विज्ञापन
Story ProgressBack
3 years ago

गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर किसानों की ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) में राजपथ (Raj Path) पर निकाली जाने वाली झाकियों की तरह ही झांकी निकाली जाएगी. ट्रैक्टर रैली में अलग-अलग राज्यों के किसान ट्रैक्टर पर अपने-अपने राज्यों की झाकियां निकालेंगे. किसान नेता मंजीत सिंह रॉय ने एनडीटीवी को बताया कि 26 जनवरी की परेड के लिए किसान जोरशोर से तैयारियां कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि रैली में सभी राज्यों की झांकिया होंगी.

राय ने बताया कि बड़ी संख्या में किसान और ट्रैक्टर दिल्ली की ओर आ रहे हैं. उन्होंने कहा, "हम मंच से ये अपील कर रहे हैं कि ट्रैक्टर रैली शांतिपूर्ण रहे. इसके लिए हम वॉलिंटियर्स भी लगायेंगे." उन्होंने कहा कि हमारे लोग वो रुट देखने गए हैं, जहां से रैली निकलनी है. राय ने कहा कि हम कृषि कानून रद्द करा कर ही जायेंगे.

उधर, दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलनरत किसानों के विरोध-प्रदर्शन के समर्थन में महाराष्ट्र के नासिक से भी हजारों किसान ऑल इंडिया किसान सभा के नेतृत्व में मुंबई के आजाद मैदान की तरफ हाथों में झंडा बैनर लेकर मार्च कर रहे हैं. कासरा घाट से मुंबई के लिए किसानों ने गाड़ियों की यात्रा भी निकाली है. मुंबई के आजाद मैदान में सोमवार को किसानों की एक बड़ी रैली बुलाई गई है. इसमें शरद पवार भी शिरकत करने वाले हैं.

किसानों की रैली बाधित करने के लिए पाक से 300 Twitter अकाउंट बनाए गए, पुलिस का दावा
दिल्ली में 26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर रैली निकालने पर दिल्ली पुलिस और किसानों में सहमति बन गयी है, सभी जगहों के रूट भी तय हो गए हैं. उधर दिल्ली पुलिस का कहना है कि ट्रैक्टर रैली को पूरी सुरक्षा दी जाएगी, क्योंकि पाकिस्तान के आतंकी गड़बड़ी फैलाने की फिराक में हैं.
किसान दिल्ली में आएं, लेकिन गणतंत्र दिवस परेड में बाधा नहीं आने देंगे : दिल्ली पुलिस
किसान (Farmer) गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर दिल्ली (Delhi) में आ सकते हैं लेकिन गणतंत्र दिवस परेड को डिस्टर्ब नहीं होने देंगे. रैली पूरी शांतिपूर्ण होगी.
किसान दिल्ली में आएं, लेकिन गणतंत्र दिवस परेड में दखल न दें : दिल्ली पुलिस
किसान (Farmer) गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर दिल्ली (Delhi) में आ सकते हैं लेकिन उन्हें गणतंत्र दिवस परेड को डिस्टर्ब करने की इजाजत नहीं होगी. दिल्ली पुलिस ने आज यह बात कही है. दिल्ली पुलिस के इंटेलिजेंस के स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा कि पुलिस ट्रैक्टर रैली के मूवमेंट को सही तरीके से गाइड करेगी. यह पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है.
दिल्ली पुलिस कमिश्नर का आदेश, 'रिपब्लिक डे परेड पर जो पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे वो शार्ट नोटिस पर आगे की तैनाती के लिए तैयार रहें. किसानों की रैली के चलते उन्हें उन्हें रिपब्लिक डे परेड के बाद अलग अलग जगहों पर जाना होगा. किसानों की रैली के रूट को जोनल और सेक्टरों में बांटा गया है जहां उनकी तैनाती होगी. लेकिन उन्हें शार्ट नोटिस पर मूव करना होगा.'
सिंघू बॉर्डर पर किसान नेताओं और पुलिस के बीच मीटिंग खत्म हो गई है. किसानों का कहना है कि पुलिस ने हमें ट्रैक्टर रैली निकालने की इजाजत दे दी है. सभी रूटों पर पुलिस के साथ सहमति बन गई है. हम शांतिपूर्ण तरीके से ट्रेक्टर परेड निकालेंगे.'
3.30 बजे अहम बैठक

3.30 बजे ट्रैक्टर रैली पर फिर से पुलिस अधिकारियों की एक अहम बैठक होगी. 
सिंधू बॉर्डर पर किसानों को कराया जा रहा बर्गर का लंगर 

ट्रैक्टर रैली में दो दिन बचे हैं. ऐसे में सिंघू बॉर्डर पर किसानों की भीड़ बढ़ रही है. उनके खाने के लिए सैकड़ों लंगर चल रहे हैं. पंजाब से आये किसानों ने वहां बर्गर का भी लंगर लगाया हुआ है.
टीयर गैस और वाटर कैनन प्रूफ AC लगा ट्रैक्टर पहुंचा सिंधू बॉर्डर


ट्रैक्टर रैली में हिस्सा लेने सिंधू बॉर्डर पर पंजाब के मोगा जिले से 18 लाख कीमत वाला एक ऐसा ट्रैक्टर आया है, जिसमें एसी लगा हुआ है. इसे लाने वाले दिलजीत सिंह का कहना है कि वो पूरी तैयारी से आये हैं. इसमें शीशा भी लगा हुआ है अगर पुलिस वाले वाटर कैनन या आँसू गैस के गोले का इस्तेमाल करेंगे तो भी उसका असर नहीं पड़ेगा.
किसान नेता बलदेव सिंह बोले- लाखों की गिनती में ट्रैक्टर आएंगे
कृषि कानूनों के विरोध में मुंबई में किसानों का प्रदर्शन
किसान परेड में उप्र, उत्तराखंड से लगभग 25,000 ट्रैक्टर हिस्सा लेंगे: राकेश टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने शनिवार को कहा कि 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाली किसान परेड में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से लगभग 25,000 ट्रैक्टर हिस्सा लेंगे. 
किसानों की आवाज दबाने का प्रयास कर रही मप्र की भाजपा सरकार : कमलनाथ 

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार नये कृषि कानूनों के खिलाफ  राजधानी भोपाल में प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर बल प्रयोग को लेकर मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रविवार को कहा कि यह सरकार अन्नदाताओं की आवाज कुचलने का प्रयास कर रही है.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कांवड़ यात्रा : आचार्य प्रमोद ने यूपी में दुकानों पर 'नेमप्लेट' लगाने के फैसले का किया समर्थन
राजपथ जैसा ही होगा ट्रैक्टर परेड का नजारा, सभी राज्यों के किसान निकालेंगे अलग-अलग झांकियां, मुंबई में भी जुट रहे किसान
योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल से मुलाकात की, जानें किस मुद्दे पर बात हुई?
Next Article
योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल से मुलाकात की, जानें किस मुद्दे पर बात हुई?