जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने पुलिस पर लगाया मारपीट का आरोप, पुलिस ने किया इंकार

पहलवानों की तरफ से मारपीट के लगाए गए आरोप का दिल्ली पुलिस ने खंडन किया है. पुलिस ने कहा है कि आम आदमी पार्टी विधायक सोमनाथ भारती फोल्डिंग बेड्स लेकर आये थे. जबकि इसकी इजाजत नहीं थी. इस दौरान दोनों पक्ष में नोंकझोक हुई.

नई दिल्ली:

दिल्ली के जंतर-मंतर पर चल रहे पहलवानों के धरने के बीच बुधवार को पुलिस और पहलवानों के बीच झड़प हो गई. पहलवानों का आरोप है कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के कुछ जवानों ने शराब के नशे में डंडे से पिटाई की है. पुलिस की पिटाई से एक पहलवान का सिर फट गया है. उसे हॉस्पिटल भेजा गया है. घटना के बाद से जंतर मंतर पर पुलिस की सुरक्षा को बढ़ा दी गई है. जानकारी के अनुसार दो पुलिसकर्मियों को पहलवानों ने बैठा कर रखा है. धरना दे रहे दो से तीन लोगों को चोट लगी है. घटना में विनेश फोगाट के भाई भी घायल हो गए हैं. हालांकि पुलिस ने मारपीट की खबर से इनकार किया है. वहीं पुलिस ने जंतर मंतर को पूरी तरह से सील कर दिया है. किसी को भी धरना स्थल में प्रवेश करने और पहलवानों से मिलने की अनुमति नहीं दी है.

मीडिया से बात करते हुए विनेश फोगाट ने कहा कि पुलिसवाले ने हमलोगों को गाली दी. एक पुलिस वाले ने शराब पी रखी थी. उसने मारपीट की है. उन्होंने सवाल किया कि इसी दिन देखने के लिए क्या उन लोगों ने देश के लिए मेडल लाया था. हमारा पहलवान घायल है उसे अस्पताल नहीं ले जाने दे रहे थे.

पुलिस ने क्या कहा?

वहीं दिल्ली पुलिस की तरफ से कहा गया है कि आम आदमी पार्टी विधायक सोमनाथ भारती फोल्डिंग बेड्स लेकर आये थे. जबकि इसकी इजाजत नहीं थी. जब इसको रोका गया तो समर्थक ट्रक से बेड्स निकालने को लेकर आक्रामक हो गए. इस दौरान एक छोटी तकरार हुई जिसमें सोमनाथ भारती और दो अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया. इधर आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती जंतर मंतर पर पहलवानों को फोल्डिंग देने गए थे. उन्होंने मीडिया से बताया है कि उन्हें दिल्ली के मंदिर मार्ग पुलिस थाने में हिरासत में लेकर रखा गया है. 

हालांकि पहलवानों ने कहा है कि उन्होंने सोमनाथ भारती से फोल्डिंग नहीं मंगाई थी. हमने फ़ोल्डिंग मंगाई थी. बारिश की वजह से फ़र्श गीला था इसलिए फोल्डिंग मंगाई गई थी. पहलवानों ने आरोप लगाया है कि जंतर-मंतर पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात नहीं किया गया था.

क्यों हुई घटना?

पूर्व पहलवान राजवीर ने बताया कि बारिश के कारण गद्दे भीग गए थे, इसलिए हम सोने के लिए ‘फोल्डिंग' चारपाइयां ला रहे थे, लेकिन पुलिस ने इसकी अनुमति नहीं दी. नशे में धुत पुलिसकर्मी धर्मेंद्र ने विनेश फोगाट से अपशब्द कहे और हमारे साथ हाथापाई की. उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मियों ने हमें पीटना शुरू कर दिया. बजरंग पूनिया के रिश्तेदार दुष्यंत और राहुल के सिर पर चोटें आई हैं.  पुलिस ने चिकित्सकों को भी घटनास्थल पर नहीं आने दिया. यहां तक कि महिला कांस्टेबल ने भी हमारे साथ दुर्व्यवहार किया है.

आम आदमी पार्टी ने साधा निशाना

आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने वीडियो जारी कर कहा है कि जंतर मंतर पर जो घटना हुई है वो बेहद गलत है. जिन्होंने देश के नाम को आगे बढ़ाया है उसका अपमान किया जा रहा है. पूरे दिन आज बारिश हुई है. पुलिस उन्हें कह रही है कि आप कीचड़ में सो जाइए. अगर वो एक गद्दे या फोल्डिंग लगाना चाह रही है तो केंद्र सरकार को इतनी परेशानी हो रही है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज और आम आदमी पार्टी के कुछ अन्य विधायक भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं.

पहलवानों को मिल रहा है राजनीतिक दलों का समर्थन

आंदोलन कर रहे पहलवानों के समर्थन में कई राजनीतिक दलों के नेता जंतर मंतर पर जा चुके हैं.कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रदर्शन को अपना समर्थन देते हुए पहलवानों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधा था. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी पहलवानों से मिलने पहुंचे थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-