"मुझे बड़ी खुशी और गौरव का अनुभव हो रहा है"; अरुणाचल में BRO की 28 परियोजनाओं के उद्घाटन पर रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सियांग में कहा कि आज सीमा सड़क संगठन द्वारा देश के सीमावर्ती इलाकों में निर्मित 28 मूलढ़ांचा परियोजनाएं को राष्ट्र को समर्पित करते हुए मुझे बड़ी खुशी और गौरव का अनुभव हो रहा है.

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अरुणाचल प्रदेश का दौरे पर हैं. तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प के एक महीने बाद उनका यह पहला दौरा है. इस दौरे पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज मुझे अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख और मिजोरम के रिमोट और दुर्गम जगहों  पर स्थित मेडिकल इंस्पेक्शन रूम में तीन टेलीमेडिसिन नोड्स का उद्घाटन करते हुए बेहद खुशी हो रही है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सियांग में कहा कि आज सीमा सड़क संगठन द्वारा देश के सीमावर्ती इलाकों में निर्मित 28 मूलढ़ांचा परियोजनाएं को राष्ट्र को समर्पित करते हुए मुझे बड़ी खुशी और गौरव का अनुभव हो रहा है. साथ ही BRO@2047 विजन दस्तावेज जारी करना भी मेरे लिए खुशी की बात है. हाल में BRO ने जिस भावना और गति के साथ विकास कार्यों को अंजाम दिया है वह सराहनीय है. अधिक से अधिक सीमावर्ती क्षेत्रों को जोड़ने की योजना सरकार की प्राथमिकता में है, ताकि वहां रहने वाले लोगों के विकास के साथ-साथ, उनमें व्यवस्था के प्रति विश्वास की भावना विकसित हो सके.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी सेना, और देश की जनता के साथ मिलकर आगे बढ़ते देख रहा हूं, तो मैं कह सकता हूं कि तब मैंने बीआरओ को ‘ब्रो' यानि ‘Brother' गलत नहीं, बिलकुल सही पढ़ा था. बीआरओ, यानि हमारी सेनाओं का ‘ब्रो', बीआरओ यानि हमारे देशवासियों का ‘ब्रो‘ बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन' के नाम को, जब मैंने पहली बार शॉर्ट में लिखा देखा था, तो मैंने उसे ‘ब्रो' समझा था, जिसे आज-कल हमारी नई जेनरेशन ‘Brother' यानि भाई के सेंस में इस्तेमाल करती है, फिर मुझे बताया गया कि यह ‘ब्रो' नहीं, बीआरओ लिखा है.

कुछ नई तकनीकों, और BRO द्वारा इनोवेटिव विचारों पर जोर दिया गया है. इन न्यू टेक्नोलॉजी और टेकीक का उपयोग, BRO को निर्माण की गति और गुणवत्ता बढ़ाने में सक्षम बनाएगा. सड़कों के बारे में किसी ने कहा है, कि 'यह मंजिल नहीं है, यह यात्रा है', आपसे भी मैं कहना चाहूंगा, कि सीमाई इलाकों में रोड इंफ्रास्ट्रकचर का निर्माण कार्य आप लोगों के लिए एक यात्रा की तरह ही है, और इसकी मंजिल एक सशक्त, समृद्ध और समर्थ भारत है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन, राष्ट्र निर्माण के अपने प्रयासों में निरंतर सफलता प्राप्त करेगा, और भविष्य में देश के बढ़ते कद में एक खास योगदान देगा. मैं हमारी आर्म्ड फोर्स, DoD और MoD को भी इन उपलब्धियों के लिए बधाई देता हूँ. आप सभी सदैव कुछ नया करते रहिए.

ये भी पढ़ें :देश में फिलहाल नियंत्रण में हैं कोरोना के पॉजिटिव केस, पिछले 24 घंटे में आए इतने नए मामले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : भगदड़ से हुई मौतों के बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने सड़कों पर जनसभा, रैली करने पर लगाई रोक