दिल्‍ली: 6 साल की बच्‍ची बनी AIIMS की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर, बचाई पांच जिंदगियां

रोली के माता-पिता ने अपनी बेटी के अंगों केा दानकर पांच लोगों को नई जिंदगियां दी है. इसके साथ ही रोली नई दिल्‍ली के एम्‍स की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर बन गई है.

दिल्‍ली: 6 साल की बच्‍ची बनी AIIMS की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर, बचाई पांच जिंदगियां

रोली के माता-पिता ने उसके अंग दान कर पांच जिंदगियां बचाई है.

नई दिल्ली :

नोएडा की 6 साल की रोली प्रजापति (Roli Prajapati) की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्‍या कर दी थी, जिसके बाद उसके माता-पिता ने अपनी बेटी के अंगों को दान कर पांच लोगों को नई जिंदगी दी है. इसके साथ ही रोली नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर बन गई है. 

रोली के सिर में गोली लगने के बाद उसे अस्‍पताल ले जाया गया था, जहां गंभीर चोट के कारण वह कोमा में चली गई. इसके बाद रोली को एम्‍स दिल्‍ली रैफर किया गया. बच्‍ची को बचाने के कई असफल प्रयासों के बाद डॉक्‍टरों ने रोली को ब्रेन डेड घोषित कर दिया. 

एम्‍स के सीनियर न्‍यूरो सर्जन डॉ दीपक गुप्‍ता ने कहा, " रोली, साढ़े छह साल की बच्‍ची थी. उसे 27 अप्रैल को अस्‍पताल लाया गया था. उसे गोली लगी थी और गोली उसके दिमाग में लगी थी. दिमाग पूरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो गया था. वह अस्‍पताल में लगभग ब्रेन डेड हालत में आई थी. इसलिए हमने परिवार के सदस्यों से बातचीत की." 

Doctor Job: AIIMS Recruitment 2022: एम्स गोरखपुर में डॉक्टर के कई पदों को भरने के लिए कल होगा वॉक-इन-इंटरव्यू, पूरी जानकारी यहां पर
 
उन्‍होंने कहा, "उसके ब्रेन डेड होने के बाद डॉक्टरों की हमारी टीम ने माता-पिता के साथ बैठकर अंग दान के बारे में बात की. हमने माता-पिता को सलाह दी और पूछा कि क्या वे अन्य बच्चों का जीवन बचाने के लिए अंग दान करेंगे" 

एम्स के डॉक्टर ने अंगदान करने और पांच जिंदगियां बचाने के लिए रोली के माता-पिता की सराहना की है. दान के लिए उसके लीवर, किडनी, दोनों कॉर्निया और हर्ट के वॉल्‍व शामिल हैं.  

BJP के दबाव में AIIMS ने लालू यादव को भर्ती करने से किया मना : RJD MLA का बड़ा आरोप

इस अंगदान के साथ ही रोली एम्स दिल्ली के इतिहास में सबसे कम उम्र की दानदाता बन गई है.  

डॉ. गुप्‍ता ने कहा, "अंगदान के बारे में ज्यादा जानकारी न होने के बावजूद यह कदम उठाने के लिए हम माता-पिता के आभारी हैं. उन्होंने जीवन बचाने के महत्व को समझा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'तुरंत ज्‍वाइन करें': कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच AIIMS के मेडिकल स्‍टॉफ की सर्दी की छुटि्टयां रद्द | पढ़ें