विज्ञापन

हरियाणा के लिए बीजेपी, कांग्रेस के स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट, कई चौंकानेवाले नाम

Haryana Assembly Elections: हरियाणा की 90 विधानसभा सीट के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा. मतगणना आठ अक्टूबर को होगी. सत्तारूढ़ भाजपा की नजर विधानसभा चुनावों में लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने पर लेकिन उसे कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल रही है.

हरियाणा के लिए बीजेपी, कांग्रेस के स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट, कई चौंकानेवाले नाम
भाजपा के स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित 40 लोग शामिल
नई दिल्‍ली:

हरियाणा में इस बार कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्‍कर बताई जा रही है. सीएम अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद आम आदमी पार्टी के भी अब हौसले बुलंद है, जो अपने दम पर हरियाणा के चुनावी दंगल में उतर रही है. चुनाव नजदीक हैं, ऐसे में सभी पार्टियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं. इस बीच बीजेपी और कांग्रेस ने अपने स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट जारी कर दी है. इसमें मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ कई चौंकानेवाले नाम भी शामिल हैं. वहीं, बीजेपी के स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कुछ नाम हैरान करने वाले हैं. 


ये हैं कांग्रेस के स्‍टार प्रचारक 

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शामिल हैं. कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला तथा कुमारी सैलजा को भी स्टार प्रचारक बनाया गया है. पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के नाम भी पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में हैं. इसके अलावा कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, पार्टी के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया, पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख उदय भान और वरिष्ठ नेता अजय माकन, बीरेंद्र सिंह, आनंद शर्मा और सचिन पायलट शामिल हैं. स्टार प्रचारकों की सूची में अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, चरणजीत सिंह चन्नी तथा कई अन्य नेताओं को भी शामिल किया गया है. 

बीजेपी के स्टार प्रचारकों में PM मोदी, अमित शाह सहित 40 नाम 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के 40 स्टार प्रचारकों में शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, एम. एल. खट्टर, अर्जुन राम मेघवाल, शिवराज सिंह चौहान, धर्मेंद्र प्रधान, रवनीत सिंह बिट्टू, राव इंद्रजीत सिंह और कृष्ण पाल गुर्जर का नाम भी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल है.

बबीता फोगाट भी स्‍टार प्रचारक

बीजेपी के अन्य स्टार प्रचारकों में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा शामिल हैं. भाजपा के स्टार प्रचारकों में पीयूष गोयल, हरदीप सिंह पुरी, सुधा यादव, वसुंधरा राजे सिंधिया, स्मृति ईरानी, ​​अनुराग ठाकुर, दीया कुमारी, हेमा मालिनी, किरण चौधरी, नवीन जिंदल, कुलदीप बिश्नोई और बबीता फोगाट भी शामिल हैं.

बता दें कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीट के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा.  मतगणना आठ अक्टूबर को होगी. सत्तारूढ़ भाजपा की नजर विधानसभा चुनावों में लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने पर लेकिन उसे कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल रही है.

(भाषा इनपुट के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेजर्स में तीन ग्राम तक विस्फोटक! इजराइल पर आरोप, क्या पेजर बनाने वाली कंपनी से थी मोसाद की डील?
हरियाणा के लिए बीजेपी, कांग्रेस के स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट, कई चौंकानेवाले नाम
वायुसेना के विंग कमांडर को जम्मू-कश्मीर HC से मिली अग्रिम जमानत, जूनियर ने लगाया था यौन उत्पीड़न का आरोप
Next Article
वायुसेना के विंग कमांडर को जम्मू-कश्मीर HC से मिली अग्रिम जमानत, जूनियर ने लगाया था यौन उत्पीड़न का आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com