विज्ञापन

नकली मिठाई खराब ना कर दे त्योहारों मजा, इन तरीकों से करें मिलावटी सामान की पहचान

दीवाली का त्योहार वैसे तो पटाखों के धूम धड़ाके के लिए जाना जाता है. लेकिन दीवाली इसलिए भी खास होती है, क्योंकि इस मौके पर मिठाई की दुकानें खूब सजी रहती है. दीवाली पर हर हलवाई के यहां अलग-अलग किस्म की ढेरों मिठाइयां बनती है. लेकिन कई सालों से मिठाई में मिलावट आम हो चुकी है, जिससे लोगों के त्योहारों का मजा ना सिर्फ खराब होता है. बल्कि मिलावटी सामानों से बनी मिठाइयां भी लोगों की सेहत पर बुरा असर डालती है.

???? ????? ???? ?? ?? ?? ????????? ???, ?? ?????? ?? ???? ??????? ????? ?? ?????
दिवाली की मिठाइयों में की जा रही मिलावट

दीवाली का त्योहार वैसे तो पटाखों के धूम धड़ाके के लिए जाना जाता है. लेकिन दीवाली इसलिए भी खास होती है, क्योंकि इस मौके पर मिठाई की दुकानें खूब सजी रहती है. दीवाली पर हर हलवाई के यहां अलग-अलग किस्म की ढेरों मिठाइयां बनती है. लेकिन कई सालों से मिठाई में मिलावट आम हो चुकी है, जिससे लोगों के त्योहारों का मजा ना सिर्फ खराब होता है. बल्कि मिलावटी सामानों से बनी मिठाइयां भी लोगों की सेहत पर बुरा असर डालती है.

  1. मिठाइयों में घुला जहर : मिठाइयों जिन त्योहारों की मिठास बढ़ा देती है अब उन्हीं मिठाइयों में जहर घुला आ रहा जिसका लोगों की सेहत पर बुरा असर हो रहा है. त्योहारों के सीजन में मिठाइयों में मिलावट एक बड़ी चिंता की बात है और देश में कई जगहों पर कारवाई हो रही है.
  2. बड़ी मात्रा में मिलावटी सामान बरामद : राजस्थान में नकली मिठाई पकड़ी गई और मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी कई शहरों में कार्रवाई हुई और बड़ी मात्रा में ऐसा सामान बरामद हुआ जो नकली था और जिससे मिठाई बन रही थी.
  3. मिठाइयों में किस चीज की मिलावट : मिठाइयों के अंदर स्टार्च की मिलावट होती है. मतलब वो किसी भी तरह का आटा हो सकता है उसका कोई भी फॉर्म हो सकता है तो आप कोई मिठाई लेते हैं उसके अंदर मिलावट हो सकती है.
  4. मिलावटी मिठाई को कैसे पहचाने : मिठाई को जैसे ग्लास के अंदर डालेंगे थोड़ा उसके अंदर गरम पानी मिला कर मिक्स करेंगे तो आयोडीन नामक एक केमिकल होता है. उस आयोडीन की आप दो तीन बूंदे जब उसके अंदर डालेंगे तो उसका कलर चेंज हो जाता है. अगर उसका नीला कलर है तो इसका मतलब उस मिठाई के अंदर स्टार्च की मिलावट है.
  5. मिलावटी घी कैसे पहचाने : सीजन में घी में सबसे ज्यादा मिलावट खास तौर पे देसी घी के अंदर भी मिलावट देखी जाती है. इसके लिए भी वही वाला टेस्ट काम आएगा. जिसको हम स्टार्च टेस्ट कहते हैं. घी का सैंपल जैसे आप ग्लास के अंदर लेंगे और उस ग्लास के अंदर जब आयोडीन क्र कुछ बूंदे डालेंगे तो घी का कलर चेंज होगा. ब्लू कलर आने का मतलब है कि घी के अंदर भी स्टार्च की मिलावट है.
  6. ऐसे करें मिलावटी दूध की पहचान : दूध में भी यही स्टार्च टेस्ट किया जाता है क्योंकि दूध के अंदर भी उसको गाढ़ा बनाने के लिए उसके अंदर स्टार्च मिल मिलाया जाता है तो आप जैसे दूध का सैंपल लेंगे. दूध के सैंपल के अंदर आयोडीन की ड्रॉप डालेंगे,. उसका रंग अगर नीला होता है ब्लू डार्क तो फिर इसका मतलब उसके अंदर भी स्टार्च की मिलावट है.
  7. ऐसे करें असली मिठाई की पहचान : मिठाइयों के ऊपर वर्क लगाया जाता है तो उसका सबसे साधारण सा टेस्ट है कि अगर आप उसको उतार के देखेंगे और अगर हाथ पे हल्का सा मलेंगे और वो जैसे गायब हो जाता है तो इसका मतलब वो नेचुरल है ओरिजिनल है. अगर वो आप हाथ को आप रब कर रहे हैं और एक बाल सी बन जाती है तो इसका मतलब वहां पर वो एल्यूमीनियम लगाया गया है जो कि स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हार्मफुल है, नुकसानदायक है.
  8. देश में कई जगह नकली मावा बरामद : भोपाल में इस साल सिर्फ 10 महीने में 120 क्विंटल से ज़्यादा मावा जब्त किया गया है. ये आकड़ा पिछले पांच सालों में सबसे ज़्यादा है. पिछले कई साल में प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में नकली मावा ग्वालियर, चंबल, संभांग, धौलपुर से लेकर आगरा तक से आ रहा है. इसके अलावा देश के अलग हिस्सों यूपी, राजस्थान और झारखंड में भी नकली मावा पकड़ा गया है.
  9. बाजार में मिलावटी चीजों की भरमार : त्योहारों के सीजन में कई सारी मिलावटी जमकर चीजें बेची जाती हैं, जो कि सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित होती हैं. इसलिए आप मिलावटी सामान को लेकर सतर्क हो जाएं. घर में आने वाली मिठाई, पनीर, दूध में अगर आपको मिलावट लगती है, तो नीचे बताए गए तरीकों की मदद से घर में खुद से इनकी जांच कर लें.
  10. खूब फल-फूल रहा मिलावटी सामानों का कारोबार : सभी वस्तुओं से घर बैठकर हम मिलावट का पता कर सकते हैं त्योहारी सीजन में सबसे ज्यादा मिलावट होती है खाने-पीने की चीजों में और अक्सर यह दावे किए जाते हैं कि पुलिस या फिर इसके अलावा फूड सेफ्टी लगातार इस पर कार्रवाई कर रहे हैं लेकिन फिलहाल मिलावट का बाजार फल फूल रहा है.


NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com