आखिर क्यों हुई हरियाणा के INLD नेता की हत्या? आरोपियों की लिस्ट में ही छिपा है मोटिव

नफे सिंह राठी के बेटे जितेंद्र ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि इनेलो नेता और उनके परिवार के लोग टारगेट पर थे. मामले की जांच के लिए 2 DSP के नेतृत्व में 5 टीमें बनाई गई हैं.

झज्जर:

हरियाणा के झज्जर में इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह राठी (Nafe Singh Rathi)के हत्या की सीबीआई जांच होगी. हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में नफे सिंह राठी के मर्डर का मामला उठा. कांग्रेस ने सरकार से हाईकोर्ट के जज या CBI से जांच कराने की मांग की. गृहमंत्री ने अनिल विज ने जवाब दिया कि हम CBI जांच कराने को तैयार हैं. राठी की (25 फरवरी) की शाम को हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने इस हत्याकांड में 7 नामजद आरोपियों सहित कुल 12 आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. 

नफे सिंह राठी पर एक साल पहले एक बीजेपी नेता को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगा था. राठी के परिवार ने हत्या के मोटिव को लेकर बीजेपी नेता के रिश्तेदारों पर आरोप लगाया है. आरोपियों की लिस्ट में बीजेपी नेता के बेटे-भाई समेत दूसरे रिश्तेदारों का नाम भी शामिल है.

दरअसल, पिछले साल जनवरी में बहादुरगढ़ के बीजेपी नेता जगदीश राठी की आत्महत्या से मौत हो गई थी. हरियाणा के पूर्व मंत्री मांगे राम नंबरदार के बेटे जगदीश राठी ने जहर खाने से कुछ दिन पहले एक ऑडियो क्लिप जारी कर नफे सिंह राठी पर आरोप लगाया था. ऑडियो क्लिप में राठी समेत कई लोगों का जिक्र है. उन्होंने आरोप लगाया था कि उन्होंने 2019 में उनकी दुकान हड़प ली गई थी. उनकी पुश्तैनी जमीन और घर भी हड़पने की धमकी दी गई थी. राठी और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, लेकिन अदालत ने उन्हें अग्रिम जमानत दे दी थी.

"उन्होंने कुछ महीने पहले ही सुरक्षा मांगी थी" : हरियाणा इनेलो प्रमुख की हत्या पर बोले अभय चौटाला

आरोपियों में बीजेपी नेता के बेटे और भाई का नाम?
अब इनेलो नेता की हत्या के आरोपियों की लिस्ट में जगदीश राठी का बेटा गौरव राठी और भाई सतीश राठी का नाम भी शामिल हैं. आरोपियों में बीजेपी नेता नरेंद्र कौशिक और बहादुरगढ़ नगर निगम के चेयरपर्सन सरोज राठी के तीन रिश्तेदारों का नाम भी है. इन सभी पर हत्या और आपराधिक साजिश से जुड़ी धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं. आर्म्स एक्ट की धाराएं भी जोड़ी गई हैं.

नफे सिंह राठी के बेटे जितेंद्र ने NDTV को  बताया कि उन्हें जानकारी मिली है कि इनेलो नेता और उनके परिवार के सदस्य निशाने पर हैं. जितेंद्र ने कहा, "मुझ पर भी निगरानी रखी जा रही थी. मैंने जिम जाना बंद कर दिया. मेरे भाइयों का पीछा किया गया. हत्यारे को केवल एक मौके की तलाश है."

जितेंद्र ने कहा, "मेरे पिता ने जिला पुलिस प्रमुख और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की. उन्होंने सरकार ने सुरक्षा मांगी थी. हमारे परिवार के लिए सुरक्षा की मांग करते हुए उन्होंने DGP, CID, प्रमुख सचिव और गृह मंत्रालय समेत सभी को लिखित आवेदन भेजे थे, लेकिन वे हमारे अनुरोध को अस्वीकार करते रहे. इसलिए, राज्य सरकार भी मेरे पिता की हत्या के पीछे की साजिश में शामिल है."

इनेलो नेता के बेटे ने आरोप लगाया कि हत्या में स्थानीय बीजेपी नेता शामिल हैं. उन्होंने कहा कि गोलीबारी में हाईटेक हथियारों के इस्तेमाल से पता चलता है कि हत्यारों को अच्छी-खासी फंडिंग मिली थी.

रेलवे क्रॉसिंग पर हुई वारदात
नफे सिंह राठी हरियाणा में इनेलो के प्रमुख थे. हमले के दौरान वे बहादुरगढ़ स्थित अपने घर लौट रहे थे. उनकी SUV एक रेलवे क्रॉसिंग के पास रुकी थी, तभी एक कार में सवार 5 हमलावरों ने उन पर और SUV में बैठे अन्य लोगों पर गोलियां बरसा दीं. इसके बाद वे सोनीपत की तरफ फरार हो गए. इस दौरान राठी और उनके एक सहयोगी की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.

हरियाणा INLD अध्यक्ष... 2 बार के MLA, जानें कौन थे नफे सिंह राठी जिनकी सरेआम की गई हत्या

राठी की साइड गाड़ी पर 10 बुलेट आर-पार
फायरिंग में राठी वाली साइड पर गाड़ी की बॉडी से कुल 10 बुलेट्स आर-पार हो गईं. 6 गोलियां खिड़की के शीशे को तोड़कर भी राठी को लगीं. गाड़ी की पिछली सीट पर बैठे गनमैन को टारगेट करते हुए जो फायरिंग की गई, उनमें से 4 गोलियां गाड़ी की बॉडी के आर-पार हो गईं. पुलिस को मौके से 21 खोल बरामद हुए हैं. अधिकारियों को शक है कि हत्या में 3 तरह की गन का इस्तेमाल की गईं.

परिवार का पोस्टमार्टम से इनकार
पुलिस ने राठी के भांजे संजय की शिकायत पर बीजेपी के पूर्व MLA नरेश कौशिक, पूर्व चेयरमैन कर्मबीर राठी, पूर्व मंत्री मांगेराम राठी के बेटे सतीश नंबरदार, राहुल, कमल और गौरव के खिलाफ हत्या समेत 8 धाराओं के तहत FIR दर्ज की है. इस बीच परिवार ने नफे सिंह राठी के पोस्टमॉर्टम से इनकार किया है.

झज्जर के SP अर्पित जैन ने कहा कि जांच के लिए 2 DSP के नेतृत्व में 5 टीमें बनाई हैं. CIA और STF को भी लगाया है. इस हमले में राठी के साथ पार्टी कार्यकर्ता जयकिशन दलाल की भी मौत हो गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

INLD प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह की हत्या में किनके खिलाफ दर्ज हुआ केस, जानें किनसे है उनकी 'दुश्मनी'