SC और ST समुदाय के लिए मिशन मोड में काम कर रही है डबल इंजन सरकारः योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश और प्रदेश में बीजेपी की डबल इंजन की सरकार अनुसूचित जाति एवं जनजाति समुदाय के लिए मिशन मोड में काम कर रही है.

SC और ST समुदाय के लिए मिशन मोड में काम कर रही है डबल इंजन सरकारः योगी आदित्यनाथ

नई दिल्ली:

सोनभद्र में बिरसा मुंडा की जयंती पर आयोजित ‘जनजातीय गौरव दिवस' के अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश और प्रदेश में बीजेपी की डबल इंजन की सरकार अनुसूचित जाति एवं जनजाति समुदाय के लिए मिशन मोड में काम कर रही है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र और राज्य सरकार मिलकर हर जनजातीय समुदाय को उनका अधिकार देने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से मिशन मोड में काम कर रही है. अपने संबोधन की शुरुआत में मुख्यमंत्री योगी ने बिरसा मुंडा को नमन करते हुए कहा कि हम आभारी हैं पीएम मोदी के जिन्होंने 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप हमें अपने अतीत से जुड़कर इसे उत्सव के रूप में मनाने का अवसर दिया.

इस मौके पर आदित्यनाथ ने वनाधिकार अधिनियम 2006 के अंतर्गत पट्टा वितरण एवं 575 करोड़ रुपए की 233 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया. साथ ही 12 जनजातियों पर आधारित कॉफी टेबल बुक का अनावरण किया. इससे पहले उन्होंने कुछ बच्चों का अन्नप्राशन कराया और स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी को देखा.

उन्होंने कहा कि सोनभद्र में 13 जनजातियां निवास करती हैं. सोनभद्र को यह गौरव हासिल है कि मानव जाति के उद्गम के साथ प्रकृति की चुनौतियों से लड़कर भी खुद के अस्तित्व को बनाए रखा है. मुझे बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि महारानी दुर्गावती जी के नाम पर बांदा के मेडिकल कॉलेज का नामांकरण भी हमारी सरकार ने किया है. सोनभद्र में मेडिकल कॉलेज का निर्माण हो रहा है. हर घर नल की योजना भी साकार हो रही है. सरकार ने तय किया है कि चाहे वो थारू हो, चेरू हो, कोल हो, मुसहर हो, भुईयां हो, अहरिया हो या कोई भी जाति या जनजातियां हों, सभी को वनाधिकार का पट्टा भी देंगे और आवास भी. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-