हिंडनबर्ग के खिलाफ लेंगे एक्शन, जानबूझकर हमें नुकसान पहुंचाने की हुई कोशिश: कार्ल इकान

इकान एंटरप्राइजेज (Icahn Enterprises) ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर कहा- 'हम चुप नहीं बैठेंगे. हम अपने यूनिटहोल्डर्स को बचाने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएंगे.'

हिंडनबर्ग के खिलाफ लेंगे एक्शन, जानबूझकर हमें नुकसान पहुंचाने की हुई कोशिश: कार्ल इकान

कॉरपोरेट एक्टिविस्ट कार्ल इकान हिंडनबर्ग के खिलाफ लेंगे एक्शन.

नई दिल्ली:

अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म 'हिंडनबर्ग' (Hinderburg Research) ने हाल ही में इकान एंटरप्राइजेज (Icahn Enterprises) को टारगेट करते हुए रिपोर्ट पब्लिश की थी. अब इकान एंटरप्राइजेज ने चेतावनी दी है कि वह हिंडनबर्ग की 2 मई की रिपोर्ट के खिलाफ एक्शन लेगी. इकान एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष कार्ल इकन ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट के जवाब में कहा कि वह अपने यूनिटहोल्डर्स की सुरक्षा के लिए सभी उचित कदम उठाएंगे.

हिंडनबर्ग ने कॉरपोरेट एक्टिविस्ट कार्ल इकान (Carl Icahn) की इन्वेस्टमेंट कंपनी इकान एंटरप्राइजेज एलपी (Icahn Enterprises LP) के खिलाफ रिपोर्ट जारी की थी. इसमें पोंजी जैसे इकोनॉमिक स्ट्रक्चर को अपनाने का आरोप लगाया गया था. 

कार्ल इकान ने कहा, "संपत्ति को नष्ट करने और निर्दोष नागरिकों को नुकसान पहुंचाने की रणनीति को देखते हुए नाथन एंडरसन की कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च का नाम ब्लिट्जक्रेग रिसर्च रखना ज्यादा बेहतर होगा." उन्होंने कहा, "हिंडनबर्ग रिसर्च की आदत जानबूझकर प्रॉपर्टी बर्बाद करने और आम नागरिकों को नुकसान पहुंचाने की है." इकान ने कहा कि हिंडनबर्ग के संस्थापक एंडरसन, कंपनियों की छवि खराब करने के लिए गलत जानकारी को फैलाते हैं, उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाते हैं और निवेशकों के मेहनत से कमाए गए पैसे का नुकसान करते हैं.

बढ़ाई हुई वैल्युएशन के सवाल पर इकान एंटरप्राइजेज ने कहा कि उसकी नेट एसेट वैल्यू तय तरीकों पर आधारित होती है. उसने कहा कि कंपनी के पास मजबूत बैलेंस शीट है, जिसके साथ 1.9 अरब डॉलर का कैश और 4 अरब डॉलर की अतिरिक्त लिक्विडिटी है.

कंपनी के चेयरमैन ने कहा कि ताजा घटनाक्रम को देखते हुए, हम ये पूछेंगे कि एंडरसन ने ये रिपोर्ट क्यों जारी की, जिससे रिटेल निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है. उन्होंने इस रिपोर्ट को जारी करने से पहले स्टॉक की शॉर्ट सेलिंग की थी, ये भरोसा करते हुए कि शेयर की कीमत कुछ समय के लिए गिर जाएगी. 

बता दें कि इकान एंटरप्राइजेज पब्लिकली ट्रेडेड लिमिटेड पार्टनरशिप कंपनी कार्ल इकान की होल्डिंग कंपनी के रूप में काम करती है. हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद इकान एंटरप्राइजेज एलपी के शेयरों में 20 फीसदी तक की गिरावट आई थी.

ये भी पढ़ें:-

FULL INTERVIEW : "हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर JPC की मांग करना सही नहीं...", NDTV से बोले शरद पवार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिंडनबर्ग के आरोप झूठे, हमारे यहां अदाणी ग्रुप की कोई शेल कंपनी नहीं: मॉरीशस के वित्त मंत्री