विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 19, 2022

रोशनी भूमि घोटाले में CBI ने श्रीनगर के व्यापारी के परिसरों की तलाशी ली

सीबीआई (CBI) ने 15 जून को व्यापारी और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारियों और श्रीनगर (Shrinagar) के पूर्व उपायुक्त महबूब इकबाल और शेख एजाज इकबाल के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया था.

Read Time: 3 mins
रोशनी भूमि घोटाले में CBI ने श्रीनगर के व्यापारी के परिसरों की तलाशी ली
नई दिल्ली:

सीबीआई (CBI) ने कथित रोशनी भूमि आवंटन घोटाले (Roshni land allotment scam) में रविवार को श्रीनगर में प्रसिद्ध व्यवसायी शौकत चौधरी के परिसरों की तलाशी ली. सीबीआई के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.उन्होंने बताया कि सीबीआई ने 15 जून को चौधरी और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारियों और श्रीनगर के पूर्व उपायुक्त महबूब इकबाल और शेख एजाज इकबाल के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया था. सीबीआई की प्राथमिकी में अन्य सेवानिवृत्त अधिकारियों का भी नाम शामिल किया है. इनमें कश्मीर प्रशासनिक सेवा के मोहम्मद अफजल भट, तत्कालीन कश्मीर अतिरिक्त आयुक्त मुश्ताक अहमद मलिक सहायक आयुक्त (राजस्व, श्रीनगर); मोहम्मद अकरम खान, तत्कालीन तहसीलदार (नजूल); और शेख मुनीर अख्तर, तत्कालीन तहसीलदार, श्रीनगर का नाम शामिल है. इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी ने जुलाई में रोशनी घोटाले से जुड़े मामले में श्रीनगर, जम्मू सहित नौ स्थानों पर छापेमारी की थी. इसके बाद सीबीआई को कुछ तथ्य मिले थे, जिनके बाद सीबीआई ने नौ स्थानों पर तलाशी ली थी.

ये भी पढ़ें: Weather Report: दिल्ली में आज भी रिमझिम फुहार, NCR समेत उत्तर भारत में मौसम अभी बना रहेगा सुहाना; जानें- IMD का ताजा पूर्वानुमान

क्या है रोशनी एक्ट
रोशनी एक्ट सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों को मालिकाना हक देने के लिए बनाया गया था. इसके बदले उनसे एक निश्चित रकम ली जाती थी, जो सरकार की ओर से तय की जाती थी. साल 2001 में फारूक अब्दुल्ला की सरकार ने जब यह कानून लागू किया तब सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वालों को मालिकाना हक देने के लिए 1990 को कट ऑफ वर्ष निर्धारित किया गया था. लेकिन, समय के साथ जम्मू-कश्मीर की आने वाली सभी सरकारों ने इस कट ऑफ साल को बदलना शुरू कर दिया.

इसके चलते राज्य में सरकारी अधिकारियों के चहेतों को फायदा पहुंचाने की आशंका जताई गई है. योजना का उद्देश्य था कि जमीन के आवंटन से प्राप्त होने वाली राशि का इस्तेमाल राज्य में बिजली ढांचे को सुधारने में किया जायेगा. 28 नवंबर 2018 में जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन गवर्नर सत्यपाल मलिक ने इस एक्ट को खत्म कर दिया था.

ये भी पढ़ें: 'अग्निपथ हिंसा में शामिल नहीं थे', अग्निवीर आवेदकों को देना होगा शपथ पत्र: टॉप मिलिट्री अफसर
 

Video : एयर मार्शल एसके झा ने कहा, 'अब सभी भर्ती सिर्फ अग्निवीर के जरिए ही होगी'

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हिंडनबर्ग ने अदाणी से संबंधित रिपोर्ट प्रकाशन से दो माह पहले अपने ग्राहक से साझा की : सेबी
रोशनी भूमि घोटाले में CBI ने श्रीनगर के व्यापारी के परिसरों की तलाशी ली
भोले बाबा का खास देव प्रकाश मधुकर कौन, जिस पर पुलिस ने रखा 1 लाख का इनाम
Next Article
भोले बाबा का खास देव प्रकाश मधुकर कौन, जिस पर पुलिस ने रखा 1 लाख का इनाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;