विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर भड़की हिंसा में एक पुलिसकर्मी समेत 9 लोगों की मौत हो गई. साथ ही अर्द्धसैन्य एवं दिल्ली पुलिस के कई कर्मियों समेत करीब 65 लोग घायल हो गए. इस दौरान पथराव के कारण घायल हुए गोकलपुरी के सहायक पुलिस आयुक्त के कार्यालय से जुड़े हेड कांस्टेबल रतन लाल की मौत हो गई. राजधानी दिल्ली (Delhi CAA Clash) के भजनपुरा, गोकुलपुरी, चांदबाग, मौजपुर, जाफराबाद इलाके में सोमवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोधी और समर्थक आमने-सामने आ गए. हिंसा में जमकर पथराव और गोलीबारी हुई. पेट्रोल बम का इस्तेमाल किया गया. हिंसा में शाहदरा के डीसीपी अमित शर्मा समेत दर्जनों पुलिसकर्मी भी घायल हो गए. गोकलपुरी टायर मार्केट की 20 दुकानें जलकर राख हो गईं. इन इलाकों में हालात अभी भी तनावपूर्ण बने हुए हैं. इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी. इस हाई लेवल मीटिंग में दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) भी शामिल हुए. उनके अलावा कई अन्य दलों के नेता और जनप्रतिनिधि भी इस बैठक में पहुंचे. बैठक के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''हालात जो खराब हुए है वो चिंताजनक है. हिंसा से कोई समाधान नहीं, शांति बनाए रखे.

आईपीएस अधिकारी एस. एन. श्रीवास्तव को सीआरपीएफ से वापस बुलाया गया, दिल्ली पुलिस में विशेष आयुक्त (कानून-व्यवस्था) बनाए गए : आदेश
हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्व जिले में कल भी विद्यालय बंद रहेंगे, गृह परीक्षाएं स्थगित की गयीं: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

दिल्‍ली : जाफराबाद से प्रदर्शनकारियों को हटाया गया, सीएए के विरोध में चल रहा था धरना

दिल्ली में हालात नियंत्रण में, आगजनी के सिलसिले में 11 प्राथमिकी दर्ज : पुलिस
'लोगों से अपील है कि शांति बनाए रखें और अफवाहों पर ध्‍यान न दें'
दिल्‍ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में हिंसा पर कहा - 56 पुलिसकर्मी घायल हैं, हेड कॉन्‍स्‍टेबल रतन लाल की मौत हो गई, शाहदरा के डीसीपी को भी सिर में चोट आई है. 130 आम नागरिक घायल हैं.' रंधावा ने कहा, 'प्रभावित क्षेत्रों में धारा 144 लगा दी गई है. लोगों से अपील है कि शांति बनाए रखें और अफवाहों पर ध्‍यान न दें. मैं लोगों से अपील करता हूं विशेषकर उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के लोगों से कि वो कानून को अपने हाथ में न लें. हम ड्रोन की भी मदद ले रहे हैं. स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है.

उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में हुई हिंसा में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 10 हुई, वहीं 150 अन्‍य लोग घायल हैं.
उत्तर पूर्वी दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. 
राजघाट पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले दो दिनों में हुई हिंसा से पूरा देश चिंतित है. जान और माल की हानि हुई है. अगर हिंसा बढ़ती है तो यह सभी को प्रभावित करेगी. 
उदित राज का बीजेपी पर आरोप
दिल्ली हिंसा पर कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा कि इससे ज़्यादा शर्म की बात कुछ और नहीं हो सकती, जो था वो भी लुट गया. ये माना जाता था कि राजधानी सुरक्षित है, लेकिन कल तो इन्होंने राजधानी भी आग के हवाले कर दी. जो मौजपुर,जाफ़राबाद,करावल नगर में हुआ वो पुलिस, RSS और भाजपा ने कराया है.

गृह मंत्रालय का खंडन
दिल्ली हिंसा: गृह मंत्रालय ने सेना बुलाने की खबरों का किया खंडन, स्थिति संभालने के लिए केंद्रीय सुरक्षाबल और पुलिस काफी- सरकारी सूत्र 
संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर दिल्ली के उत्तर पूर्वी हिस्से में अलग अलग जगहों पर हिंसा को देखते हुए नोएडा में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) संकल्प शर्मा ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली-नोएडा सीमा पर पुलिस सघन जांच कर रही है. उन्होंने बताया कि सोमवार देर रात से ही नोएडा तथा दिल्ली को जोड़ने वाले सभी मार्गों पर अवरोधक लगा दिए गए हैं, वाहनों की जांच जारी है और पुलिस के आला अधिकारी रात से ही स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. पुलिस उपायुक्त शर्मा ने बताया कि स्थिति शांतिपूर्ण है लेकिन एहतियात के तौर पर पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है. डीसीपी ने बताया कि गुप्तचर एजेंसियों को भी सतर्क किया गया है तथा संवेदनशील क्षेत्रों पर नजर रखी जा रही है.
नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर मंगलवार को गृहमंत्री अमित ने समीक्षा बैठक बुलाई. बैठक में सीएम केजरीवाल और एलजी अनिल बैजल भी शामिल हुए. गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद केजरीवाल ने कहा कि बैठक सकारात्मक रही. सबने तय किया कि पार्टी पॉलिटिक्स से ऊपर उठकर सभी पार्टियां दिल्ली में वापस शांति बहाली का प्रयास करेंगी. गृहमंत्री ने आश्वासन दिया है कि पुलिस की कमी नहीं होने देंगे.
दिल्ली के सीलमपुर के विधायक अब्दुल रहमान और मुख्यमंत्री के मीटिंग में आये दिल्ली से बीजेपी विधायक जितेंद्र महाजन से NDTV की बातचीत हुई. सीलमपुर के विधायक ने कहा, ''सबसे भाईचारा बनाने की अपील कर रहे है और कह रहे अगर पुलिस बंदोबस्त होता तो हालात इतने खराब नही होते. दंगे का कोई धर्म नहीं होता. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ.'' 

उन्होंने कहा, ''जितेंद्र महाजन जो दंगे में शामिल उनके खिलाफ सख्त करवाई हो. कपिल मिश्रा को हालात के लिए जिम्मदार नहीं. रास्ता जो बंद किया गया उससे हालात खराब हुए. लोग क्या करेंगे. सड़क को साफ करना चाहिए. दंगो के पीछे साजिश है. इसके जांच में कौन है, जांच होनी चाहिए.''
दिल्ली: हिंसा और आगजनी के बाद भजनपुरा की तस्वीरें
दिल्ली: भजनपुरा से कई नई तस्वीरें आई हैं, जहां सोमवार को हिंसा और आगजनी हुई थी. इलाके में पुलिस तैनात कर दी गई है और धारा 144 लगा दी गई है.
दिल्ली: आज सुबह इलाके में पथराव के बाद मौजपुर इलाके में भारी सुरक्षा तैनात की गई.
कपिल मिश्रा के भाषण पर भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा, ''कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई व्यक्ति है, चाहे वह कपिल मिश्रा हो या कोई अन्य, किसी भी पार्टी से संबंधित हो, अगर उसने कोई भड़काऊ भाषण दिया है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.''
दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल, पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, कांग्रेस नेता सुभाष चोपड़ा, भाजपा नेता मनोज तिवारी और रामबचन सिंह बिधूड़ी और अन्य के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं.
दिल्ली: मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास कबीर नगर इलाके में पथराव की घटना सामने आई है. अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है.
दिल्ली: गोकुलपुरी इलाके में टायर बाजार में सोमवार को आग लगने के बाद कुछ दुकानों में आग अभी तक नहीं बुझी है.
दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल का बयान
हॉस्पिटल को निर्देश दिया गया है कि घायलों का इलाज बेहतर हो. पुलिस की संख्या कम है. निचले स्तर पर कार्रवाई करने का अधिकार नहीं. बॉर्डर को सील करने की जरूरत. बाहर से लोग आ रहे हैं, लोकल लेवल पर पीस कमिटी की बैठक हो. मंदिर और मस्जिद से शांति की अपील हो: अरविंद केजरीवाल
दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का बयान
दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''हालात जो खराब हुए है वो चिंताजनक है. हिंसा से कोई समाधान नहीं, शांति बनाए रखे. जिनकी मौत हुई है वो हमारे लोग है. स्थिति अच्छी नहीं है, आज किसी का हो रहा है और कल किसी और का होगा.''
गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक बुलाई
मंगलवार को दोपहार 12 बजे दिल्ली के मौजूदा हालात पर गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक बुलाई है, जिसमे मुख्यमंत्री और उप राज्यपाल भी हिस्सा लेंगे.
वकील महमूद प्राचा ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई
दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, ब्रह्पुरी समेत दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा के मामले में भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर की तरफ से पेश वकील महमूद प्राचा ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई है. जस्टिस संजय किशन कौल की पीठ के सामने दिल्ली कई इलाकों में हो रही हिंसा को लेकर अनुरोध किया. याचिका में कहा गया है कि जो हिंसा फैलाई गई उसे लेकर पुलिस को FIR दर्ज करने के आदेश दिए जाएं. शाहीन बाग के बाद व अन्य स्थानों पर प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा के आदेश देने की मांग की गई है.
दिल्ली के कई हिस्सों में हो रही हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार है. बुधवार को सुनवाई होगी. शाहीन बाग मामले के साथ सुनवाई होगी.
एक पुलिसकर्मी समेत कुल 7 लोगों की मौत, 48 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल, 100 से ज्यादा आम लोग घायल
अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट
केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'दिल्ली के कुछ हिस्सों के हालात को लेकर चिंतित हूं, सभी से हिंसा छोड़ने की अपील करता हूं. दिल्ली में हिंसा प्रभावित इलाकों के सभी दलों के विधायकों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात करूंगा.'
लूटपाट और हिंसा जारी
मौजपुर इलाक़े में जमकर लूटपाट हो रही है. एक रिक्शा वाले का पूरा रिक्शा तोड़ दिया है. उसमें बैठे लोगों का पर्स, पैसा और मोबाइल लूट लिया गया है. ये सब मौजपुर इलाक़े में हो रहा है. जिनके साथ मारपीट हुई है लूटपाट हुई है. उन्होंने पूरी आपबीती बताई है. ई-रिक्शा वाले ने अपनी चोट दिखाई.
नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में पत्थरबाज़ी जारी है, लोग मुंह ढके हुए हैं. गाड़ियों में पत्थर भरे हुए हैं. इलाकों में पुलिस वाले मौजूद हैं.
दिल्ली पुलिस का बयान
दिल्ली पुलिस ने बताया कि स्थिति बहुत तनावपूर्ण है. हमें लगातार नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से हिंसा की घटनाओं से संबंधित कॉल आ रहे हैं. पुलिस आयुक्त ने सोमवार की रात सीलमपुर डीसीपी कार्यालय में एक बैठक की.
बाबरपुर इलाके में मंगलवार की सुबह भी एक-दूसरे के ऊपर पत्थरबाजी की है. 
ACP गोकुल और IPS अनुज कुमार भी मैक्स अस्पताल में भर्ती हैं. उन्हें भी सोमवार को हुए पथराव में चोट आई थी.
फायर स्टेशन को भजनपुरा इलाके से अभी तक कुल 45 बार आगजनी की कॉल आई. एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी पर पत्थरबाजी की गई, जबकि एक को पूरी तरह से जला दिया गया है. 3 फायरकर्मी घायल हुए हैं.
डीसीपी शाहदरा आईपीएस अमित शर्मा की हालत अभी भी गंभीर है. रात में सिर का ऑपेरशन हुआ है. अभी तक होश नहीं आए है. मैक्स पटपड़गंज अस्पताल में भर्ती हैं.
मौजपुर में अब भी स्थिति बेहद ख़राब, रात भर दुकानों में तोड़फोड़ और लूटपाट हुई है. अब भी मारपीट हो रही है. राहगीरों को पीटा जा रहा है.
फायर की एक गाड़ी आग के हवाले, दो गाड़ी में तोड़फोड़, तीन फायरकर्मी घायल, पत्थरबाजी से चोट
फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार, कल शाम से जो आग लगने की कॉल आयी. अब तक थमी नहीं. और ज़्यादा जानकारी जुटाई जा रही है.
नागरिकता कानून के विरोधियों और समर्थकों के बीच हुई हिंसक झड़प के मद्देनजर पिंक लाइन मेट्रो पर पांच स्टेशन बंद कर दिये गए हैं. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, 'जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकलपुरी, जौहरी एंक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिये गए हैं. ट्रेनें वेलकम मेट्रो स्टेशन तक ही जाएंगी.' 
दिल्ली नार्थ ईस्ट हिंसा: दिल्ली के करावल नगर गोंडा चौक पर मंगलवार की सुबह 6 फायर काल हुई हैं. जिसमें वाहनों दुकानों में आग लगने की कॉल की गई.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
नाबालिग से शादी... क्या कहता है मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड? जानें यहां सब कुछ
North East Delhi Violence Updates: अमित शाह से मुलाकात के बाद केजरीवाल बोले- सब मिलकर शांति बहाल करेंगे
उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति का असर, बेटियों को बनाया गया एक दिन का DM और SP
Next Article
उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति का असर, बेटियों को बनाया गया एक दिन का DM और SP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com