राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग को बताया सेक्युलर, BJP ने कांग्रेस को विभाजन की दिलाई याद

राहुल गांधी ने अमेरिका में मुस्लिम लीग को सेक्युलर पार्टी बता दिया, जिस पर सियासत तेज हो गई है. बीजेपी का कहना है कि जो मुस्लिम लीग देश के बंटवारे के लिए जिम्मेदार है, वो राहुल गांधी के लिए सेक्युलर है.

राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग को बताया सेक्युलर, BJP ने कांग्रेस को विभाजन की दिलाई याद

राहुल गांधी 6 दिन के अमेरिका दौरे पर हैं. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुस्लिम लीग को लेकर बयान दिया.

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में एक बयान को लेकर विवाद खड़ा कर दिया है. उन्होंने केरल में कांग्रेस पार्टी की सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML)को "पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष" बता दिया है. इस बयान के बाद बीजेपी ने राहुल गांधी और कांग्रेस पर एक ऐसे संगठन का समर्थन करने का आरोप लगाया है, जिसने देश के विभाजन का समर्थन किया और उग्रवादी विचारों को जारी रखा हुआ है.

केरल में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के साथ कांग्रेस के गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर राहुल गांधी ने कहा, "मुस्लिम लीग पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष पार्टी है, मुस्लिम लीग के बारे में कुछ भी गैर-धर्मनिरपेक्ष नहीं है." राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद थे. मानहानि केस में दो साल की सजा के बाद उनकी सांसदी रद्द की जा चुकी है. IUML केरल के मालाबार क्षेत्र में एक प्रभावशाली राजनीतिक पार्टी है. वायनाड से सटे कोझिकोड और मलप्पुरम में इसकी ज्यादा पहुंच है.

इससे पहले भी बीजेपी ने केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र में राहुल गांधी को IUML के समर्थन पर सवाल उठाए हैं. इसके साथ ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सहित कई बीजेपी नेताओं ने IUML के झंडे की तुलना पाकिस्तान से की है. बता दें कि कांग्रेस पार्टी के पास अब लोकसभा में चार सांसद, राज्यसभा में एक सदस्य और केरल के 140 सदस्यीय सदन में विधानसभा में 15 विधायक हैं.

अमित मालवीय का राहुल गांधी पर तंज
बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख और पश्चिम बंगाल के सह-प्रभारी अमित मालवीय ने राहुल गांधी के बयान को लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी. मालवीय ने इस बयान को राहुल गांधी की मजबूरी बताया है. उन्होंने कहा, "जिन्ना की मुस्लिम लीग, जो धार्मिक आधार पर भारत के विभाजन के लिए जिम्मेदार पार्टी है, राहुल गांधी के अनुसार एक 'धर्मनिरपेक्ष' पार्टी है. राहुल गांधी भले ही कम पढ़े-लिखे हैं, लेकिन वे यहां कपटी और कुटिल हैं...वायनाड में स्वीकार्य रहना भी उनकी मजबूरी है."

राजीव चंद्रशेखर ने कसे तंज
आईटी और कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी राहुल गांधी को आड़े हाथ लिया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी एक "वैकल्पिक वास्तविकता" में जी रहे थे. वह IUML को धर्मनिरपेक्ष कहकर दूसरों को भी इसमें घसीटना चाहते हैं. 

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने भी दी प्रतिक्रिया
वहीं, कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने यह कहकर प्रतिक्रिया दी कि यह जनसंघ था, जिसका मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन था. केवल अज्ञानी ही IUML को जिन्ना की मुस्लिम लीग से जोड़ेंगे.

विभाजन के तुरंत बाद भंग कर दी गई थी IUML
पाकिस्तान के लिए आंदोलन का नेतृत्व करने वाले अखिल भारतीय मुस्लिम लीग (IUML) को विभाजन के तुरंत बाद भंग कर दिया गया था. भारत में IUML, इसके संस्थापक मुहम्मद इस्माइल के नेतृत्व में आया था. उन्होंने 1948 में ऑल इंडिया मुस्लिम लीग (AIML) से अलग हुए गुट का नेतृत्व किया था. मुहम्मद इस्माइल को क़ैद-ए-मिल्लत (राष्ट्र का नेता) भी कहा जाता. वह 1952 से 1958 तक राज्यसभा सांसद भी रहे थे. इनकी पार्टी तमिलनाडु में उपस्थिति दर्ज कराने में सफल रही, लेकिन केरल में यह मजबूत स्थिति पर बनी हुई है.

NDTV से बात करते हुए विशेषज्ञों ने कहा कि IUMLअनिवार्य रूप से एक "सामुदायिक पार्टी है, सांप्रदायिक पार्टी नहीं" है. यह राज्य के पवित्र और समृद्ध मुसलमानों द्वारा समर्थित है, जो ज्यादातर व्यवसायों में शामिल हैं. इन्होंने अक्सर कट्टरपंथी के विकास के लिए सबसे बड़ी बाधाएं भी पैदा की हैं. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि मुस्लिम युवाओं में कट्टरपंथ के उदय के हालिया मामलों के साथ IUML एक तरह से मजबूत स्थिति लेने के लिए मजबूर है.

IUML एक राजनीतिक ताकत बनने में कामयाब
सीनियर एकैडमिक, इतिहासकार और केरल काउंसिल फॉर हिस्टोरिकल रिसर्च के अध्यक्ष माइकल थरकान ने NDTV को बताया कि IUML एक गठबंधन का हिस्सा बनकर राज्य में एक राजनीतिक ताकत बनने में कामयाब रहा है. वह समझता है कि ऐसा करना उसके अपने अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है. कांग्रेस उस पर निर्भर भी है.

उन्होंने कहा, "मालाबार क्षेत्र में कांग्रेस IUMLके बिना कहीं नहीं होगी. यहां लड़ाई अनिवार्य रूप से मुस्लिम लीग और सीपीआईएम के बीच है. कांग्रेस भी जानती है कि IUML एक महत्वपूर्ण सहयोगी है."

धर्मनिरपेक्ष आधार पर काम करते हुए कभी-कभी व्यक्ति ऐसी स्थिति में हो सकते हैं, जिसे पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष नहीं कहा जा सकता. IUML राज्य में प्रासंगिक होने में कामयाब रही है. माइकल थरकान ने कहा, "केरल भी तेजी से सांप्रदायिक हो रहा है. इसके भीतर कट्टरपंथी समूह हैं. मुस्लिम समुदाय कठोर आवाज में बोल रहे हैं, जो  IUMLको भी एक तरह की दुविधा में डाल देता है. वे अब तक किसी तरह कामयाब रहे हैं, लेकिन अब उन्हें सावधान रहना होगा."

प्रसिद्ध लेखक एमजी राधाकृष्णन ने IUML पर अपने आर्टिकल में कहा है कि इस पार्टी ने प्रदर्शित किया है कि धर्मनिरपेक्ष राजनीतिक मुख्यधारा के भीतर कैसे काम करना है? सत्ता कैसे हासिल करनी है? उन्होंने कहा कि पार्टी ने समुदाय के भीतर पनप रही चरमपंथी ताकतों के खिलाफ भी अभियान चलाया है और उन्हें अपने हाशिये पर रखा है. IUML ने आर्थिक, शैक्षिक, सामाजिक और जनसांख्यिकी रूप से केरल के मुस्लिम समुदाय के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

ये भी पढ़ें:-

राजद्रोह कानून पर फिलहाल जारी रहेगी रोक, अगले साल जनवरी में होगी मामले की सुनवाई

देशद्रोह के लिए बढ़े सजा, आतंरिक सुरक्षा के लिए ये कानून जरूरी : विधि आयोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"राहुल गांधी तय कर लें उनकी लड़ाई BJP से है या भारत से": मुस्लिम लीग को सेक्युलर बताने पर बोले धर्मेंद्र प्रधान