विज्ञापन
Story ProgressBack

"दूरबीन से भी नहीं...": बंगाल में कांग्रेस की 5 सीटों की मांग पर TMC सूत्र

कांग्रेस बंगाल में अपनी मांग घटाकर सिर्फ पांच लोकसभा सीटें (Congress-TMC Seat Sharing In Bengal) ही मांग रही है. हालांकि ममता बनर्जी अपने पुराने रुख पर अब भी अडिग दिखाई दे रही हैं.

Read Time: 3 mins
"दूरबीन से भी नहीं...": बंगाल में कांग्रेस की 5 सीटों की मांग पर TMC सूत्र
बंगाल में सीटों शेयरिंग की उम्मीद में कांग्रेस. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के लिए बंगाल में कांग्रेस और टीएमसी के बीच सीटों पर सहमति (Bengal Congress-TMC Seat Sharing) बनती नहीं दिख रही है. कांग्रेस की मांग को पहले ही ममता बनर्जी दरकिनार कर चुकी हैं. लेकिन कांग्रेस टीएमसी के साथ सीट-शेयर समझौते के लिए एक बार फिर से कोशिश करती दिखी. सूत्रों ने शुक्रवार सुबह एनडीटीवी को बताया कि टीएमसी की शुरुआती प्रस्ताव से पीछे हटने की संभावना नहीं है, जबकि कांग्रेस अपनी मांग घटाकर सिर्फ पांच लोकसभा सीटें ही मांग रही है. हालांकि ममता बनर्जी अपने पुराने रुख पर ही अडिग दिखाई दे रही हैं. उन्होंने पहले ही कहा था कि वह कांग्रेस को सिर्फ दो सीटें ही देंगी. कांग्रे ने 2019 के चुनाव में इतनी ही सीटें बंगाल में जीती थीं और 2021 में इसकी संख्या जीरो हो गई थी.

ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग पर गतिरोध के बीच राहुल गांधी ने उद्धव ठाकरे को किया फोन

बंगाल में कांग्रेस को अब भी सीट शेयरिंग की उम्मीद

ममता बनर्जी के रुख से तो ऐसा ही लगता है कि अभी भी सीट शेयरिंग पर टीएमसी की यही स्थिति है. तृणमूल कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने बंटवारे पर बात करते हुए  एनडीटीवी से कहा, "हम दूरबीन से भी कांग्रेस के लिए तीसरी सीट नहीं ढूंढ पा रहे हैं." प्रवक्ता ने ये भी कहा कि अगर आम सहमति बन जाती है तो जल्द ही ऐलान किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक,  कांग्रेस वर्तमान में बीजेपी के कब्जे वाली तीन सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, जिसमें पार्टी के गढ़ उत्तर बंगाल की एक सीट भी शामिल है. यब पार्टी द्वारा पिछली बार जीती गई बरहामपुर और मालदा (दक्षिण) सीटों से अतिरिक्त है.

बंगाल में इन सीटों पर कांग्रेस की नजर

कांग्रेस बीजेपी के कब्जे वाली दार्जिलिंग, मालदा (उत्तर) और रायगंज और पुरुलिया सीटें चाहती है, लेकिन इसकी संभावना कम ही है. सपा और AAP के साथ सीट शेयरिंग पर बात बनने से कांग्रेस काफी उत्साहित है, अब वह ममता बनर्जी के साथ भी सीट शेयरिंग पर बात बनने की उम्मीद लगाए हुए है. 

वहीं ममता बनर्जी ने कहा था,"...बंगाल में सिर्फ टीएमसी ही बीजेपी को सबक सिखा सकती है." उन्होंने यह ऐलान कर कांग्रेस को करारा झटका दे दिया. ममता ने कहा, "मैंने कांग्रेस से कहा'आपके पास यहां एक भी विधायक नहीं है, मैं दो सीटों की पेशकश कर रही हूं और हम सुनिश्चित करेंगे कि आप उनमें जीत हासिल करें. कांग्रेस के ना कहने पर ममता ने कहा कि वह अब वह एक भी सीट नहीं देंगी. 

महाराष्ट्र में भी सीट शेयरिंग पर बात

इस बीच, कांग्रेस ने महाराष्ट्र में भी सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर बातचीत तेज कर दी है. राहुल गांधी ने आठ सीटों पर चल रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे से बात की.उत्तर प्रदेश में 17 सीटों के लिए अखिलेश यादव की सपा और दिल्ली में तीन और इससे ज्यादा सीटों के लिए अरविंद केजरीवाल की AAP के साथ समझौते के बाद पार्टी काफी उत्साहित है. अब वह बंगाल में भी सीटों को लेकर ममता बनर्जी की तरफ उम्मीद भरी नजरों से देख रही है. 

ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2024 से पहले BSP के 10 सांसद पार्टी छोड़ने की तैयारी में, 4 BJP के संपर्क में : सूत्र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा प्रश्नपत्र लीक मामलाः 4 और अभियुक्त गिरफ्तार, जानें पूरा मामला
"दूरबीन से भी नहीं...": बंगाल में कांग्रेस की 5 सीटों की मांग पर TMC सूत्र
"भंगार लेवणो कई थारे" कह कर बुजुर्ग को चिढ़ाते थे लोग, परेशान हो कर शख्स की खुदकुशी
Next Article
"भंगार लेवणो कई थारे" कह कर बुजुर्ग को चिढ़ाते थे लोग, परेशान हो कर शख्स की खुदकुशी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;