अब कहीं से भी बुक करवा सकते हैं ट्रेन का जनरल टिकट, रेलवे ने दे दिया ऑप्शन, जानें पूरा प्रोसेस

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में बड़ा बदलाव किया है, जिसमें जनरल टिकट बुक करवाने की दूरी सीमा को समाप्त कर दिया गया है.

अब कहीं से भी बुक करवा सकते हैं ट्रेन का जनरल टिकट, रेलवे ने दे दिया ऑप्शन, जानें पूरा प्रोसेस

ट्रेनों में जनरल डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब उन्हें टिकट खिड़की पर लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा, बल्कि सीधे मोबाइल से ही यात्री टिकट प्राप्त कर सकेंगे. रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को आसान टिकट सुविधा प्रदान करने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में अहम बदलाव किया है. यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से टिकट बुक करने की दूरी की सीमा को समाप्त कर दिया गया है, जिसके बाद अब जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक किए जा सकते हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में बड़ा बदलाव किया है, जिसमें जनरल टिकट बुक करवाने की दूरी सीमा को समाप्त कर दिया गया है. इससे पूर्व यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी सीमा 20 किलोमीटर थी. इसका मतलब यह है कोई भी यात्री स्टेशन के प्लेटफार्म से 20 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर टिकट बुक नहीं करवा सकता था.

हालांकि, जियो फेसिंग की न्यूनतम दूरी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है, जिसके तहत यात्री प्लेटफार्म और ट्रेन के अन्दर से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक नहीं करवा सकता है. यूटीएस ऑन मोबाइल एप सुविधा के माध्यम से यात्री को आसान इंटरफेस (easy interface) प्राप्त होता है, जिसका उपयोग कर मोबाइल पर पेपरलेस जनरल टिकट/प्लेटफॉर्म टिकट/सीजन टिकट आसानी से यात्री स्वयं ही बना सकते है, इससे यात्री के समय की बचत होगी. साथ ही साथ कागज की बचत होगी और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:- 
PM मोदी की तरह आप भी कर सकते हैं NSC स्कीम में निवेश, शानदार रिटर्न के साथ मिलेंगे कई फायदे