विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

दूसरे राज्यों में रजिस्टर्ड App Based टैक्सी की दिल्ली में पाबंदी, प्रदूषण पर AAP सरकार का बड़ा फैसला

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने जानकारी दी कि दिल्ली में सिर्फ यहीं की रजिस्टर्ड ओला-उबर (Ola-Uber) ही चलेंगी. हालांकि, सरकार ने इस बारे में कोई लिखित आदेश नहीं जारी किया है. इस नियम को कब से लागू किया जाएगा, इसको लेकर भी स्पष्टता नहीं है.

Read Time: 5 mins

प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने का फैसला लिया है.

नई दिल्ली:

दिल्ली की एयर क्वालिटी (Delhi Air Quality) हर दिन गिरती जा रही है. बढ़ते प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के कारण दिल्ली की हवा जहरीली (Delhi AQI) होती जा रही है. प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने 13  से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन फॉर्मूला (Delhi Odd-Even Formula) लागू करने का फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)  के आदेश के मुताबिक, दिल्ली ने अन्य राज्यों में रजिस्टर्ड APP-Bases Cabs यानी ओला-उबर (Ola-Uber) की एंट्री पर भी बैन लगा दिया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने जानकारी दी कि दिल्ली में सिर्फ यहीं की रजिस्टर्ड ओला-उबर ही चलेंगी. हालांकि, सरकार ने इस बारे में कोई लिखित आदेश नहीं जारी किया है. इस नियम को कब से लागू किया जाएगा, इसको लेकर भी स्पष्टता नहीं है.

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में ऑड-ईवन पर पेश होगी रिपोर्ट
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर एक अहम बैठक की. उन्होंने कहा कि AAP सरकार शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में ऑड-ईवन को लेकर स्टडी रिपोर्ट पेश करेगी. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद अंतिम फैसला शुक्रवार को लिया जाएगा. गोपाल राय ने कहा कि दूसरे राज्यों से आने वाली ऐप आधारित टैक्सी पर रोक लगाने के लिए ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को कहा गया है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने बताया, "सुप्रीम कोर्ट ने ऑरेंज स्टिकर वाली डीज़ल गाड़ियों BS 3 और BS 4 गाड़ियों को लेकर कहा था, उसकी भी डिटेल हमने मांगी है. ऑड-ईवन को लेकर हम सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को पूरी जानकारी देंगे. उसके बाद फैसला होगा कि 13 तारीख से ऑड-ईवन को लागू किया जाएगा या नहीं."

स्मॉग टावर को फुल कैपेसिटी में चलाया जाएगा
गोपाल राय ने कहा, "हमने आज आदेश जारी किया है कि गुरुवार तक स्मॉग टावर को फुल कैपेसिटी में चलाया जाए. रियल टाइम स्टडी के लिए जल्द फंड जारी हो. ओपन बर्निंग को रोकने के लिए 611 टीमें बनाई गई हैं." 

दिल्ली के प्रदूषण में 31 फीसदी दिल्ली की भागीदारी
हालिया आई एक स्टडी के मुताबिक, दिल्ली के प्रदूषण में 31 फीसदी दिल्ली की भागीदारी है. उसमें 30-35 फीसदी वाहनों के प्रदूषण को जिम्मेदारी माना गया है. गोपाल राय ने कहा, "प्रदूषण की समस्या पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में पराली जलाने, पटाखे और वायु प्रदूषण को लेकर अपनी टिप्पणी दे दी है. हमारी सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लागू करेगी. प्रदूषण की समस्या पूरे उत्तर भारत की समस्या है."

कई इलाकों में AQI 400 के पार
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता बुधवार सुबह 6 बजे 'बहुत खराब' श्रेणी में रही. पिछले कुछ दिनों से वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 (गंभीर श्रेणी) को पार करने के बाद 356 दर्ज किया गया. वर्तमान में, शहर की वायु गुणवत्ता 'गंभीर प्लस' श्रेणी में गिरने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के फेज IV को लागू किया गया है.

स्कूलों में 9 नवंबर से 18 नवंबर तक विंटर वेकेशन
इस बीच राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के मद्देनजर सभी स्कूलों की दिसंबर की शीतकालीन छुट्टियों में फेरबदल किया गया है. अब 9 नवंबर से 18 नवंबर तक विंटर वेकेशन होंगे. बुधवार को दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से यह जानकारी दी गई. इससे पहले खराब एयर क्वालिटी के कारण 3 नवंबर से 10 नवंबर तक छुट्टियों की घोषणा की गई थी.

ये भी पढ़ें:-

सैटेलाइट की नज़रों से बचने के लिए इस वक्त पराली जला रहे हैं पंजाब-हरियाणा के किसान

Delhi का AQI 400 से नीचे आने का नाम नहीं ले रहा, स्‍कूलों में विंटर ब्रेक का ऐलान

सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं, पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक फैला काला धुंध, NASA ने दिखाई तस्वीरें

दिल्ली की जहरीली हवा में मास्क, एयर प्यूरीफायर और वर्कआउट कितना कारगर? जानें आपके हर सवालों के जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'द्विवेदी, त्रिवेदी, चतुर्वेदी' पर खरगे-धनखड़ में हो गई मजेदार चर्चा
दूसरे राज्यों में रजिस्टर्ड  App Based टैक्सी की दिल्ली में पाबंदी, प्रदूषण पर AAP सरकार का बड़ा फैसला
ये बिहार में क्या हो रहा? फिर नदी बहा ले गई एक और पुल; एक सप्ताह में चार ढहे
Next Article
ये बिहार में क्या हो रहा? फिर नदी बहा ले गई एक और पुल; एक सप्ताह में चार ढहे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;