Apple, Samsung को 5G सॉफ़्टवेयर अपग्रेड को "प्राथमिकता" देने के लिए कहा जाएगा: रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अत्यधिक तीव्र गति की इंटरनेट सुविधा देने वाली 5जी सेवा की एक अक्टूबर को शुरुआत करते हुए कहा था कि यह एक नए युग की शुरुआत होने के साथ व्यापक अवसरों को भी प्रदर्शित करता है.

Apple, Samsung को 5G सॉफ़्टवेयर अपग्रेड को

अगले दो साल में इस सेवा का विस्तार समूचे देश में किए जाने की योजना है.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार एप्पल, सैमसंग और अन्य मोबाइल फोन निर्माताओं को 5जी का समर्थन करने के लिए सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने को कहेगी. दरअसल इन कंपनी की ओर से कई फोन के मॉडल हाल ही में लॉन्च हुए हैं, जो कि हाई-स्पीड सेवा के लिए तैयार नहीं हैं. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को 5G सेवाओं की शुरुआत की थी. प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने यह सेवा चार शहरों में और भारती एयरटेल ने आठ शहरों में उपलब्ध कराने की बात कही थी. दोनों कंपनियों ने कहा था कि अगले साल इस सेवा का विस्तार किया जाएगा. लेकिन उद्योग के तीन स्रोतों और एयरटेल की वेबसाइट के अनुसार, Apple के iPhone मॉडल, जिनमें नवीनतम iPhone 14 और सैमसंग के कई प्रमुख फोनों में भारत में 5G का समर्थन करने के लिए सॉफ्टवेयर संगत नहीं है.

यह भी पढ़ें- कलकत्ता विश्वविद्यालय की कुलपति की पुन: नियुक्ति रद्द, सुप्रीम कोर्ट की भी लगी मुहर

रॉयटर्स द्वारा देखे गए एक सरकारी दस्तावेज़ के अनुसार भारत के दूरसंचार और आईटी विभागों के शीर्ष नौकरशाह बुधवार को विदेशी कंपनियों Apple, Samsung, Vivo और Xiaomi के साथ-साथ घरेलू दूरसंचार ऑपरेटरों Reliance, Airtel और Vodafone Idea के साथ एक बैठक करेंगे. जिसमें सॉफ्टवेयर अपग्रेड को लेकर बात होगी. एजेंडे में हाई-स्पीड नेटवर्क का समर्थन करने के लिए सॉफ़्टवेयर अपग्रेड करना शामिल होगा.

इस मामले पर ऐप्पल इंक, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, वीवो, श्याओमी कॉर्प, साथ ही तीन घरेलू दूरसंचार ऑपरेटरों की ओर से अभी तक कोई टिप्पणी नहीं आई है. सरकार के आईटी और दूरसंचार विभागों ने भी कोई जवाब नहीं दिया है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अत्यधिक तीव्र गति की इंटरनेट सुविधा देने वाली 5जी सेवा की एक अक्टूबर को शुरुआत करते हुए कहा था कि यह एक नए युग की शुरुआत होने के साथ व्यापक अवसरों को भी प्रदर्शित करता है. पीएम 'इंडियन मोबाइल कांग्रेस' 2022(आईएमसी) में देश के कुछ चुनिंदा शहरों में 5जी इंटरनेट सेवाओं का उद्घाटन किया. अगले दो साल में इस सेवा का विस्तार समूचे देश में किए जाने की योजना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : उज्जैन में सजकर तैयार महाकाल लोक, पीएम मोदी करेंगे उद्धाटन