कैप्टन अभिलाषा बराक बनीं देश की पहली लड़ाकू पायलट, सेना ने किया सम्मानित

कैप्टन अभिलाषा बराक हरियाणा की रहने वाली हैं और उन्हें सितंबर 2018 में आर्मी एयर डिफेंस कोर में कमीशन मिला था. वह कर्नल एस ओम सिंह (सेवानिवृत्त) की बेटी हैं.

नई दिल्ली:

भारतीय सेना के विमानन इतिहास का आज स्वर्णिम दिन है. कारण, कैप्टन अभिलाषा बराक कॉम्बैट आर्मी एविएशन कोर्स के सफल समापन के बाद कॉम्बैट एविएटर के रूप में आर्मी एविएशन कॉर्प्स में शामिल होने वाली पहली महिला अधिकारी बनी हैं. दरअसल, कॉम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल, नासिक में आयोजित एक विदाई समारोह के दौरान महानिदेशक और कर्नल कमांडेंट आर्मी एविएशन द्वारा उन्हें आज 36 आर्मी पायलटों के साथ प्रतिष्ठित विंग से सम्मानित किया गया है. 

गौरतलब है कि आर्मी एविएशन कॉर्प्स का गठन 1 नवंबर 1986 को हुआ था. पिछले कुछ वर्षों में, कोर ने नई इकाइयों और चीता ध्रुव, रुद्र, एलसीएच और रिमोटली पायलट एयरक्राफ्ट जैसे उन्नत उपकरणों की स्थिति के साथ अपनी स्थिति सुदृढ़ की है.

कैप्टन अभिलाषा बराक हरियाणा की रहने वाली हैं और उन्हें सितंबर 2018 में आर्मी एयर डिफेंस कोर में कमीशन मिला था. वह कर्नल एस ओम सिंह (सेवानिवृत्त) की बेटी हैं. आर्मी एविएशन कॉर्प्स में शामिल होने से पहले कैप्टन अभिलाषा ने कई प्रोफेशनल मिलिट्री कोर्स किए हैं.

यह भी पढ़ें:
बीएसएफ में 286 पद, 10वीं, 12वीं पास वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका 
इंडियन एयर फोर्स ने क्लर्क पद के लिए मांगे आवेदन, पूरी जानकारी यहां पर
'सैनिकों को नियंत्रण रेखा पर सतर्क रहना होगा', सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कश्मीर में कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका में दिन पर दिन बिगड़ते हालात, सेना की तैनाती