतिबद्ध है.

अबतक 2,559 भारतीय मछुआरों और 63 असैन्य कैदियों की वापसी

इस संदर्भ में, भारत ने पाकिस्तान से उन 62 कैदियों की नागरिकता की पुष्टि करने से संबंधित कार्रवाई को पूरा करने में तेजी लाने को कहा है, जिनके बारे में समझा जाता है कि वे भारतीय नागरिक हैं. मंत्रालय के बयान के अनुसार, सरकार के सतत प्रयासों से वर्ष 2014 के बाद से 2,559 भारतीय मछुआरों और 63 असैन्य कैदियों को भारत वापस लाया गया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
असम : बाढ़ से बिगड़े हालात के बीच 6 लोगों की मौत, 21 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित
सरकार ने पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिकों की जल्द रिहाई और वापसी सुनिश्चित करने का किया आग्रह
डूब रहा असम, उत्तराखंड में रेड तो दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट, कुदरत का ये कैसा रौद्र रूप
Next Article
डूब रहा असम, उत्तराखंड में रेड तो दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट, कुदरत का ये कैसा रौद्र रूप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com