विज्ञापन

ब्रिटेन की नई जस्टिस सेक्रेटरी शबाना देती रही हैं भारत विरोधी बयान, कश्मीर को लेकर भी की थी टिप्पणी

शबाना महमूद का जन्‍म बर्मिंघम में हुआ था, लेकिन उनकी जड़ें पाकिस्‍तान के पीओके से जुड़ी हुई हैं. शबाना के माता-पिता पीओके के मीरपुर में बाब-ए-याम गांव में रहा करते थे.

ब्रिटेन की नई जस्टिस सेक्रेटरी शबाना देती रही हैं भारत विरोधी बयान, कश्मीर को लेकर भी की थी टिप्पणी
PoK से हैं ब्रिटेन की नई जस्टिस सेक्रेटरी शबाना, कश्‍मीर पर रहा है 'भारत विरोधी' रुख
नई दिल्‍ली:

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री कीर स्‍टार्मर की कैबिनेट में पाकिस्‍तान (PoK) मूल की सांसद शबाना महमूद को जस्टिस सेक्रेटरी नियुक्‍त किया गया है, जो भारत के लिए चिंता का विषय हो सकता है. शबाना महमूद की छवि भारत विरोधी रही है. वह जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर भारत के खिलाफ बयान देती रही हैं. 2019 में तो शबना महमूद के एक भाषण के बाद भड़के लोगों ने लंदन में भारतीय दूतावास पर हमला भी कर दिया था. अगर शबाना महमूद की विचारधारा नहीं बदली है, तो भारत के लिए वह आगे भी मुश्किलें खड़ी कर सकती है.

जब शबाना महमूद ने दिया था 'भड़काऊ भाषण'

शबाना महमूद साल 2019 में तब सुर्खियों में आ गई थीं, जब उन्‍होंने लंदन में भारतीय दूतावास के पास प्रदर्शन के दौरान भड़काऊ भाषण दिया था. इस भाषण के बाद प्रदर्शनकारी इतने भड़क गए थे, कि उन्‍होंने भारतीय दूतावास पर हमला कर दिया था. इस दौरान भारतीय दूतावास की इमारत में तोड़फोड़ हुई थी, जिस पर भारत सरकार ने कड़ा विरोध जताया था. भारत सरकार ने पूछा था कि लंदन में दूतावास पर कैसे हमला हो सकता है? इसके बाद लंदन में भारतीय दूतावास की सुरक्षा काफी कड़ी कर दी गई थी.  

पीएम पर कश्‍मीर के मुद्दे पर बनाया था दबाव

कश्‍मीर के मुद्दे पर शबाना महमूद हमेशा भारत के विरोध में बयान देती रही हैं. साल 2019 में ही शबाना महमूद ने एक लेटर पर साइन किया थे, जिसमें तत्‍कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से अपील की गई थी कि वह भारत सरकार के कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने की निंदा करें. तब शबाना महमूद की पार्टी विपक्ष में थी और वह लगातार भारत के मुद्दे पर सरकार पर हमला करती रहती थीं.  

PoK से जुड़ी हैं शबाना महमूद की जड़ें 

शबाना महमूद का जन्‍म बर्मिंघम में हुआ था, लेकिन उनकी जड़ें पाकिस्‍तान के पीओके से जुड़ी हुई हैं. शबाना के माता-पिता पीओके के मीरपुर में बाब-ए-याम गांव में रहा करते थे. शबाना के परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी ज्‍यादा अच्‍छी नहीं थी. उनके पिता सऊदी अरब में काम करते थे, वहीं उनकी मम्‍मी एक किराना स्‍टोर में काम करती थीं. शबाना बचपन से एक वकील बनने का सपना देखती थीं. हालांकि, ये सपना तो पूरा नहीं हो पाया, लेकिन आज वह ब्रिटेन की जस्टिस सेक्रेटरी जरूर बन गई हैं.  

ये भी पढ़ें :- ब्रिटेन की नई सरकार में न्याय मंत्री बनीं पाकिस्तानी मूल की शबाना महमूद कौन हैं? भारत के लिए मायने 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या एग्जिट पोल के नतीजों से बढ़ा है कुमारी शैलजा का सीएम पद पर दावा, क्या हैं समीकरण
ब्रिटेन की नई जस्टिस सेक्रेटरी शबाना देती रही हैं भारत विरोधी बयान, कश्मीर को लेकर भी की थी टिप्पणी
बिहार में बाढ़ से फिर त्राहिमाम! CM नीतीश ने प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वे, देखें तस्वीरें
Next Article
बिहार में बाढ़ से फिर त्राहिमाम! CM नीतीश ने प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वे, देखें तस्वीरें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com