छत्तीसगढ़ : GST धोखाधड़ी के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार

रायपुर के अधिकारियों ने 13 फर्जी फर्मों के एक नेटवर्क का पर्दाफाश किया, जो वस्तुओं या सेवाओं की किसी भी प्रकार की आपूर्ति किए बिना केवल फर्जी चालान बनाने में सक्रिय रूप से लगे हुए थे.

छत्तीसगढ़ : GST धोखाधड़ी के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार

प्रतीकात्मक तस्वीर

रायपुर:

छत्तीसगढ़ में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग ने जीएसटी के फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने और आगे पारित करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है.अधिकारियों ने बताया कि सीजीएसटी विभाग ने आरोपी हेमंत कसेरा को गिरफ्तार किया है.

उन्होंने बताया कि विभाग को जानकारी मिली थी कि जीएसटी के फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने और आगे पारित करने के लिए कई फर्जी कंपनी बनाई गई हैं. निगरानी के बाद उस स्थान की पहचान की गई जहां से संदिग्ध गतिविधियां संचालित हो रही थीं.

उन्होंने बताया कि इसके बाद सीजीएसटी मुख्यालय, रायपुर के अधिकारियों ने तलाशी अभियान चलाया और 13 फर्जी फर्मों के एक नेटवर्क का पर्दाफाश किया, जो वस्तुओं या सेवाओं की किसी भी प्रकार की आपूर्ति किए बिना केवल फर्जी चालान बनाने में सक्रिय रूप से लगे हुए थे.

अधिकारियों ने बताया कि तलाशी की कार्यवाही के दौरान बड़ी संख्या में आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटोग्राफ, हस्ताक्षरित चेक बुक, मोबाइल के साथ-साथ कई अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने बताया कि जांच से पता चला कि रायपुर निवासी हेमंत कसेरा इन फर्जी फर्म को बनाने और चलाने के मामले में मुख्य साजिशकर्ता है. पूछताछ करने पर कसेरा ने फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट पारित करने के उद्देश्य से फर्जी फर्म का एक समूह बनाने की बात स्वीकार की और स्वीकार किया कि उसने फरवरी 2024 तक 62.73 करोड़ रुपये की राशि का फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट का प्राप्त किया है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)