कैसे दिखते हैं पृथ्वी और चंद्रमा : भारत के सौर मिशन आदित्य एल1 ने खींची सेल्फ़ी

ISRO ने इस फोटो को साझा करते हुए लिखा है कि आदित्य एल1 ने सूरज के एल1 प्वाइंट तक के अपने सफर के बीच में  पृथ्वी और चंद्रमा के साथ एक सेल्फी ली है. 

कैसे दिखते हैं पृथ्वी और चंद्रमा : भारत के सौर मिशन आदित्य एल1 ने खींची सेल्फ़ी

इसरो के सोलर मिशन आदित्य एल1 ने पृथ्वी और चंद्रमा की खींची तस्वीर

नई दिल्ली:

ISRO ने अपना पहला सोलर मिशन आदित्य एल1 वन कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया है. आदित्य एल1 ने अपने सौर मिशन के एल1 प्वाइंट तक पहुंचने के बीच में पृथ्वी और चंद्रमा का एक फोटो खींची है. ISRO ने इस फोटो को 'एक्स' पर साझा  किया है. ISRO ने इस फोटो को साझा करते हुए लिखा है कि आदित्य एल1 ने सूरज के एल1 प्वाइंट तक के अपने सफर के बीच में  पृथ्वी और चंद्रमा के साथ एक सेल्फी ली है. ISRO द्वारा साझा किए गए फोटो में पृथ्वी का एक बड़ा हिस्सा दिख रहा है जबकि इस फोटो में चंद्रमा दाईं तरफ है. 

बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने दो सितंबर को सोलर मिशन को लॉन्च किया था. इससे पहले ISRO ने चंद्रमा पर चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग करवाकर एक इतिहास रच था. इसरो ने इस रॉकेट के सफल लॉन्चिंग के बाद कहा था कि आदित्य-एल1 यान पीएसएलवी रॉकेट से सफलतापूर्वक अलग हो गया है. भारत का ये मिशन सूर्य से संबंधित रहस्यों से पर्दा हटाने में मदद करेगा.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, पृथ्वी और सूर्य के बीच पांच 'लैग्रेंजियन' बिंदु (या पार्किंग क्षेत्र) हैं, जहां पहुंचने पर कोई वस्तु वहीं रुक जाती है. लैग्रेंज बिंदुओं का नाम इतालवी-फ्रांसीसी गणितज्ञ जोसेफ-लुई लैग्रेंज के नाम पर पुरस्कार प्राप्त करने वाले उनके अनुसंधान पत्र-'एस्से सुर ले प्रोब्लेम डेस ट्रोइस कॉर्प्स, 1772' के लिए रखा गया है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसरो के अधिकारियों ने बताया था कि जैसे ही 23.40 घंटे की उलटी गिनती समाप्त हुई, 44.4 मीटर लंबा ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) चेन्नई से लगभग 135 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष केंद्र से सुबह 11.50 बजे निर्धारित समय पर शानदार ढंग से आसमान की तरफ रवाना हुआ था.