एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार ने बताया, बैंक से कितनी थी उनकी सालाना आय

एसबीआई के पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार ने बताया कि वेतन के अलावा, अध्यक्ष के रूप में कई अन्य लाभ भी थे.

एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार ने बताया, बैंक से कितनी थी उनकी सालाना आय

भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार.

नई दिल्ली:

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार ने हाल ही में बैंक में अपनी वार्षिक आय का खुलासा किया है. यूट्यूबर राज शामानी के साथ एक पॉडकास्ट में उन्होंने बताया कि बैंक की बैलेंस शीट ₹50 लाख करोड़ होने के बावजूद, उनकी वार्षिक आय सिर्फ ₹28 लाख थी. उन्होंने कहा कि वेतन के अलावा, आरबीआई अध्यक्ष के रूप में उनकी भूमिका के साथ कई अन्य लाभ भी थे.

कर्मचारी लाभ के तहत 30-40 लाख रुपये की कार, चिकित्सा बीमा और घरेलू तथा विदेशी छुट्टियां शामिल थीं. उन्होंने यह भी साझा किया कि बैंक चेयरमैन को मुंबई के मालाबार हिल्स में एक शानदार बंगला देती था. उन्होंने साथ ही बैंकिंग प्रणाली, BharatPe विवाद और अन्य विषयों पर भी बात की.

एसबीआई की वार्षिक रिपोर्ट से पता चला है कि एसबीआई के वर्तमान अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा ने 2022-2023 के वित्तीय वर्ष में ₹37 लाख का घर लिया है, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 7.5 प्रतिशत अधिक है. इसमें खरा का मूल वेतन ₹27 लाख और ₹9.99 लाख महंगाई भत्ता शामिल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि, निजी बैंकों में तस्वीर बिल्कुल अलग है. एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक अमिताभ चौधरी ने वित्तीय वर्ष 2023 में ₹9.75 करोड़ रुपये कमाए. उन्होंने पिछले तीन वित्तीय वर्षों में ₹7.62 करोड़ वार्षिक वेतन हासिल किए हैं.