विज्ञापन

जस्टिस संजीव खन्ना को अगला CJI बनाने की सिफारिश, CJI चंद्रचूड़ ने केंद्र को लिखा पत्र

सरकार ने पिछले शुक्रवार को निवर्तमान CJI को पत्र लिखकर मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर के अनुसार अपनी सिफारिश भेजने को कहा था.

जस्टिस संजीव खन्ना को अगला CJI बनाने की सिफारिश, CJI चंद्रचूड़ ने केंद्र को लिखा पत्र
चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डी वाई चंद्रचूड़

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश संजीव खन्ना के नाम की सिफारिश की है. सरकार ने पिछले शुक्रवार को निवर्तमान CJI को पत्र लिखकर मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर के अनुसार अपनी सिफारिश भेजने को कहा था. दरअसल चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ दो साल के कार्यकाल के बाद 10 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

3 उच्च न्यायालयों में नियुक्ति के लिए नामों की सिफारिश

इससे पहले जज डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए केंद्र को तीन अधिवक्ताओं के नाम की सिफारिश भेजी है. तीन सदस्यीय कोलेजियम में न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बी. आर. गवई भी शामिल थे. कोलेजियम ने मंगलवार को बैठक की और केरल उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए चार वरिष्ठ न्यायिक अधिकारियों के नामों की सिफारिश करने का फैसला किया.

इसने एक अलग प्रस्ताव के माध्यम से केंद्र को कर्नाटक उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति सिद्धैया रचैया को उसी उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की. 15 अक्टूबर के प्रस्ताव में कहा गया है, ‘‘कोलेजियम यह सिफारिश करने का संकल्प लेता है कि अधिवक्ताओं श्री (i) महेश्वर राव कुंचम उर्फ ​​कुंचम, (ii) थूता चंद्र धन सेकर उर्फ ​​टी. सी. डी. शेखर और (iii) चल्ला गुणरंजन को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाए, उनकी वरिष्ठता मौजूदा प्रथा के अनुसार तय की जाए.'' ये सभी आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में अधिवक्ता के तौर पर कार्यरत हैं.

न्यायाधीशों के परामर्श के बाद की सिफारिश 

15 मई, 2024 को उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाले कोलेजियम ने दो वरिष्ठ न्यायाधीशों के परामर्श से न्यायाधीश पद के लिए उनके नामों की सिफारिश की थी. 15 अक्टूबर को सर्वोच्च न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड किए गए एक अलग प्रस्ताव में कोलेजियम ने कहा, ‘‘कोलेजियम यह सिफारिश करने का संकल्प लेता है कि न्यायिक अधिकारी श्री (i) के. वी. जयकुमार, (ii) मुरली कृष्ण एस., (iii) जोबिन सेबेस्टियन और (iv) पी. वी. बालकृष्णन को केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाए.''

चार न्यायिक अधिकारियों की नियुक्ति

केरल उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति पर पहले की सिफारिश का हवाला देते हुए शीर्ष अदालत ने मंगलवार को कहा, ‘‘10 अक्टूबर 2023 की सिफारिश के आधार पर उच्चतम न्यायालय कोलेजियम ने केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नति के लिए श्री पी. कृष्ण कुमार के नाम सहित पांच न्यायिक अधिकारियों के नामों की सिफारिश की थी.''इसमें कहा गया है कि इनमें से चार न्यायिक अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है.

इसके अनुसार, ‘‘सरकार ने श्री पी. कृष्ण कुमार की स्थिति के बारे में कोलेजियम को कुछ भी नहीं बताया है. इसलिए, कोलेजियम यह संकल्प लेता है कि उपरोक्त में जिन चार न्यायिक अधिकारियों के नाम की सिफारिश की गई है, वे नियुक्ति क्रम में श्री पी. कृष्ण कुमार से नीचे होंगे और उनकी वरिष्ठता उसी क्रम में तय की जाएगी.'' उच्चतम न्यायालय कोलेजियम ने कहा कि उसने केंद्र से अतिरिक्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति सिद्धैया रचैया को कर्नाटक उच्च न्यायालय का स्थायी न्यायाधीश नियुक्त करने को भी कहा.

कोलेजियम के प्रस्ताव में कहा गया है, ‘‘उपरोक्त सिफारिश पर शीघ्र कार्रवाई की जाए क्योंकि अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति सिद्धैया रचैया का कार्यकाल सात नवंबर 2024 को समाप्त होने वाला है.''

(भाषा इनपुट्स के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सदर बाजार में भीड़ के गदर वाला वीडियो वायरल हुआ तो एक्शन में पुलिस, देखें नए VIDEO में कैसे हैं हालात
जस्टिस संजीव खन्ना को अगला CJI बनाने की सिफारिश, CJI चंद्रचूड़ ने केंद्र को लिखा पत्र
नीतीश कुमार के साथ फिर कोई गठबंधन नहीं, "उनका वक्त खत्म हो गया है" : तेजस्वी यादव
Next Article
नीतीश कुमार के साथ फिर कोई गठबंधन नहीं, "उनका वक्त खत्म हो गया है" : तेजस्वी यादव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com