एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी के लोगों को मिलेंगे 350 वर्ग फुट के फ्लैट, अटैच किचन-बाथरूम भी होगा- अदाणी ग्रुप

Dharavi Redevelopment: महाराष्‍ट्र सरकार और अदाणी ग्रुप के ज्‍वॉइंट वेंचर के रूप में धारावी पुनर्विकास परियोजना बनाई गई है, जिसके तहत अदाणी ग्रुप स्‍लम बस्‍ती को एक अत्‍याधुनिक शहर के रूप में विकसित करेगा. नवंबर 2022 में ये कॉन्‍ट्रैक्‍ट अदाणी ग्रुप को मिला था.

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी के लोगों को मिलेंगे 350 वर्ग फुट के फ्लैट, अटैच किचन-बाथरूम भी होगा- अदाणी ग्रुप

धारावी के ये स्लम पुनर्विकास परियोजनाओं की तुलना में 17% बड़े होंगे.

खास बातें

  • दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्लम बस्ती है धारावी
  • 240 हेक्टेयर की बस्ती में रहते हैं 8 लाख लोग
  • रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट को पूरा करने में आएगा 23000 करोड़ रुपये का खर्च
मुंबई:

महाराष्‍ट्र सरकार ने एशिया की सबसे बड़ी स्‍लम बस्‍ती धारावी के पुनर्विकास का जिम्‍मा अदाणी ग्रुप (Adani group) को दिया है. रीडेवपलमेंट प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद धारावी के लोगों को नया फ्लैट मिलेगा. अदाणी ग्रुप ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि झुग्गी बस्ती के निवासियों को 350 वर्ग फीट के नए फ्लैट की पेशकश की है. ये फ्लैट मुंबई में पुराने स्लम पुनर्विकास परियोजनाओं (Dharavi Redevelopment Project) की तुलना में 17% बड़े होंगे.

महाराष्‍ट्र सरकार (Maharashtra Government) और अदाणी ग्रुप के ज्‍वाइंट वेंचर के रूप में धारावी पुनर्विकास परियोजना बनाई गई है, जिसके तहत अदाणी ग्रुप स्‍लम बस्‍ती को एक अत्‍याधुनिक शहर के रूप में विकसित करेगा. नवंबर 2022 में ये कॉन्‍ट्रैक्‍ट अदाणी ग्रुप को मिला था.

अटैच किचन, बाथरूम भी मिलेगा
अदाणी ग्रुप ने एक बयान में कहा कि इससे पहले की झुग्गी पुनर्विकास प्रोजेक्‍ट में 269 वर्ग फीट के मकान दिए जाते थे, लेकिन अदाणी ग्रुप धारावी के निवासियों को 350 वर्ग फीट का मकान देगा. इस नए मकान में अटैच किचन और बाथरूम भी होगा.

डे-केयर सेंटर भी बनाए जाएंगे
धारावी के पुनर्विकास के बाद यहां लोगों के लिए कम्युनिटी सेंटर, एंटरटेनमेंट एरिया, पब्लिक पार्क और अस्‍पताल भी होगा. बच्‍चों की केयरिंग के लिए डे-केयर सेंटर भी बनाए जाएंगे.

कौन होंगे पात्र निवासी?
रिपोर्ट के मुताबिक, धारावी में फ्लैट पात्र निवासियों के लिए 1 जनवरी, 2000 को अंतिम तिथि के रूप में तय किया गया है. यानी 1 जनवरी 2000 से पहले जो भी लोग यहां रह रहे हैं; वे धारावी के पात्र निवासी माने जाएंगे. उन्‍हें अदाणी ग्रुप की ओर से नए फ्लैट बनाकर दिए जाएंगे.

कैसे होगा फ्लैट का अलॉटमेंट?
महाराष्ट्र सरकार ने पूरे इलाके को अविकसित क्षेत्र के तौर पर अधिसूचित किया है. एक स्पेशल प्लानिंग अथॉरिटी बनाई है. चयनित पार्टनर को एक स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) बनाना होगा, जिसमें 80% इक्विटी या 400 करोड़ रुपये होंगे. वहीं महाराष्ट्र सरकार के पास 20% इक्विटी या 100 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी होगी. SPV के जरिए योग्य झुग्गीवासियों को मुफ्त मकान दिए जाएंगे. चूंकि, अभी तक कोई सर्वे नहीं हुआ है, इसलिए पात्र और अपात्र मकानों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं है. इस प्रोजेक्ट की कुल समयसीमा 7 साल बताई जा रही है.

मुंबई का दिल कहने जाने वाले धारावी को अंग्रेजों के समय बसाया गया था. अब यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी और एशिया की सबसे बड़ी बस्ती है. धारावी में कितने लोग रहते हैं इसका सही आंकड़ा नहीं है. एक अनुमान के मुताबिक, 240 हेक्टेयर की इस बस्ती में 8 लाख लोग रहते हैं और 13 हजार छोटे बिजनेस हैं.


अदाणी ग्रुप 5069 करोड़ रुपये की लगाई थी बोली
नवंबर 2022 में अदाणी ग्रुप ने धारावी स्लम एरिया को फिर से विकसित करने के प्रोजेक्ट की बोली जीती थी. अदाणी ग्रुप ने इसके लिए 5069 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. वहीं, डीएलएफ लिमिटेड ने 2025 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी, जबकि टेक्निकल बिडिंग में नमन ग्रुप क्वालिफाई नहीं कर पाई थी. धारावी में शिक्षा का स्तर और साफ-सफाई की स्थिति बेहद खराब है. अब अदाणी इंफ्रा इस जगह को संवारने का काम करेगी. 

दो दशक पहले बनाया गया था रीडेवलपमेंट प्लान
240 हेक्टेयर में फैले धारावी को फिर से विकसित करने के लिए योजना दो दशक पहले बनाई गई थी, लेकिन इसमें कई दिक्कतें आती रहीं. महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने अक्टूबर 2022 में नए टेंडर जारी किए. पिछली बार इस प्रोजेक्ट के लिए लगी बोली को उद्धव ठाकरे सरकार ने साल 2019 में रद्द कर दिया था. लेकिन अब प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है. अनुमान है कि प्रोजेक्ट को पूरा करने में 23000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. 

ये भी पढ़ें:-

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी को रिडेवलप करेगा अदाणी ग्रुप, महाराष्ट्र सरकार ने दी मंजूरी

Adani Group को हिंडनबर्ग मामले में SC से क्लीन चिट मिलने पर क्या कह रहे हैं लीगल और मार्केट एक्सपर्ट्स

Adani Group तमिलनाडु में करेगा 42,700 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश

"5 साल में 1 लाख नौकरियां, कच्छ में सबसे बड़ा ग्रीन पार्क...": गुजरात वाइब्रेंट समिट में अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)