विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP का राष्ट्रीय अधिवेशन: लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा... पीएम मोदी आज देंगे 'गुरुमंत्र', प्रमुख बातें

Read Time:4 mins
BJP ?? ????????? ???????: ?????? ????? ?? ?????? ?? ?????... ???? ???? ?? ????? '?????????', ?????? ?????
पीएम मोदी भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में आज समापन भाषण देंगे...
नई दिल्‍ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अधिवेशन की दो दिवसीय बैठक शनिवार को राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में आरंभ हुई और आज इसका समापन हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अधिवेशन में समापन भाषण देंगे. अधिवेशन में शनिवार को पारित एक राजनीतिक प्रस्ताव में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के 10 साल के कार्यकाल में ‘राम राज्य’ की परिकल्पना को साकार किया गया है.

  1. भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित केंद्रीय मंत्री, पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री, राज्यों के मंत्री, राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय पदाधिकारी, सांसद और विधायक सहित लगभग 11,500 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.
  2. पीएम मोदी राष्ट्रीय अधिवेशन में रविवार यानि आज समापन भाषण देंगे. माना जा रहा है कि यह ऐसा भाषण होगा, जो बीजेपी के आगामी लोकसभा चुनाव अभियान की व्यापक रूपरेखा तैयार करेगा और पार्टी के सदस्यों को चुनाव में पार्टी को 370 सीटें जीतने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगा.
  3. पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में भाजपा की पारंपरिक भगवा टोपी पहने प्रधानमंत्री मोदी, नड्डा, शाह और राजनाथ सिंह ने मंच पर भारत माता और पार्टी के विचारकों श्यामा प्रसाद मुखर्जी और दीन दयाल उपाध्याय की तस्वीरों पर पुष्प अर्पित किए. इसके साथ ही भारत मंडपम में अधिवेशन की शुरुआत हुई.
  4. प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को भाजपा के कार्यकर्ताओं से आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी का प्रचार अभियान विकास, गरीब कल्याण के लिए किये गए कार्यों और दुनियाभर में बढ़े देश के कद के इर्दगिर्द केंद्रित करने का आह्वान किया और कहा कि 370 सीट पर कमल खिलाकर पार्टी इस जीत को अपने विचारक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को समर्पित करेगी.
  5. यहां भारत मंडपम में राष्ट्रीय परिषद की बैठक से पहले हुई भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि विपक्ष इस चुनाव में ‘अनावश्यक और भावनात्मक' मुद्दों को उठाएगा, लेकिन पार्टी को अपने मुद्दों पर ही अडिग रहना है और तैयारियों में जी-जान से जुट जाना है.
  6. भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में शनिवार को पारित एक राजनीतिक प्रस्ताव में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के 10 साल के कार्यकाल में ‘‘राम राज्य'' की परिकल्पना को साकार किया गया है. 
  7. भाजपा  के शनिवार को शुरू हुए दो दिवसीय अधिवेशन के दौरान पारित ‘विकसित भारत-मोदी की गारंटी' प्रस्ताव में कांग्रेस पर भी हमला किया गया. इसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के संदर्भ में कहा गया कि कांग्रेस जहां भी सत्ता में थी, उसने जल्द ही वहां के लोगों का विश्वास खो दिया और लोग भाजपा को वहां वापस लेकर आए.
  8. राष्ट्रीय अधिवेशन में अयोध्या के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए प्रधानमंत्री मोदी की सराहना करते हुए कहा गया कि ‘प्रत्येक भारतीय' का सपना साकार हुआ और रामलला ‘घर' लौट आये. भाजपा ने पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में पारित प्रस्ताव में कहा, "यह राष्ट्रीय सम्मेलन भूमि पूजन के बाद चार साल से भी कम समय में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को हार्दिक बधाई देता है."  प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में पारित प्रस्ताव में कहा गया कि पार्टी अपनी स्थापना के बाद से ही भगवान राम के जन्मस्थान पर एक भव्य मंदिर के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध रही है.
  9. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर चर्चा करते हुए मोदी के नेतृत्व की सराहना की. उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि ने पांच शताब्दियों से अधिक समय से भक्तों का इंतजार खत्म कर दिया है, जिससे सनातन धर्म के अनुयायियों को खुशी मिली है. प्रस्ताव में देश की सनातन संस्कृति का सम्मान करने के लिए सरकार की सराहना की गई.
  10. अधिवेशन में भाजपा के कई नेताओं ने दक्षिण भारत, किसानों और सिखों के लिए सरकार के विकास कार्यों, सांस्कृतिक-राष्ट्रवाद से संबंधित उपायों और विभिन्न पहल का उल्लेख किया. विभिन्न मांगों को लेकर किसानों के एक वर्ग के विरोध-प्रदर्शनों के बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संकल्प का प्रस्ताव पेश करते हुए अपनी टिप्पणी में कहा कि किसी भी सरकार ने किसानों के हित में इतना काम नहीं किया है जितना कि प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने किया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के लिए किसान अपने परिवार से कम नहीं हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथरस सत्संग हादसा: फरार हुआ 'भोले' बाबा, आश्रम में सर्च ऑपरेशन जारी
BJP का राष्ट्रीय अधिवेशन: लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा... पीएम मोदी आज देंगे 'गुरुमंत्र', प्रमुख बातें
कृपया यहां आकर यह मत मांगिए... वांगचुक की लेह-लद्दाख आने वाले टूरिस्ट के लिए क्या सलाह है
Next Article
कृपया यहां आकर यह मत मांगिए... वांगचुक की लेह-लद्दाख आने वाले टूरिस्ट के लिए क्या सलाह है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;