मुख्तार के भाई एवं BSP सांसद अफजाल के घर ED की छापेमारी, DY CM बोले- 'किसी को भी अपराध की इजाजत नहीं'

मऊ से पांच बार विधायक रह चुके मुख्तार अंसारी विभिन्न आपराधिक मामलों में इस वक्त उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद हैं. उसके पुत्र अब्बास अंसारी इस वक्त मऊ सीट से सुभासपा के विधायक हैं.

मुख्तार के भाई एवं BSP सांसद अफजाल के घर ED की छापेमारी, DY CM बोले- 'किसी को भी अपराध की इजाजत नहीं'

ईडी ने मुख्तार के भाई अफजाल के घर छापेमारी की.

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी के खिलाफ मनी लॉड्रिंग के एक मामले में जांच के सिलसिले में उनके भाई एवं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद अफजाल अंसारी के दिल्ली स्थित आधिकारिक आवास पर गुरुवार को छापेमारी की. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. मुख्तार अंसारी अभी उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की एक जेल में बंद हैं.

मध्य दिल्ली के जनपथ में गाजीपुर के विधायक के सरकारी आवास पर केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की सुरक्षा व्यवस्था के तहत छापेमारी की जा रही है. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में गाजीपुर, मोहम्मदाबाद (गाजीपुर जिले में), मऊ, लखनऊ और दिल्ली में अंसारी और उसके कथित सहयोगियों से संबद्ध कई परिसरों में छापेमारी की जा रही है.

सूत्रों ने बताया कि कार्रवाई का मकसद धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत अंसारी के खिलाफ जारी जांच के संबंध में सबूत एकत्र करना है. संघीय एजेंसी पांच बार के पूर्व विधायक के खिलाफ जमीन हथियाने, हत्या और जबरन वसूली के आरोपों सहित कम से कम 49 आपराधिक मामलों में जांच कर रही है. उत्तर प्रदेश में उनके खिलाफ हत्या के प्रयास और हत्या सहित कई मामलों में मुकदमे चल रहे हैं.

पुलिस के अनुसार गाजीपुर जिला प्रशासन ने पिछले सप्ताह अंसारी के लगभग छह करोड़ रुपये मूल्य के 1.901 हेक्टेयर के दो भूखंडों को जब्त किया था, जिसे उन्होंने कथित तौर पर अवैध कमाई से खरीदा था. उत्तर प्रदेश पुलिस ने जुलाई में गैंगस्टर अधिनियम के तहत अफजल अंसारी की 14.90 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की थी.

इधर माफिया-राजनेता मुख्तार अंसारी और उनके सांसद भाई अफजाल अंसारी के परिसरों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी की कार्रवाई के बीच उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि किसी को भी संगठित अपराध करने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

पाठक ने अंसारी बंधुओं के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर कहा, 'हमारी सरकार देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए कृत संकल्पित है. संगठित अपराध करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. हमने ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अपनी एजेंसियों और बलों को खुली छूट दे रखी है.'

मऊ से पांच बार विधायक रह चुके मुख्तार अंसारी विभिन्न आपराधिक मामलों में इस वक्त उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद हैं. उसके पुत्र अब्बास अंसारी इस वक्त मऊ सीट से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के विधायक हैं.

सुभासपा के नेता अरुण राजभर ने प्रवर्तन निदेशालय की इस कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर कहा 'निदेशालय अपना काम कर रहा है और सरकार अपना. निदेशालय मालदार लोगों के खिलाफ छापेमारी कर रहा है. जनता देखेगी कि किसके पास कितना माल है. जो लोग गलत नहीं हैं, वह पाक साफ होकर सामने आ जाएंगे और जिन्होंने कुछ गलत किया है वे निश्चित रूप से चिल्लाएंगे.'

वहीं कांग्रेस नेता दीपक सिंह ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई भाजपा के संगठन के रूप में काम कर रहे हैं और भाजपा जो कहती है यह दोनों वही काम करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय ने बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी, उसके भाई और गाजीपुर से सांसद अफजाल अंसारी तथा उसके अन्‍य करीबियों के 11 ठिकानों पर दिल्ली, लखनऊ और गाजीपुर सहित कई शहरों में छापेमारी की. निदेशालय के अफसरों ने दिल्ली, लखनऊ, गाजीपुर और मऊ के अलावा मुख्तार के मुहम्मदाबाद स्थित उसके घर पर भी छापेमारी की है.