विज्ञापन
Story ProgressBack

Fact Check : मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा- "कांग्रेस खत्म हो गई", जानें इस वायरल वीडियो का पूरा सच

कांग्रेस के 'खत्म' हो जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा मल्लिकार्जुन खरगे का वायरल वीडियो क्लिप फेक और ऑल्टर्ड है. खरगे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए ये बात कही थी और कहा था कि कांग्रेस की बुनियाद अहमदाबाद में बेहद मजबूत है और उसे कोई खत्म नहीं कर सकता है.

Read Time: 5 mins
Fact Check : मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा- "कांग्रेस खत्म हो गई", जानें इस वायरल वीडियो का पूरा सच
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पांच चरण का मतदान हो चुका है और छठें चरण का मतदान 25 मई को होना है. इसी बाबत कांग्रेस प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खरगे का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कथित तौर पर कांग्रेस के समाप्त होने की बात को सार्वजनिक तौर पर स्वीकार कर लिया है. विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया है.

वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड और ऑल्टर्ड है. ऑरिजिनल वीडियो में खरगे बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहते हैं कि चंद लोगों को लगता है कि कांग्रेस खत्म हो गई और ये कहीं नजर नहीं आएगी. खरगे ने ये बातें अहमदाबाद की एक रैली को संबोधित करते हुए कही थी और कहा था अहमदाबाद में कांग्रेस पार्टी की बुनियाद बेहद मजबूत है और कोई भी कांग्रेस को खत्म करने की हिम्मत नहीं कर सकता है.

क्या है वायरल?
सोशल मीडिया यूजर ‘sarcasm__express' ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें खरगे को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि कांग्रेस खत्म हो गई, कांग्रेस मर गई और कांग्रेस अब आपको कहीं नहीं दिखेगी.

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो को करीब 42 हजार से अधिक लोग लाइक कर चुके हैं.

वायरल वीडियो की पड़ताल
वायरल वीडियो क्लिप कुछ सेकेंड का है, जिसमें कांग्रेस प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खरगे को ये कहते हुए सुना जा सकता है, “...कांग्रेस खत्म हो गई. कांग्रेस मर गई और कांग्रेस अब आपको कहीं नहीं दिखेगी.”

स्पष्ट है कि ये वीडियो एडिटेड क्लिप है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है और ऑरिजिनल क्लिप को सुने बिना इसके संदर्भ को नहीं समझा जा सकता है.

इन-विड टूल की मदद से वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स निकाले और उसे रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ‘इंडियन नेशनल कांग्रेस' के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर दो हफ्ते पहले अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो गुजरात के अहमदाबाद में मल्लिकार्जुन खरगे के सार्वजनिक संबोधन का है.

गूगल पिन प्वाइंट टूल की मदद से हमने इस भाषण के ऑडियो को टेक्स्ट में बदला और हमें वो हिस्सा मिल गया, जिससे वायरल क्लिप का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है. 12.03 मिनट के फ्रेम से सुनने पर वायरल क्लिप का संदर्भ पूरी तरह से स्पष्ट हो जाता है.

खरगे कहते हैं, “अहमदाबाद, एक ऐसा बड़ा नामी शहर है. यहां महात्मा गांधी जी, सरदार पटेल जी, दादा भाई नौरोजी और बहुत से बड़े-बड़े नेता इस धरती पर पैदा हुए और उन्होंने गुजरात को महान बनाया. गांधीजी और सरदार पटेल और भोला भाई देसाई, विट्ठल भाई पटेल, हमारे लोकसभा के स्पीकर पहले मालवंकर जी से लेकर सभी दिग्गज नेताओं ने देश को बनाया और इसमें हमारे कांग्रेस पार्टी के तीन अध्यक्ष बने सरदार पटेल, महात्मा गांधी जी और यू एन ढेबर… ये सभी लोग पार्टी के अध्यक्ष पद पर पधारे, उसको सुसज्जित करके पार्टी को मजबूत किया.”

इसके बाद वो कहते हैं, “तो मैं ये कहना चाहता हूं कि जो कांग्रेस पार्टी की बुनियाद है. वो बुनियाद अहमदाबाद नगर में बड़ी मजबूत है, इसको कोई निकाल नहीं सकता और कोई भी ये हिम्मत नहीं कर सकता कि कांग्रेस को हम खत्म करेंगे. चंद लोग बात करते हैं कांग्रेस खत्म हो गई, कांग्रेस मर गई और कांग्रेस अब आपको कहीं नहीं दिखेगी. यहां के नेता लोग बात करते हैं…मैं सिर्फ उनको इतना ही पूछता हूं. ये अहमदाबाद महात्मा गांधी जी का पवित्र स्थल है, लेकिन ताज्जुब की बात है कि इस धरती में ही ऐसी विचारधारा के लोग पैदा हो गए हैं, जो गांधी जी के विचारधारा को खत्म करने की सोच रहे हैं.”

यानी खरगे उन लोगों पर निशाना साधते हुए ये बात कह रहे थे कि जो कांग्रेस के खत्म हो जाने की बात करते हैं. भाषण के अगले हिस्से में वो प्रधानमंत्री का जिक्र करते हुए कहते हैं कि वे सबको साथ में लेकर चलने का काम नहीं करेंगे, (क्योंकि) उनका काम रोज “कांग्रेस को गालियां देना” है.

हमारी जांच से स्पष्ट है कि खरगे का वायरल हो रहा ये क्लिप ऑल्टर्ड और फेक है. वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया. उन्होंने कहा, “ये निम्न स्तर की एडिटिंग है और कोई भी इसे सुनकर बता सकता है कि खरगे जी ने ऐसा नहीं कहा होगा.”  त्यागी ने कहा, “ये चुनावी बौखलाहट का नतीजा है, जिसकी वजह से वे इस तरह का दुष्प्रचार कर रहे हैं, क्योंकि उनके पास कोई मुद्दा नहीं है.”

वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब नौ सौ लोग फॉलो करते हैं.

गौरतलब है कि गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों (आर्काइव लिंक) पर तीसरे चरण के तहत सात मई को मतदान हो चुका है.

चुनाव आयोग की घोषणा (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के तहत अब तक पांच चरणों का मतदान हो चुका है और छठें चरण के लिए मतदान 25 मई को होगा, जिसमें सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 57 सीटों पर वोटिंग होगी.

निष्कर्ष: कांग्रेस के ‘खत्म' हो जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा मल्लिकार्जुन खरगे का वायरल वीडियो क्लिप फेक और ऑल्टर्ड है. खरगे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए ये बात कही थी और कहा था कि कांग्रेस की बुनियाद अहमदाबाद में बेहद मजबूत है और उसे कोई खत्म नहीं कर सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
VIDEO: शपथ लेने के लिए फैजाबाद सांसद के आते ही बदला सदन का माहौल, विपक्ष ने लगाए 'जय श्रीराम' के नारे
Fact Check : मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा- "कांग्रेस खत्म हो गई", जानें इस वायरल वीडियो का पूरा सच
वाईएसआर कांग्रेस के निर्माणाधीन केंद्रीय कार्यालय को किया गया ध्वस्त, TDP ने दिया स्पष्टीकरण
Next Article
वाईएसआर कांग्रेस के निर्माणाधीन केंद्रीय कार्यालय को किया गया ध्वस्त, TDP ने दिया स्पष्टीकरण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;