विज्ञापन
Story ProgressBack
1 year ago
नई दिल्ली:

दिल्ली-NCR में मंगलवार रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रात करीब सवा 10 बजे कई सेकेंड्स तक ये झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 आंकी गई. भूकंप का केंद्र हिंदू कुश की पहाड़ियों में बताया जा रहा है. भारत में भूकंप के झटके दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, जम्मू-कश्मीर समेत कई जगहों पर महसूस किए गए हैं. ये झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के अनेक स्थानों पर मंगलवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए .

LATEST UPDATES : 

पाकिस्‍तान में 11 की मौत, 100 लोग घायल
पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात घाटी क्षेत्र में पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आए 6.5 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए.
"यह एक भयानक भूकंप था"
अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए तेज भूकंप के झटके पाकिस्तान के साथ भारत के भी कई इलाकों में महसूस किए गए. करीब 30 सेंकेड तक आए भूकंप की तीव्रता संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (United States Geological Survey) ने 6.5 आंकी है. काबुल के 50 वर्षीय निवासी खटेरा ने राजधानी में अपने पांच मंजिला अपाटमेंट से बाहर निकलने के बाद बताया, 'यह एक भयानक भूकंप था. मैंने अपने जीवन में पहले कभी ऐसा झटका महसूस नहीं किया था.' वहीं USGS ने कहा कि भूकंप पूर्वाेत्तर अफगानिस्तान में जुर्म के पास केंद्रित था और इसकी गहराई 187 किलोमीटर (116 मील) थी.
Earthquake से पाकिस्‍तान में 2 की मौत
पाकिस्तान (Pakistan) के कुछ हिस्सों में मंगलवार रात 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आने से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि भूकंप के कारण दहशत फैल गई और निवासियों को अपने घरों से भागने पर मजबूर होना पड़ा. पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था, जबकि इसकी गहराई 180 किलोमीटर थी.
अफगानिस्तान और पाकिस्तान में घरों से बाहर निकले लोग
अफगानिस्तान में आए भूकंप के झटके करीब 30 सेंकेड तक महसूस किए गए. इससे स्थानीय लोग काफी डर गए. अफगानिस्तान और पाकिस्तान में लोग भूकंप के बाद अपने घरों से बाहर निकल आए. 

उत्तराखंड में भी महसूस हुए भूकंप के झटके
उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के अनेक स्थानों पर मंगलवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए .  आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है.  राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, रात 10 बजकर 17 मिनट पर रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गयी है जिसका केंद्र अफगानिस्तान में था.
दिल्ली में घरों से बाहर निकले लोग
दिल्ली के खान मार्केट में जब भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए तो लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. एक निवासी नेहा ने बताया कि मैं सो रही थी जब मुझे इसका एहसास हुआ, मैं अपनी मां और कुत्ते के साथ बाहर निकली. पूरी कॉलोनी पहले से ही बाहर थी. झटके काफी देर तक महसूस किए जा सकते थे.
भारत के अलावा इन देशों में महसूस किए गए झटके
भारत के अलावा, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, कजाकिस्तान और चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. सीस्मोलॉजी विभाग के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान से 90 किमी दूर कालाफगन में था.
दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में महसूस किए गए भूकंप के झटके
दिल्ली-NCR में मंगलवार रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए. रात करीब सवा 10 बजे कई सेकेंड्स तक ये झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 रही. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश में बताया जा रहा है. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीति आयोग को खत्म कर योजना आयोग को बहाल करना चाहिए: ममता बनर्जी
Latest Updates: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में फिर कांपी धरती, दहशत में लोग
बजट में टैक्‍स छूट पर एक्‍सपर्ट : वित्‍त मंत्री  डिस्टिंक्शन से पास, 4 करोड़ टैक्‍स पेयर्स को होगा फायदा
Next Article
बजट में टैक्‍स छूट पर एक्‍सपर्ट : वित्‍त मंत्री डिस्टिंक्शन से पास, 4 करोड़ टैक्‍स पेयर्स को होगा फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;