विज्ञापन
This Article is From Jun 07, 2022

अनीस खान मौत मामले की सुनवाई पूरी, अदालत ने फैसला सुरक्षित रखा

पुलिस (Police) की मौजूदगी में अपने घर की ऊपरी मंजिल से गिरकर जान गंवाने वाले छात्र नेता अनीस खान (Anees Khan) के पिता ने मंगलवार को कोलकाता हाई कोर्ट (Kolkata High Court)  से विनती की कि उनके बेटे की मौत की जांच का जिम्मा राज्य पुलिस के बजाय किसी निष्पक्ष एजेंसी को दिया जाए.

अनीस खान मौत मामले की सुनवाई पूरी, अदालत ने फैसला सुरक्षित रखा
भट्टाचार्य ने कहा कि अनीस को उसके घर की तीसरी मंजिल से नीचे फेंक दिया गया था. 
कोलकाता:

पुलिस (Police) की मौजूदगी में अपने घर की ऊपरी मंजिल से गिरकर जान गंवाने वाले छात्र नेता अनीस खान (Anees Khan) के पिता ने मंगलवार को कोलकाता हाई कोर्ट (Kolkata High Court)  से विनती की कि उनके बेटे की मौत की जांच का जिम्मा राज्य पुलिस के बजाय किसी निष्पक्ष एजेंसी को दिया जाए. अनीस के पिता सलेम खान की याचिका पर मंगलवार को न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा की पीठ ने सुनवाई पूरी की. इस दौरान राज्य सरकार ने दावा किया कि आरोप निचले रैंक के पुलिसकर्मी और नागरिक स्वयंसेवक के खिलाफ थे और साजिश का कोई आरोप नहीं था. 

न्यायमूर्ति मंथा ने जांच के हस्तांतरण की मांग करने वाली याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. मामले में खान के वकील विकास भट्टाचार्य ने कहा कि पश्चिम बंगाल पुलिस के विशेष जांच दल की रिपोर्ट में यह खुलासा नहीं किया गया है कि हावड़ा जिले के अमता में अनीस खान के घर पर छापेमारी कैसे और किसकी अनुमति पर हुई थी.  राज्य सरकार ने पहले अदालत को बताया था कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि खान की मौत दुर्घटनावश हुई थी, न कि उनके पिता के आरोप के मुताबिक. खान के शव का दो पोस्टमॉर्टम कराया गया था. दूसरा पोस्टमार्टम आदालत के आदेश पर पर कराया गया था. 

राज्य सरकार की ओर से दलील दी गई कि हत्या का कोई मकसद नहीं था, क्योंकि आरोपी व्यक्ति (एक होमगार्ड और एक नागरिक स्वयंसेवक) अनीस खान को नहीं जानते थे. सरकार की दलील में कहा गया कि अनीस हावड़ा जिले के अमता में गत 19 फरवरी को अपने घर की दूसरी मंजिल की खुली खिड़की से गिर गया था.  हालांकि, इस मामले में राज्य सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसटीएफ) ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था और भारतीय दंड संहिता की धारा 304 ए (लापरवाही से मौत) के तहत मामला दर्ज किया था. दोनों आरोपी कथित तौर पर खान की तलाश में दूसरी मंजिल पर गए थे. 

अनीस के पिता का आरोप है कि खाकी वर्दी धारी लोगों और नागरिक स्वयंसेवक के वेश में आए लोगों ने उसके उसके बेटी की हत्या की. भट्टाचार्य ने दावा किया था कि अनीस खान पर चार लोगों ने क्रूरता पूर्वक हमला किया था, जिसमें से एक पुलिस की वर्दी में था जबकि तीन स्वयंसेवक की ड्रेस में थे. भट्टाचार्य ने कहा कि अनीस को उसके घर की तीसरी मंजिल से नीचे फेंक दिया गया था. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्राजील की गायों में दौड़ रहा 'कृष्णा' का खून, समझें भावनगर के महाराज के गिफ्ट से कैसे बनी इतनी बड़ी मिल्क इंडस्ट्री?
अनीस खान मौत मामले की सुनवाई पूरी, अदालत ने फैसला सुरक्षित रखा
5 साल... 5 हजार वीजा और ₹300 करोड़ की कमाई, दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी वीजा फैक्‍ट्री का किया भंडाफोड़
Next Article
5 साल... 5 हजार वीजा और ₹300 करोड़ की कमाई, दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी वीजा फैक्‍ट्री का किया भंडाफोड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com