फर्जी सोशल मीडिया विमर्श चुनाव निकायों के लिए साझा चुनौती: मुख्य निर्वाचन आयुक्त

जर्मन विदेश मंत्री ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में निर्वाचन आयोग द्वारा किए जाने वाले चुनावी प्रबंधन की सराहना की.

फर्जी सोशल मीडिया विमर्श चुनाव निकायों के लिए साझा चुनौती: मुख्य निर्वाचन आयुक्त

नई दिल्ली:

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को कहा कि फर्जी सोशल मीडिया विमर्श से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव प्रभावित हो सकता है और यह ज्यादातर चुनाव प्रबंधन निकायों के लिए साझा चुनौती है. जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक की अध्यक्षता वाले प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कुमार ने यह भी कहा कि लोकतंत्र की अवधारणा भारत के ऐतिहासिक प्रसंगों और परंपराओं में बहुत गहराई तक निहित है. जर्मन प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को निर्वाचन सदन पहुंचकर आयोग से मुलाकात की.

भारत के चुनाव की व्यापकता का उल्लेख करते हुए राजीव कुमार ने जर्मन प्रतिनिधिमंडल को सूचित किया कि निर्वाचन आयोग कैसे पूरे देश में 95 करोड़ से अधिक मतदाताओं और 11 लाख से अधिक मतदान केंद्रों को लेकर पूरी चुनावी प्रक्रिया को आगे बढ़ाता है.

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी बयान के अनुसार, मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि एक करोड़ से अधिक चुनाव कर्मियों को इस प्रक्रिया में शामिल किया जाता है और राजनीतिक दलों की हर स्तर पर भागीदारी सुनिश्चित की जाती है. उनका कहना था कि फर्जी सोशल मीडिया विमर्श से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव प्रभावित हो सकता है तथा यह ज्यादातर चुनाव प्रबंधन निकायों के लिए साझा चुनौती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जर्मन प्रतिनिधिमंडल को निर्वाचन आयोग द्वारा प्रौद्योगिकी के उपयोग के संदर्भ में भी जानकारी दी गई. बयान के अनुसार, जर्मन विदेश मंत्री ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में निर्वाचन आयोग द्वारा किए जाने वाले चुनावी प्रबंधन की सराहना की. उन्होंने आयोग की ओर से ईवीएम के काम करने को लेकर दी गई प्रस्तुति के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के माध्यम से वोट भी डाला.

Featured Video Of The Day

रेखा, रवीना टंडन, कार्तिक आर्यन और श्रिया सरन का रेड कार्पेट लुक