सलमान के घर के बाहर फायरिंग मामला : तिहाड़ से लेकर अमेरिका तक, साजिश के 47 दिन, जानें कब क्या हुआ

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने कहा कि हम अपने राज्य में किसी की दादागिरी चलने नहीं देंगे. सलमान तो फिल्म इंडस्ट्री का बहुत ही पॉपुलर फेस हैं और उसके परिवार की जिम्मेदारी हमारी सरकार की जिम्मेदारी है और ये ऐसा कोई गैंग यहां नहीं चलेगा.

अभिनेता सलमान खान(Salman Khan) के घर के बाहर फायरिंग मामला इन दिनों देशभर में सुर्खियां बटोर रहा है. इस मामले के जिन दोनों शूटर्स को गिरफ्तार किया गया. उन्हें बिहार से हायर किया गया था. दोनों शूटर्स को मुंबई की किला कोर्ट में पेश किया गया, जहां से दोनों को पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है. सलमान खान गैलेक्सी अपार्टमेंट (Galaxy Apartment) की पहली मंजिल पर रहते हैं. सलमान के घर हुई फायरिंग के मामला कितना बड़ा है, इसका अंदाजा इससे लगा लीजिए कि महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे ने गैलेक्सी अपार्टमेंट पहुंच सलमान का हाल जाना और उन्हें सुरक्षा का भरोसा दिया.

सीएम शिंदे ने सलमान की सुरक्षा पर क्या कहा

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने कहा कि हम अपने राज्य में किसी की दादागिरी हम चलने नहीं देंगे. सलमान तो फिल्म इंडस्ट्री का बहुत ही पॉपुलर फेस हैं और उसके परिवार की जिम्मेदारी हमारी सरकार की जिम्मेदारी है और ये ऐसी कोई गैंग यहां नहीं चलेगा.

इस मामले में गिरफ्तार शूटर्स कौन

सलमान के घर के बाहर फायरिंग के बाद से ही पुलिस शूटर्स की तलाश में जुट गई थी. पुलिस ने गुजरात के भुज में दोनों आरोपी गिरफ्तार किए. जिनमें एक शूटर्स का नाम विक्की साहब गुप्ता और दूसरे का नाम सागर जोगेंद्र पाल है. दोनों गिरफ्तार आरोपी मूल रूप से बिहार के पश्चिम चंपारण के जिले के नरकटिया तहसील के मसही गांव के रहने वाले हैं.

विक्की गुप्ता की मां सुनीता देवी को तो भनक ही नहीं थी कि उनका बेटा करता क्या है? सुनीता देवी ने कहा कि वो क्या करता है क्या नहीं, हमें इस बारे में कुछ मालूम नहीं. हमें तो सब न्यूज से ही पता चला.  वहीं जोगेंद्र पाल की मां ने कहा कि उनका बेटा बेकसूर है.

दोनों शूटर्स का लॉरेंस बिश्नोई गैंग से कनेक्शन

इस मामले से जुड़े दोनों शूटर्स का कनेक्शन लॉरेंस बिश्नोई गैंग से बताया जा रहा है. सलमान के घर पर फायरिंग में इस्तेमाल होने वाली बंदूक को शूटर्स ने सूरत में आकर नदी में फेंक दिया. इस वारदात को अंजाम देने से पहले दोनों हमलावर 22 दिनों तक पनवेल में किराए पर रहे. वारदात के लिए बाइक और SIM card खरीदा और गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर जाकर कई बार उसकी रेकी की. 

दोनों आरोपी कैसे पुलिस के हत्थे चढ़े

मुंबई पुलिस के साथ गुजरात पुलिस के एक्शन में आने से आरोपियों की लोकेशन का पता चला. शूटर्स के मंदिर परिसर में छिपे होने की खबर हाथ लगी थी. क्राइम ब्रांच की छापेमारी में कच्छ के भुज में शूटर्स की गिरफ्तारी हुई. दोनों आरोपियों विक्की गुप्ता और सागर जोगेंद्र पाल ने अपना गुनाह भी पुलिस के सामने कबूल कर लिया है. जांच एजेंसियों की माने तो उत्तरी भारत में लॉरेंस बिश्नोई के गैंग में करीब सात सौ लड़के हैं और इनमें से अधिकतर बिना पैसा लिए लॉरेंस के लिए काम करते हैं.

कुछ लड़के अपराध की दुनिया में बड़ा नाम कमाने चाहते हैं तो कुछ शौकिया तौर पर लॉरेंस गैंग के साथ काम कर रहे हैं. गौर करने वाली बात ये है कि इन दोनों का कोई आपराधिक बैकग्राउंड नहीं है. ये दोनों हरियाणा में नौकरी करते थे और वही से लॉरेंस के संपर्क में आए. इसलिए पुलिस ये जानने में जुटी है कि आखिर ये दोनों किस तरह बिश्नोई गैंग के संपर्क में आए थे और गैंग से इनको क्या क्या निर्देश दिए गए थे.

लॉरेंस बिश्नोई कैसे बना सलमान का दुश्मन

25 साल पुराने काला हिरण मामले में सलमान बुरी तरह फंसे थे. बिश्नोई समाज में काले हिरण को बहुत ऊंचा स्थान दिया जाता है और गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई बार-बार सलमान पर हमला कराने का मौका ढूंढता रहा है. पुलिस के मुताबिक ये साजिश अमेरिका में रची गई. लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई ने अमेरिका में रहने वाले एक गैंगस्टर रोहित गोदारा से शूटर्स ढूंढने के लिए कहा था. रोहित गोदारा ने ही शूटर्स का इंतजाम किया. 

सलमान के घर फायरिंग का तिहाड़ जेल से क्या कनेक्शन

पुलिस की जांच से लगता है कि इस मामले का तिहाड़ जेल से भी कनेक्शन है. इसकी तस्दीक पुलिस के इस बयान से होती है. जिसमें वो लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई का नाम लेती है. लॉरेंस बिश्नोई के भाई गैंगस्टर अनमोल बिश्नोई ने सलमान खान के घर के बाहर हुई फायरिंग की जिम्मेदारी ली. जो इस वक्त अमेरिका में रह रहा है. वायरल सोशल मीडिया पोस्ट पर ये दावा किया गया है. जिसकी NDTV पुष्टि नहीं करता लेकिन उस पोस्ट में धमकी दी गई है कि ये फायरिंग आखिरी चेतावनी है.

22 फरवरी को मुंबई आए थे दोनों शूटर्स

दोनों शूटर्स मुंबई में पहली बार 22 फरवरी को आए थे वहां 29 फरवरी को बांद्रा में देखे गए. 1 मार्च से 18 मार्च तक दोनों पनवेल में रहे. 10 मार्च को दोनों ने ग्यारह महीने के लिए घर का एग्रीमेंट करवाया. ये घर पनवेल में सलमान खान के फार्म हाउस से 10 किमी. की दूरी पर है. फिर मकान किराए पर लिया गया. बाद में होली के लिए दोनों गांव चले गए. वहां से 1 अप्रैल को दोनों मुंबई आए हैं. ये दोनों ये कह कर आए थे कि वो मुंबई में कमाने जा रहे हैं लेकिन उनके दिमाग में तो अपराध की दुनिया में अपनी धाक जमाने का खतरनाक मंसूबा था. इसके बाद इन्होंने बाइक खरीदी.

इसी बाइक की मदद से शूटर्स ने सलमान के घर के बाहर फायरिंग की. सलमान पर बढ़ते खतरे को देखते हुए उनकी सुरक्षा और कड़ी की गई है. इससे पहले उनके पिता सलीम खान को टहलते हुए एक चिट्ठी मिली थीं. इसमें लिखा था कि उनका हाल भी सिद्धू मूसेवाला जैसा कर दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें : 24 साल की इस लड़की ने सिविल सर्विस की तैयारी के लिए छोड़ी थी नौकरी, UPSC टॉप 20 में हुई शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : तामिलनाडु में लोग द्रविड़ पार्टियों से थक चुके हैं : भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा