Chandrayaan-3 की कामयाबी से स्पेस कंपनियों के शेयरों में आई उछाल, निवेश करने वाले हुए मालामाल

चंद्रयान-3 मिशन को लेकर शेयर बाजार में भी हलचल देखी गई. विमान, अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्र से संबंधित कंपनियों के प्रति निवेशकों का उत्साह देखने को मिला. इनमें चंद्रयान-3 मिशन में 200 से भी ज्यादा पार्ट्स की सप्लाई करने वाली कंपनी सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स भी शामिल है.

Chandrayaan-3 की कामयाबी से स्पेस कंपनियों के शेयरों में आई उछाल, निवेश करने वाले हुए मालामाल

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

भारत का तीसरा लूनर मिशन चंद्रयान-3 कामयाब हो चुका है. चंद्रयान-3 ने बुधवार (23 अगस्त) शाम 6 बजकर 04 मिनट पर चांद के साउथ पोल पर लैंडिंग कर ली है. इसके साथ भी भारत चांद के साउथ पोल पर लैंड करने वाला दुनिया का पहला देश बन चुका है. वहीं, चांद के किसी हिस्से पर लैंडिंग करने के मामले में भारत चौथा देश है. 
चंद्रमा के साउथ पोल पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग की उम्मीद में विमान प्रौद्योगिकी और रक्षा क्षेत्र से संबंधित कंपनियों के शेयरों में बुधवार को निवेशकों का खासा रुझान देखा गया. 

बुधवार को चंद्रयान मिशन को लेकर शेयर बाजार में भी हलचल देखी गई. विमान, अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्र से संबंधित कंपनियों के प्रति निवेशकों का उत्साह देखने को मिला. इनमें चंद्रयान-3 मिशन में 200 से भी ज्यादा पार्ट्स की सप्लाई करने वाली कंपनी सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स भी शामिल है.

बीएसई पर सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयरों में 14.91 प्रतिशत तक की उछाल देखी गई, जबकि पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयर में 5.47 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई. इसी तरह एमटीएआर टेक्नोलॉजीज में 4.84 प्रतिशत और हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के शेयर में 3.57 प्रतिशत की तेजी देखी गई.

रक्षा क्षेत्र से जुड़ी कंपनी भारत फोर्ज का शेयर 2.82 प्रतिशत, अस्त्रा माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स में 1.72 प्रतिशत और लार्सन एंड टुब्रो में 1.42 प्रतिशत की वृद्धि हुई. खास बात यह है कि इनमें से अधिकार कंपनियों के शेयर कारोबार के दौरान पिछले एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के प्रमुख (खुदरा शोध) सिद्धार्थ खेमका ने कहा, 'चंद्रयान-3 अभियान में इस्तेमाल हुए पार्ट्स की सप्लाई करने वाली कई रक्षा कंपनियों के शेयर सफल लैंडिंग की संभावना से चढ़ गए.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टॉक्सबॉक्स में तकनीकी और डेरिवेटिव विश्लेषक रिचेज वनारा ने कहा, 'चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के पहले शेयर कारोबार के दौरान एलएंडटी, एमटीएआर और एचएएल जैसी रक्षा कंपनियों को लेकर बाजार में खासा रुझान देखा गया.'