विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 22, 2020

यूपी के CM योगी आदित्यनाथ का आदेश, 'कोरोना कंटेनमेंट जोन में गाइडलाइंस का सख्‍ती से पालन हो'

मुख्‍यमंत्री ने निर्देश दिया, ''संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के उद्देश्य से निषिद्ध क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों को प्रतिबन्धित रखे जाने के प्रावधानों का सख्ती से पालन कराया जाए.

Read Time: 4 mins
यूपी के CM योगी आदित्यनाथ का आदेश, 'कोरोना कंटेनमेंट जोन में गाइडलाइंस का सख्‍ती से पालन हो'
योगी आदित्‍यनाथ ने कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने पर भी जोर दिया है
लखनऊ:

Coronavirus Pandemic: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कोविड अस्‍पतालों (Covid-19 Hospitals) की व्यवस्था सुदृढ बनाने के निर्देश जारी किए हैं. उन्‍होंने बुधवार को कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियों को प्रतिबंधित रखने के प्रावधानों का सख्ती से पालन सुनिश्चित होना चाहिए. योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य की 23 करोड़ जनता को प्रभावी चिकित्सा सुविधाएं देने का कार्य कर रही है.कोविड-19 के मद्देनजर प्रदेश में एल-1, एल-2 तथा एल-3 श्रेणी के कोविड अस्पताल स्थापित किए गए हैं, जिनके माध्यम से कोरोना संक्रमित लोगों के उपचार की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है .मुख्यमंत्री यहां अपने सरकारी आवास पर उच्च स्तरीय बैठक में ‘अनलॉक' व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे .अधिक से अधिक जांच किए जाने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि रैपिड एंटीजन जांच की संख्या में वृद्धि की जाए .

उन्होंने निर्देश दिया, ''संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के उद्देश्य से निषिद्ध क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों को प्रतिबन्धित रखे जाने के प्रावधानों का सख्ती से पालन कराया जाए.साथ ही सुनिश्चित किया जाए कि निषिद्ध क्षेत्र में लोगों को आवश्यक सामग्री की उपलब्धता में कोई असुविधा न हो.'' उन्होंने विभिन्न कार्यालयों तथा संस्थानों में स्थापित कोविड हेल्प डेस्क के सुचारु संचालन पर बल देते हुए कहा कि कोविड हेल्प डेस्क में पल्स ऑक्सीमीटर, इन्फ्रारेड थर्मामीटर तथा सैनेटाइजर की उपलब्धता रहे. योगी ने अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा शिक्षा) को निर्देश दिया किया कि वह कानपुर नगर में कोविड-19 के उपचार के लिए की गई व्यवस्थाओं की मौके पर समीक्षा करें तथा इन्हें और प्रभावी बनाने के लिए रणनीति तय करें .

उन्होंने कहा कि गैर कोविड अस्पतालों में मरीजों की पल्स ऑक्सीमीटर के माध्यम से नियमित जांच की जाए . योगी ने जिला स्तर पर चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर करने के लिए समस्त जिलाधिकारियों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अपने-अपने जनपद में इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों तथा नर्सिंग होम संचालकों के साथ बैठक कर कार्ययोजना बनाने को कहा . मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के प्रसार को रोकने में संपर्क की तलाश की महत्वपूर्ण भूमिका है इसलिए यह कार्य अत्यन्त सावधानी व धैर्य के साथ सुव्यवस्थित ढंग से किया जाए. 

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के गंभीर रोगियों के उपचार में प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग किया जाए. कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किए जाने के कार्य को जारी रखने के निर्देश देते हुए योगी ने कहा कि जागरूकता सृजन के लिए टेलिविजन, रेडियो, समाचार पत्रों, पोस्टर-बैनर, होर्डिंग का उपयोग किया जाए. योगी ने कहा कि दवा के अभाव में किसी भी रोगी का उपचार प्रभावित नहीं होना चाहिए. सभी अस्पतालों में अतिरिक्त मात्रा में औषधियों की व्यवस्था की जाए. एल-2 तथा एल-3 कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाया जाए.उन्होंने टेलीमेडिसिन व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार की ऑनलाइन ओपीडी सेवा ‘ई-संजीवनी' का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि अधिक से अधिक लोग इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकें.मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित हुए नवजात शिशु से लेकर वृद्धजन का सफल इलाज किया गया है . ऐसे रोगियों के मामलों का अध्ययन करते हुए यह देखा जाना चाहिए कि इनका सफल उपचार किस प्रकार और किन स्थितियों में हुआ . उन्होंने कहा कि इस संबंध में उच्चस्तरीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थानों के विशेषज्ञों से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा संवाद कर उन्हें भी इन अध्ययनों से अवगत कराना चाहिए. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पैसेंजर ने ड्राइवर से AC ऑन करने कहा तो भड़क गया, वीडियो देख हैरान हो जाएंगे
यूपी के CM योगी आदित्यनाथ का आदेश, 'कोरोना कंटेनमेंट जोन में गाइडलाइंस का सख्‍ती से पालन हो'
पहले पत्नी का मर्डर कर सिर गोद में रखा, फिर सेल्फी ली और खुद भी फंदे से लटक गया
Next Article
पहले पत्नी का मर्डर कर सिर गोद में रखा, फिर सेल्फी ली और खुद भी फंदे से लटक गया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;