विज्ञापन
Story ProgressBack

Fact Check: ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के साथ नीतीश कुमार की मुलाकात का यह वीडियो फर्जी है

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नीतीश कुमार का एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि जेडीयू अध्यक्ष ने विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं से मुलाकात की. पीटीआई फैक्ट चेक ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है.

Read Time: 5 mins
Fact Check: ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के साथ नीतीश कुमार की मुलाकात का यह वीडियो फर्जी है

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल है। इसमें वह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मुलाकात करते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में नीतीश कुमार के साथ ललन सिंह और राजद नेता तेजस्वी यादव भी हैं. लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने कांग्रेस कार्यालय में  ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (‘इंडिया') के नेताओं से मुलाकात की.

पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क ने वायरल वीडियो की पड़ताल की, जिसमें यह फर्जी निकला। डेस्क ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो अप्रैल 2023 का है. उस वक्त नीतीश कुमार एनडीए गठबंधन का हिस्सा नहीं थे और वह केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट करने की कोशिश कर रहे थे. सोशल मीडिया पर यूजर्स एक साल पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं.

आम चुनाव 2024 में बीजेपी के बहुमत से दूर रहने के कारण केंद्र में एनडीए सरकार के गठन में नीतीश कुमार की भूमिका काफी अहम हो गई है. विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन भी नीतीश को अपने पाले में लाने की कोशिश में जुटा है.

दावा 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स' पर पप्पू राम मुंडरू नाम के यूजर ने वायरल वीडियो के साथ लिखा, “क्या खेला होना बाकी है…? कांग्रेस कार्यालय पर नितिश कुमार जी. यह विडियो अभी का है तेजी से वायरल हो रहा है. ‘इंडिया' की सरकार।” पोस्ट का लिंकआर्काइव लिंक और स्क्रीनशॉट यहां देखें.

Image preview

फेसबुक यूजर शहबाज शरीफ ने भी वायरल वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया. वीडियो में लिखा था, “हमारे चाचा जी मान गये हैं. भक्तों की अब जलने वाली है। कुछ नया होने वाला है.” 6 जून को शेयर किए गए पोस्ट का लिंक, आर्काइव लिंक और स्क्रीनशॉट यहां देखें.

Image preview

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह वीडियो इसी दावे के साथ वायरल है, जिसे यहांयहां और यहां क्लिक कर देखें.

पड़ताल :

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए डेस्क ने सबसे पहले वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल लेंस के जरिए रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें यह वीडियो न्यूज चैनल TV9 बिहार झारखंड के यूट्यूब चैनल पर मिला.

12 अप्रैल 2023 को यूट्यूब पर अपलोड किए गए इस वीडियो में बताया गया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तत्कालीन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और तत्कालीन जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह ने राष्ट्रीय राजधानी में मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मुलाकात की। पूरा वीडियो यहां क्लिक कर देखें।.

Image preview

प्राप्त जानकारी के आधार पर जब डेस्क ने संबंधित कीवर्ड्स की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं.

12 अप्रैल 2023 को एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया कि लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मुलाकात की थी. इस बैठक में बिहार के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह, जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह और बिहार सरकार के मंत्री संजय झा भी मौजूद थे. यह बैठक मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई थी. नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने इसे ऐतिहासिक कदम बताया था. पूरी रिपोर्ट यहां क्लिक कर पढ़ें.

Image preview

दरअसल उस वक्त नीतीश कुमार बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन का हिस्सा नहीं थे। पिछले साल अप्रैल में नीतीश कुमार के नेतृत्व में विपक्षी गठबंधन बनाने की कोशिशें चल रही थीं. इस सिलसिले में नीतीश कुमार ने सोनिया गांधी, लालू यादव, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल, सीताराम येचुरी, डी. राजा और अखिलेश यादव समेत विपक्षी दलों के कई प्रमुख नेताओं से मुलाकात भी की थी. हालांकि, बाद में नीतीश कुमार एनडीए में शामिल हो गए और वर्तमान में वह एनडीए गठबंधन का हिस्सा हैं. इससे जुड़ी रिपोर्ट यहांयहां और यहां क्लिक कर पढ़ें.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को एनडीए की महत्वपूर्ण बैठक हुई. पीएम आवास, 7 लोक कल्याण मार्ग पर हुई बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बिहार के मुख्यमंत्री एवं जेडीयू नेता नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू सहित एनडीए में शामिल अन्य सहयोगी दलों के भी कई नेता मौजूद रहे. एनडीए की बैठक में मौजूद सभी दलों के नेताओं ने जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए उनके नेतृत्व में आस्था भी व्यक्त की. एनडीए के सहयोगी दलों ने पीएम मोदी को समर्थन पत्र भी सौंपा। पूरी रिपोर्ट यहां क्लिक कर पढ़ें.

Image preview

हमारी अब तक की पड़ताल से यह साफ है कि वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि एक साल पुराना है। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद इस वीडियो को फर्जी दावों के साथ शेयर किया जा रहा है.

दावा

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नीतीश कुमार ने इंडिया गठबंधन के नेताओं से मुलाकात की.

तथ्य

पीटीआई फैक्ट चेक की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला.

निष्कर्ष

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नीतीश कुमार का एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि जेडीयू अध्यक्ष ने विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन के नेताओं से मुलाकात की. पीटीआई फैक्ट चेक ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है. वायरल वीडियो एक साल पुराना है। उस वक्त नीतीश कुमार एनडीए का हिस्सा नहीं थे.

(यह आर्टिकल मूल रूप से पीटीआई भाषा द्वारा प्रकाशित किया गया है और शक्ति कलेक्टिव के भाग के रूप में एनडीटीवी द्वारा पुनः प्रकाशित किया गया है.)

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक के बाद एक... लगातार 15 बार चाकू से वार : बिहार में बीच सड़क पत्रकार का मर्डर; जानें पूरा मामला
Fact Check: ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के साथ नीतीश कुमार की मुलाकात का यह वीडियो फर्जी है
क्या पेपर लीक का 'हब' है हजारीबाग ? NEET से पहले BPSC परीक्षा का भी पेपर हो चुका है लीक
Next Article
क्या पेपर लीक का 'हब' है हजारीबाग ? NEET से पहले BPSC परीक्षा का भी पेपर हो चुका है लीक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;