यदि BJP मोदी लहर में विश्वास करती है तो केजरीवाल को गिरफ्तार करने की क्या जरूरत थी : भगवंत मान

भाजपा की पंजाब इकाई के प्रमुख सुनील जाखड़ ने मुख्यमंत्री की आलोचना करते हुए कहा कि खटकड़ कलां में शहीद की सबसे पवित्र भूमि पर ‘‘ड्रामा’’ करने के लिए लोग उन्हें माफ नहीं करेंगे.

यदि BJP मोदी लहर में विश्वास करती है तो केजरीवाल को गिरफ्तार करने की क्या जरूरत थी : भगवंत मान

मान ने भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे नेताओं के भाजपा के साथ आने को लेकर भी केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी पर निशाना साधा.

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर रविवार को निशाना साधा और आरोप लगाया कि आजादी एवं देश का संविधान खतरे में है. मान और राज्य सरकार के कई मंत्री तथा विधायक ‘आप' के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में एक-दिवसीय अनशन के लिए शहीद भगत सिंह नगर जिले के खटकड़ कलां में एकत्र हुए.

‘आप' ने दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में देशव्यापी सामूहिक अनशन का आह्वान किया था.खटकड़ कलां महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह का पैतृक गांव है. केजरीवाल को पिछले महीने प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था. वह 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में हैं.

हाल में भगत सिंह के रिश्तेदार यादविंदर संधू ने स्वतंत्रता सेनानी और बी आर आंबेडकर की तस्वीर के साथ सलाखों के पीछे केजरीवाल की फोटो लगाए जाने का विरोध करते हुए कहा था कि उन्हें बुरा लगा है कि ‘आप' नेता की तुलना इन दो महान हस्तियों से करने का प्रयास किया जा रहा है.

भाजपा घबरा गई है
भाजपा ने रविवार को मान पर शहीद भगत सिंह के पैतृक स्थल पर केजरीवाल की तस्वीर लगाकर लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया. मान ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ‘आप' के विस्तार से घबरा गई है, जो 10 साल में ही एक राष्ट्रीय पार्टी बन गई. उन्होंने कहा, ‘‘हमने 10 साल में दो राज्यों में सरकार बनाई. गुजरात और गोवा में हमारे विधायक हैं तथा चंडीगढ़ में महापौर हैं. हमारे 10 राज्यसभा सदस्य हैं. इसलिए वे (भाजपा) डर गए क्योंकि किसी भी पार्टी का इतनी तेजी से विस्तार नहीं हुआ.''

सोच को कैद कैसे करोगे?
मान ने कहा, ‘‘इस वजह से, उन्होंने (उनके खिलाफ) बोलने वाले नेताओं पर छापेमारी कराई और उनकी आवाज दबाने के लिए उन्हें सलाखों के पीछे डाल दिया.” उन्होंने कहा, ‘‘वे (भाजपा) ऐसी कोई आवाज नहीं चाहते जो उनके खिलाफ जाए. ये केजरीवाल की आवाज ही थी जो पूरे देश में फैल रही थी. वह सच बोलते हैं और हम उनके सिपाही हैं.'' मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा ने केजरीवाल को गिरफ्तार कर उनकी आवाज दबाने के बारे में सोचा ‘लेकिन उनकी सोच को कैद कैसे करोगे? वे (भाजपा) अब डरे हुए हैं.'' उन्होंने कहा कि 16 मार्च, 2022 को गठित उनकी सरकार का पहला निर्णय सरकारी कार्यालयों में केवल महान शहीद भगत सिंह और डॉ. बीआर आंबेडकर की तस्वीरें लगाना था. उन्होंने आरोप लगाया कि आज आजादी और संविधान खतरे में है.

मतदाता तय करेंगे
मान ने भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे नेताओं के भाजपा के साथ आने को लेकर भी केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा के पास इसमें शामिल होने वाले किसी भी ‘‘भ्रष्ट'' व्यक्ति को साफ सुथरा बनाने के लिए एक ‘वॉशिंग मशीन' है. उन्होंने कहा कि यदि भाजपा वास्तव में ‘‘मोदी लहर'' में विश्वास करती है तो केजरीवाल को गिरफ्तार करने की क्या जरूरत थी. उन्होंने कहा कि मतदाता तय करेंगे कि वे किसे चाहते हैं. उन्होंने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब ‘आप' पर हमला हो रहा है, इससे पहले भी दिल्ली और पंजाब में पार्टी को ‘‘तोड़ने'' के कई प्रयास किए गए थे.मान ने केंद्र पर ग्रामीण विकास निधि सहित राज्य के हिस्से के 8,000 करोड़ रुपये रोकने का भी आरोप लगाया. मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा, लालजीत सिंह भुल्लर, हरभजन सिंह और अनमोल गगन मान, पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवान तथा आनंदपुर साहिब सीट से ‘आप' उम्मीदवार मालविंदर सिंह कंग, फतेहगढ़ साहिब से पार्टी उम्मीदवार गुरप्रीत सिंह जीपी और ‘आप' की प्रदेश इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष बुधराम कार्यक्रम स्थल पर मौजूद थे. ‘आप' के कुछ स्वयंसेवियों को केजरीवाल की तस्वीर हाथ में लिए देखा गया, जिनमें उन्हें सलाखों के पीछे दिखाया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भाजपा का जवाब
इस बीच, भाजपा की पंजाब इकाई के प्रमुख सुनील जाखड़ ने मुख्यमंत्री की आलोचना करते हुए कहा कि खटकड़ कलां में शहीद की सबसे पवित्र भूमि पर ‘‘ड्रामा'' करने के लिए लोग उन्हें माफ नहीं करेंगे. जाखड़ ने ‘एक्स' पर कहा, ‘‘शराब कांड में शामिल अपने नेता की तस्वीर शहीद भगत सिंह के पैतृक स्थल पर लगाकर आपने हर पंजाबी की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है.''