मुंबई में हीटवेव से लड़ने के लिए स्थापित किए गए कोल्ड रूम, दवाइयों का भी किया गया इंतज़ाम

बृहन्मुंबई नगर निगम ने कहा कि उसने अपने हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे के 103 'आपला दवाखाना' (सार्वजनिक औषधालय) को एयर कंडीशनर से सुसज्जित किया है.

मुंबई में हीटवेव से लड़ने के लिए स्थापित किए गए कोल्ड रूम, दवाइयों का भी किया गया इंतज़ाम

प्रतीकात्मक तस्वीर

एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि मुंबई में नागरिक निकाय ने चिलचिलाती गर्मी की आशंका को देखते हुए अपनी स्वास्थ्य सुविधाओं में कोल्ड रूम स्थापित किए हैं और हीट स्ट्रोक की दवाएं उपलब्ध कराई हैं. एक विज्ञप्ति में, बृहन्मुंबई नगर निगम ने कहा कि उसने अपने हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे के 103 'आपला दवाखाना' (सार्वजनिक औषधालय) को एयर कंडीशनर से सुसज्जित किया है.

विज्ञप्ति में कहा गया है, "चौदह प्रमुख अस्पतालों, सामान्य अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में हीट स्ट्रोक के रोगियों के इलाज के लिए स्थापित शीत कक्षों में दो-दो बिस्तर होंगे. चिकित्सा अधिकारियों और कर्मचारियों को हीट स्ट्रोक के नियंत्रण और रोकथाम के लिए प्रशिक्षित किया गया है. 

इसमें कहा गया है कि नगर निकाय ने हीट स्ट्रोक के नियंत्रण और रोकथाम के लिए दिशानिर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "अप्रैल और मई तुलनात्मक रूप से अधिक गर्म होते हैं और इसलिए, लोगों को हीट स्ट्रोक का खतरा होता है. नगर निकाय हीट स्ट्रोक से बचने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूकता पैदा करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है."