विज्ञापन

जेपी नड्डा के बाद BJP का नया अध्यक्ष कौन? पार्टी ने शुरू की तलाश, जानें पूरा शेड्यूल

BJP के संविधान के अनुसार, प्रत्येक सदस्य को हर नौ साल में अपनी सदस्यता का नवीनीकरण कराना आवश्यक है. इस वर्ष सदस्यता अभियान के लिए प्रधानमंत्री, पार्टी अध्यक्ष और सभी पार्टी नेताओं को अपनी सदस्यता नवीनीकृत करने की आवश्यकता होगी. 

जेपी नड्डा के बाद BJP का नया अध्यक्ष कौन? पार्टी ने शुरू की तलाश, जानें पूरा शेड्यूल
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) का कार्यकाल खत्म हो गया है. हालांकि उनका कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ा दिया गया था, लेकिन अब उन्हें सरकार के भीतर महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं. नतीजतन, बीजेपी अब नए अध्यक्ष की तलाश में है. बीजेपी का लक्ष्य इस साल दिसंबर तक नया राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त करने का है. इस पद के लिए चुनाव प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होगी. राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव से पहले जिला और राज्य इकाइयों को मजबूत करने के साथ-साथ व्यापक सदस्यता अभियान भी पार्टी की तरफ से चलाया जाएगा.

बीजेपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होगी. शुरुआत में सदस्यता अभियान चलाया जाएगा, जो 15 सितंबर तक चलेगा. इसके बाद 16 सितंबर से 30 सितंबर तक सक्रिय सदस्यता अभियान चलेगा. 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक सक्रिय सदस्यता का सत्यापन किया जाएगा. 

प्रत्येक 9 साल में करवाना होता है सदस्यता का नवीनीकरण
बीजेपी के संविधान के अनुसार, प्रत्येक सदस्य को हर नौ साल में अपनी सदस्यता का नवीनीकरण कराना आवश्यक है. इस वर्ष सदस्यता अभियान के लिए प्रधानमंत्री, पार्टी अध्यक्ष और सभी पार्टी नेताओं को अपनी सदस्यता नवीनीकृत करने की आवश्यकता होगी. 

कब-कब होगा चुनाव? 
1 नवंबर से 15 नवंबर तक बीजेपी मंडल (स्थानीय इकाई) अध्यक्षों के लिए चुनाव करेगी. इसके बाद 16 नवंबर से 30 नवंबर तक जिला अध्यक्ष का चुनाव होगा. बीजेपी के सूत्र बताते हैं कि मंडल और जिला अध्यक्ष चुनाव के बाद राज्य परिषद और केंद्रीय परिषद के सदस्यों का चुनाव किया जाएगा. इन चुनावों के बाद ही प्रदेश अध्यक्षों के चयन की प्रक्रिया शुरू होगी. प्रदेश अध्यक्षों के लिए चुनाव प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी. 50 फीसदी राज्यों में चुनाव संपन्न होते ही राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की आधिकारिक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. गौरतलब है कि जेपी नड्डा को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है. नड्डा गुजरात से राज्यसभा सांसद चुने गए हैं और 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद मोदी 3.0 कैबिनेट में स्वास्थ्य, रसायन और उर्वरक विभाग संभाल रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
जेपी नड्डा के बाद BJP का नया अध्यक्ष कौन? पार्टी ने शुरू की तलाश, जानें पूरा शेड्यूल
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com