"अंत भला तो सब भला...", UP में कांग्रेस से गठबंधन पर बोले SP चीफ़ अखिलेश यादव, "होगा..."

सूत्रों के अनुसार आज या कल में सीटों के बंटवारे का औपचारिक एलान भी किया जा सकता है. अखिलेश यादव अभी मुरादाबाद में हैं और शाम तक वापस लखनऊ आ सकते हैं.

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में सीटों को लेकर बातचीत शुरू - सूत्र

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में अब कांग्रेस की मुश्किलें कुछ हद तक कम होती दिख रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच सीट शेयरिंग को लेकर फिर से बातचीत शुरू हो गई है.  सूत्रों के मुताबिक़ दोनों दलों के बीच समझौता लगभग तय है. और कहा जा रहा है कि इसका ऐलान किसी भी वक्त हो सकता है. सूत्रों का दावा कि प्रियंका ने बातचीत की पहल कर समझौते पर सहमति बनवाई है. प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से आज बात की और फिर उन्होंने अखिलेश यादव से भी बात की है.

कहा जा रहा है कि इसी बातचीत के दौरान सीट शेयरिंग के तहत कांग्रेस ने मुरादाबाद सीट की मांग को छोड़ दिया है. सूत्रों के अनुसार आज या कल में सीटों के बंटवारे का औपचारिक एलान भी किया जा सकता है. अखिलेश यादव अभी मुरादाबाद में हैं और शाम तक वापस लखनऊ आ सकते हैं. कहा तो ये भी जा रहा है कि समाजवादी पार्टी वाराणसी से अपना उम्मीदवार वापस ले सकती है. 

इन सब के बीच समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि हमारा गठबंधन होगा. हमारे बीच कोई विवाद नहीं है. बहुत जल्द ही आपके सामने सभी बातें साफ हो जाएंगी. 

वहीं, कांग्रेस आलाकमान ने अखिलेश की तरफ से दी गई सीटों में से दो बदलाव मांगे हैं. कांग्रेस हाथरस सीट सपा को वापस देकर बदले में सीतापुर चाहती है. जिसपर सपा अब सहमत दिख रही है. दूसरा ,  बुलंदशहर या मथुरा में से एक सीट सपा ले ले और कांग्रेस को श्रावस्ती दे दें. सूत्रों के अनुसार इसे लेकर सपा ने विचार करने की बात कही है. 

बता दें कि मंगलवार को खबर आई थी कि लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha elections 2024) के लिए समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने अपने प्रत्‍याशियों की एक और सूची जारी कर कांग्रेस पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है. कहा जा रहा था कि इसी रणनीति के तहत समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 5 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान किया था. इस सूची में वाराणसी से सुरेंद्र सिंह पटेल का नाम घोषित किया गया . इसे अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की कांग्रेस पर दबाव बनाने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा था. वहीं, पार्टी ने बदायूं से धर्मेंद्र यादव की जगह शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) को प्रत्‍याशी बनाया है. इस तरह पार्टी ने अब तक कुल 32 प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान किया है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

समाजवादी पार्टी ने बदायूं से शिवपाल यादव के साथ ही कैराना से इकरा हसन, बरेली से प्रवीण सिंह ऐरन, हमीरपुर से अजेंद्र सिंह राजपूत और वाराणसी से सुरेंद्र सिंह पटेल को प्रत्‍याशी घोषित किया है. इसके साथ ही पार्टी ने महबूब अली और रामअवतार सैनी को अमरोहा, धर्मेंद्र यादव को कन्‍नौज और आजमगढ़ का प्रभारी बनाया है. इसके साथ ही बागपत के प्रभारी के लिए मनोज चौधरी के नाम का ऐलान किया है.