विज्ञापन

हरियाणा में हैट्रिक की रणनीति : BJP कैसे कर रही टिकट बंटवारा, उम्मीदवारों के लिए क्या हैं टर्म्स एंड कंडीशन

बीजेपी (BJP) के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टिकट बंटवारे के लिए कुछ खास मापदंड तैयार किए गए हैं. पार्टी इस चुनाव में  जातिगत समीकरणों का ध्यान रखकर ही टिकट देगी.

हरियाणा में हैट्रिक की रणनीति : BJP कैसे कर रही टिकट बंटवारा, उम्मीदवारों के लिए क्या हैं टर्म्स एंड कंडीशन
नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) में किसे बीजेपी का टिकट मिलेगा और किसका टिकट कटेगा इसे लेकर राजधानी दिल्ली में आज बीजेपी की बैठक हुई. बीजेपी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर अंतिम मुहर लगी. जानकारी के अनुसार 55 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए गए हैं. लोकसभा चुनाव हार चुके अरविंद शर्मा को टिकट मिलने की संभावना है. करनाल से अरविंद शर्मा चुनाव लड़ सकते हैं. राव इंद्रजीत की बेटी अटेली से चुनाव लड़ सकती हैं. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी लाडवा से चुनाव लड़ सकते हैं. बची हुई 35 सीटों पर हरियाणा कोर कमेटी में फिर से चर्चा होगी. 

गुरुवार को दिन में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के घर हरियाणा बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक भी हुई थी. जिसमें संभावित उम्मीदवारों के नाम पर मंथन हुआ है. बीजेपी उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची कल जारी कर सकती है. हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए एक अक्टूबर को मतदान होना है, जबकि नतीजे चार अक्टूबर को घोषित होंगे. बीजेपी हरियाणा में हैट्रिक लगाने की रणनीति पर काम कर रही है. 

टिकट के लिए बीजेपी की क्या है रणनीति? 
बीजेपी के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टिकट बंटवारे के लिए कुछ खास मापदंड तैयार किए गए हैं. पार्टी इस चुनाव में  जातिगत समीकरणों का ध्यान रखकर ही टिकट देगी. जीतने की क्षमता और लोकप्रियता भी पैमाना बनाया जाएगा.  नेताओं के बच्चों को टिकट देने से भी परहेज पार्टी नहीं करेगी. एंटी इंकबेंसी की काट के लिए टिकटों पर कैंची भी चलायी जाएगी. अटकले हैं कि 30 प्रतिशत विधायकों के टिकट भी कट सकते हैं. कई मंत्रियों को भी बेटिकट होने पड़ सकता है.  अभी 41 MLA यानी 10-15 के टिकट पर तलवार लटक सकती है. 

कांग्रेस के जाट कार्ड को टक्कर देने की बीजेपी की है तैयारी
कांग्रेस के जाट कार्ड का मुकाबला करने की रणनीति की बीजेपी ने बनायी है. 36 बिरादरियों को जोड़ने की रणनीति पर काम बीजेपी कर रही है. पंजाबी-गुर्जर, OBC,यादव को पाले में लाने की कोशिश में है.  स्थानीय मुद्दों को बीजेपी प्रमुखता देने की तैयारी मे है. कामों के प्रचार पर भी बीजेपी ध्यान दे रही है.

नेताओं के बेटे बेटियों को भी मिल सकता है टिकट
बीजेपी चुनाव जीतने की क्षमता रखने वाले नेताओं के बेटे बेटियों के भी टिकट देने की तैयारी में है.   किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को टिकट की संभावना है.  राव इंद्रजीत सिंह सिंह की बेटी आरती को भी टिकट मिलने की संभावना है. कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई टिकट के दावेदार हैं. लोकसभा चुनाव हारे कुछ पूर्व सांसदों को भी टिकट मिलने की संभावना है. दूसरे दलों से आए नेताओं को भी टिकट मिल सकता है. कई खिलाड़ियों को भी उम्मीदवारों की सूची में जगह संभव. 

महत्वपूर्ण सीटों पर बीजेपी से इन उम्मीदवारों को मिल सकता है मौका
एनडीटीवी के पास विश्वस्त सूत्रों के हवाले से कुछ उम्मीदवारों के नाम सामने आए हैं जिनकी टिकट लगभग पक्की मानी जा रही है. 

गुरुग्राम:  गुरुग्राम सीट से बीजेपी से तीन दावेदार हैं. यहां से नवीन गोयल, गार्गी कक्कड़ और जीएल शर्मा का नाम चल रहा है.  इसके अलावा भी 2 उम्मीदवार हैं. यहां से गार्गी कक्कड़ और जीएल शर्मा प्रमुख दावेदार हैं. 

बादशाहपुर: बादशाहपुर सीट से राव नरबीर सिंह (पूर्व मंत्री), जवाहर यादव और मनीष यादव की दावेदारी है. यहां से राव नरबीर सिंह मुख्य दावेदार माने जा रहे हैं. वहीं जवाहर यादव और मनीष यादव की दावेदारी भी देखने को मिल रही है. 

पटौदी: पटौदी की सीट पर भी मुख्य रूप से तीन उम्मीदवारों की दावेदारी देखने को मिल रही है. सत्य प्रकाश जरवाता (MLA), सुनीता दुग्गल (पूर्व सांसद), बिमला चौधरी (पूर्व MLA) टिकट की दौर में शामिल है. 

सोहना : सोहना सीट से भी मुख्य रूप से तीन उम्मीदवारों की दावेदारी देखने को मिल रही है. संजय सिंह (मंत्री), कल्याण सिंह (पूर्व जिला परिषद चेयरमैन), अशोक जौनपुरिया की दावेदारी देखने को मिल रही है. इस सीट से ये तीनों ही दावेदार बेहद मजबूत हैं. 

एनआईटी विधानसभा : एनआईटी विधानसभा सीट से नागेन्द्र भड़ाना, नीरा तोमर, यशवीर डागर दावेदार बताए जा रहे हैं. यहां बीजेपी जातिगत समीकरण को साधने का प्रयास कर सकती है.  हालांकि तीनों ही उम्मीदवार बेहद मजबूत माने जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-:

CM सैनी लाडवा से लड़ सकते हैं चुनाव, BJP ने हरियाणा के 90 में से 55 उम्मीदवार किए तय : सूत्र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मुझे पद की नहीं आपकी चिंता है... कोलकाता में प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों से बोलीं सीएम ममता
हरियाणा में हैट्रिक की रणनीति : BJP कैसे कर रही टिकट बंटवारा, उम्मीदवारों के लिए क्या हैं टर्म्स एंड कंडीशन
Video : पति-पत्नी के झगड़े में डॉक्टर को बोलना पड़ा भारी, गुस्साई महिला ने कर दी पिटाई
Next Article
Video : पति-पत्नी के झगड़े में डॉक्टर को बोलना पड़ा भारी, गुस्साई महिला ने कर दी पिटाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com