भारत तेज़ी से आगे बढ़ रहा है, ग्रोथ का 'गुब्बारा' नहीं फटने वाला : गौतम अडानी

गौतम अडानी ने कहा कि भारत जिस पॉजिशन में है, वर्ष 2050 तक देश की अर्थव्यवस्था 30 ट्रिलियन डॉलर को छू लेगी.

नई दिल्ली:

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडानी ने इंडिया टीवी के कार्यक्रम 'आप की अदालत' में भारत के विकास और अडानी ग्रुप की ग्रोथ पर भी बात की. उन्होंने "अडानी के विकास का गुब्बारा फूटने" को लेकर किए गए प्रश्न के जवाब में प्रतिक्रिया भी दी. अडानी ने कहा कि जब तक भारत आगे बढ़ता रहेगा, यह गुब्बारा भी आगे-आगे चलता रहेगा. मेरे मुताबिक भारत जिस पॉजिशन में है, वर्ष 2050 तक देश की अर्थव्यवस्था 30 ट्रिलियन डॉलर को छू लेगी. उन्होंने कहा कि आज भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. आजादी के बाद भारत को एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने में 58 साल का समय लगा है. लेकिन अगले 12 सालों में देश की अर्थव्यवस्था 2 ट्रिलियन की हो जाएगी. जबकि अगले पांच सालों में हमारी अर्थव्यवस्था 3 ट्रिलियन की हो सकती है. 

अडानी ने आगे कहा कि देश के विकास करने के साथ ही लोगों की आय भी बढ़ेगी, जो कि एक स्वाभाविक सी बात है. अर्थव्यवस्था के बढ़ते ही देश में रोजगार के नए अवसर बनेंगे. मेरा मानना है कि भारत को आने वाले सालों में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. 

60 वर्षीय गौतम अडानी, जो लुई वुइटन के बर्नार्ड अरनॉल्ट और टेस्ला के प्रमुख एलोन मस्क के बाद दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं, ने अपने समूह को भारत में अधिकांश क्षेत्रों में शीर्ष पर पहुंचाया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा समूह के बाद अडानी समूह देश का तीसरा सबसे बड़ा समूह है.

गौतम अडानी के समूह में ऊर्जा, बंदरगाह, लॉजिस्टिक्स, खनन- संसाधन, गैस, रक्षा- एयरोस्पेस और हवाई अड्डों में फैले व्यवसायों के साथ सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध सात व्यवसाय शामिल हैं.

पिछले पांच वर्षों में, प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने नए विकास क्षेत्रों में भारी निवेश किया है. इसमें हवाई अड्डे, सीमेंट, कॉपर रिफाइनिंग, डेटा सेंटर, ग्रीन हाइड्रोजन, पेट्रोकेमिकल रिफाइनिंग, सड़कें और सौर सेल निर्माण जैसे क्षेत्र प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

भविष्य को देखते हुए गौतम अडानी टेलीकॉम स्पेस में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं. और उनकी योजना है कि ग्रीन हाइड्रोजन और हवाई अड्डों के कारोबार को और व्यापक स्तर पर बढ़ाया जाए.

NDTV, AMG मीडिया समूह का हिस्सा है, जो अडानी एंटरप्राइज़ेज़ लिमिटेड की सहायक कंपनी है.

यह भी पढ़ें : 

हम 22 राज्यों में काम कर रहे हैं, सभी जगह BJP की सरकार नहीं है : गौतम अडानी

अडानी ग्रुप में लगा किसी का भी पैसा असुरक्षित नहीं : गौतम अडानी

गौतम अडानी ने सिर्फ तीन शब्दों में बताया कामयाबी का फॉर्मूला...

मुकेश भाई मेरे अच्छे दोस्त हैं, मैं उनका सम्मान करता हूं : गौतम अडानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com