Ground Report : महाराष्ट्र के सोलापुर में पानी की किल्लत से परेशान लोग, सूखाग्रस्त घोषित किए गए 5 जिले

सोलापुर जिले में मौजूद 16 सरकारी टैंकरों में से 12 टैंकरों के पास ड्राइवर उपलब्ध नहीं हैं और लोगों को फरवरी से ही पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है.

Ground Report : महाराष्ट्र के सोलापुर में पानी की किल्लत से परेशान लोग, सूखाग्रस्त घोषित किए गए 5 जिले

बार्शी, मालशिरस, सांगोला, करमाला और माढा को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

महाराष्ट्र के सोलापुर (Solapur) में पानी की गंभीर (Water Crisis) समस्या उत्पन्न हो गई है. यहां का तापमान 42 से 43 डिग्री के बीच पहुंच गया है और ऐसे में सोलापुर को पानी देने वाले उजनी बांध का जलस्तर माइनस में पहुंच गया है. बांध में जलस्तर शून्य से भी 36 प्रतिशत नीचे है. रिजर्व किया गया पानी लोगों तक 15 दिन के अंतराल में पहुंच रहा है. सोलापुर जिले के 5 तहसील में सूखा ग्रस्त घोषित कर दिया गया है. बार्शी, मालशिरस, सांगोला, करमाला और माढा को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया गया है. 

जिले में मौजूद 16 सरकारी टैंकरों में से 12 टैंकरों के पास ड्राइवर उपलब्ध नहीं हैं और लोगों को फरवरी से ही पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. हालात ऐसे हैं कि बच्चे पानी के लिए इस कदर तरस रहे हैं कि वो स्कूल भी नहीं जा रहे हैं और पानी आने का इंतजार कर रहे हैं. लोगों को निजी संस्थानों के टैंकरों पर निर्भर होना पड़ रहा है. ऐसे में क्षेत्र में दिन पर दिन टैंकरों की मांग बढ़ती जा रही है. 

दरअसल, एनडीटीवी की चुनावी यात्रा महाराष्ट्र के सोलापुर पहुंच गई है. यहां का तापमान 42 से 43 डिग्री पहुंचा हुआ है. बता दें कि सोलापुत कर्नाटक की सीमा के करीब स्थित है और जिले की 5 तहसील में सूखा घोषित कर दिया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :