महाराणा प्रताप की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने के आरोपी 100 सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ FIR दर्ज

Lok Sabha Elections 2024: पुलिस के मुताबिक, यह घटना शनिवार की रात में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा अपनी पत्नी और लोकसभा उम्मीदवार डिंपल यादव के समर्थन में रोड शो करने के बाद हुई.

महाराणा प्रताप की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने के आरोपी 100 सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ FIR दर्ज

मैनपुरी में सपा कार्यकर्ताओं ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर पार्टी का झंडा लगाने की कोशिश की.

मैनपुरी (उत्तर प्रदेश):

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में कथित तौर पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने के आरोप में पुलिस ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के 100 कार्यकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. पुलिस के मुताबिक, यह घटना शनिवार की रात में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) द्वारा अपनी पत्नी और लोकसभा उम्मीदवार डिंपल यादव (Dimple Yadav) के समर्थन में रोड शो करने के बाद हुई. 

मैनपुरी के पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि, "रोड शो के बाद कुछ पार्टी कार्यकर्ता यहां आए और उन्होंने महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर अपनी पार्टी का झंडा फहराने की कोशिश की. हम सीसीटीवी फुटेज देख रहे हैं."

प्रतिमा के समीप मौजूद एक बीजेपी कार्यकर्ता ने कहा कि समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता लोकसभा चुनाव के नतीजे से वाकिफ हैं और आसन्न हार को पचा नहीं पा रहे हैं. उन्होंने एएनआई से कहा कि, "समाजवादी पार्टी के गुंडे यहां आए और शराब पीने के बाद उन्होंने प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की. समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता जानते हैं कि वे हार रहे हैं और इसीलिए उन्होंने इस तरह की रणनीति अपनाई है."

महाराणा प्रताप की मूर्ति के कथित अपमान से क्षत्रिय समाज में आक्रोश

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, सपा समर्थकों ने रोड शो के बाद महाराणा प्रताप की मूर्ति पर चढ़कर पार्टी का झंडा लगा दिया. इस घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. वीडियो सामने आने के बाद क्षत्रिय समाज के लोगों में आक्रोश देखने को मिला.

क्षत्रिय समाज के लोगों ने विरोध-प्रदर्शन करते हुए अराजक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. प्रदर्शन में शामिल लोगों ने कहा कि सपा के गुंडों ने महाराणा प्रताप का अपमान किया. मूर्ति पर जूते पहनकर चढ़ गए, उनका भाला तोड़ने का प्रयास किया गया और सपा का झंडा लगाया गया.

एसपी सिटी राहुल मिठास ने आईएएनएस से कहा कि शनिवार को एक रोड शो हुआ था. रोड शो के बाद कुछ लोगों ने महाराणा प्रताप की मूर्ति पर चढ़कर पार्टी विशेष के झंडे लगाए. सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है. विवेचना और छानबीन के बाद कार्रवाई की जाएगी. पुलिस ने 100 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में 7 मई को मतदान

गौरतलब है कि दिसंबर 2022 में हुए मैनपुरी के लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव ने बीजेपी के रघुराज सिंह शाक्य को 2,88,461 वोटों के अंतर से हराया था.

समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाने वाली यह सीट पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के पास थी और 10 अक्टूबर को उनके निधन के बाद यह खाली हो गई थी. मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के लिए मतदान तीसरे चरण में 7 मई को होगा.

सन 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने एसपी-बीएसपी 'महागठबंधन' के गणित को पलट दिया था. बीजेपी और उसकी सहयोगी अपना दल (एस) ने 80 लोकसभा सीटों में से 64 पर जीत हासिल की थी. महागठबंधन में भागीदार अखिलेश यादव की सपा और मायावती की बसपा सिर्फ 15 सीटें ही जुटा सकी थीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

18वीं लोकसभा के 543 सदस्यों के चुनाव के लिए सात चरणों में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे.
(इनपुट आईएएनएस से भी)