पंजाब की एक लोकसभा और मेघालय, ओडिशा व यूपी की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

पंजाब की एक लोकसभा और मेघालय, ओडिशा व यूपी की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए जारी मतदान कई मायनोंं में महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है.

पंजाब की एक लोकसभा और मेघालय, ओडिशा व यूपी की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

चार राज्‍यों की 5 सीटों पर जारी उपचुनवा पर टिकी नजरें

नई दिल्‍ली:

पंजाब की एक लोकसभा सीट के लिए मतदान के साथ आज उत्तर प्रदेश, ओडिशा और मेघालय की चार विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. उत्तर प्रदेश की स्‍वार और छानबे, ओडिशा की झारसुगुड़ा और मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है. वहीं, पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर भी सुबह 8 बजे मतदान शुरू हो गया. स्वार सीट सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां को एक मामले में सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई है. छानबे सीट भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से खाली हुई है.

पंजाब की जालंधर सीट पर उपचुनाव 
जालंधर सीट कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद खाली हुई थी. इस साल जनवरी में जालंधर के फिल्लौर में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. इस सीट पर आप, भाजपा, कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल के साथ चतुष्कोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है, जो दलितों के गढ़ में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में हैं. इस सीट पर मैदान में उतरने वालों में कांग्रेस की करमजीत कौर( संतोख चौधरी की पत्नी), पूर्व विधायक सुशील रिंकू, जिन्होंने भाजपा में शामिल होने के लिए कांग्रेस छोड़ दी, और दलित सिख इंदर इकबाल सिंह अटवाल, जिन्होंने शिरोमणि अकाली दल छोड़, बीजेपी का दामन थाम लिया था.

यूपी में स्‍वार और छानवे पर उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की स्‍वार और छानबे सीटों पर सत्ताधारी गठबंधन और विपक्षी समाजवादी पार्टी के बीच आमना-सामना है. हालांकि, परिणामों का विधानसभा के गठन पर कोई प्रारंभिक प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन यह अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले विजेता के लिए मनोबल बढ़ाने वाला होगा. मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी ने उपचुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है, जबकि कांग्रेस ने केवल छनबे में अपना उम्मीदवार खड़ा किया है. स्वार सीट सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां को एक मामले में सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई है. छानबे सीट भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से खाली हुई है. समाजवादी पार्टी ने स्वार सीट से अनुराधा चौहान और अपना दल (सोनेलाल) ने शफीक अहमद अंसारी को उम्मीदवार बनाया है. उधर, छानबे सीट पर अपना दल (सोनेलाल) ने दिवंगत विधायक राहुल कोल की पत्नी रिंकी कोल को मैदान में उतारा है, तो सपा ने कीर्ति कोल को मैदान में उतारा है.
 

मेघालय के सोहियोंग विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव
मेघालय में सोहियोंग में मतदान चल रहा है, जहां 27 फरवरी को राज्य के बाकी हिस्सों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले यूडीपी उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह की मृत्यु के कारण उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी. लिंगदोह की मृत्यु के कारण सोहियोंग का मतदान स्थगित कर दिया गया था. मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान बुधवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यहां 3,328 मतदान केंद्रों पर मतदान शाम चार बजे तक जारी रहेगा, जिनमें से 1,100 मतदान केंद्रों को संवेदनशील चिह्नित किया गया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ.आर. खरकोनगर ने कहा कि इस सीट पर 34,000 से अधिक मतदाता हैं.

ओडिशा में झारसुगुडा विधानसभा उपचुनाव 
ओडिशा की झारसुगुडा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान बुधवार को सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया. अधिकारियों ने बताया कि यहां 253 मतदान केंद्रों पर 2,21,070 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं. मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा. झारसुगुडा के पुलिस अधीक्षक परमार स्मित पुरुषोत्तमदास ने कहा कि संवेदनशील चिह्नित किये गये बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं और केंद्रीय बलों की तैनाती की गयी है. विधायक और राज्य के तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास की गत 29 जनवरी को हत्या के बाद यहां उपचुनाव जरूरी हो गया था. उपचुनाव में कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), बीजू जनता दल (बीजद) और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है. बीजद ने दास की बेटी दीपाली दास को प्रत्याशी बनाया है, वहीं भाजपा ने तांकाधर त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस के टिकट पर दिवंगत विधायक बीरेन पांडेय के बेटे तरुण पांडेय किस्मत आजमा रहे हैं. सभी प्रत्याशी पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-