"जब तक बॉर्डर का सीमांकन नहीं हो जाता...", LAC पर चरवाहों को हुई परेशानी पर बोले लद्धाख से बीजेपी MP

लद्दाख से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने सोमवार को कहा कि भारत-चीन के बीच सीमांकन नहीं हुआ है, जिसके चलते अग्रिम इलाकों में हमेशा समस्याएं बनी रहेंगी.

नई दिल्ली:

लद्दाख से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने सोमवार को कहा कि भारत-चीन के बीच सीमांकन नहीं हुआ है, जिसके चलते अग्रिम इलाकों में हमेशा समस्याएं बनी रहेंगी. उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा, 'सीमांकन नहीं किया गया है. नतीजतन, कुछ मुद्दे अतीत में सामने आए थे और कुछ अब सामने आ रहे हैं. जब तक सीमांकन नहीं होगा, कुछ मुद्दे आएंगे.' उन्होंने कुछ खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही, जिनमें कहा गया है कि चीन की सेना पीएलए ने भारतीय ग्रामीणों को लद्दाख के अग्रिम इलाकों में अपने पशुओं को चराने से रोक दिया है.

गौरतलब है कि वास्तव में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के कारण, पीएलए ने न केवल धेमचोक क्षेत्र के चारडिंग नाला क्षेत्र में कई गश्ती बिंदुओं से भारतीय सशस्त्र बलों को रोक दिया, बल्कि उसके द्वारा अब भारतीय पशु चरवाहों को भी अनुमति नहीं दी जा रही है. चीन के इस कदम से स्थानीय लोगों के लिए आजीविका का संकट शुरू हो गया है.

इस बीच, भारत के वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड भी पड़ोसी देश से आयात कम करने की कोशिश पर बल दिया है. बताते चलें कि गलवान घटना के बाद से चीनी उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान लगातार किया जा रहा है. लेकिन सरकारी आंकड़ों से ही पता चलता है कि देश से भारत का आयात पिछले 30 महीनों में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है.

इस बारे में पूछे जाने पर कराड ने कहा, 'मैं आपको एक उदाहरण देना चाहता हूं. पिछले साल बजट से पहले चीन से हजारों करोड़ रुपए के छाते आयात किए जाते थे. इसलिए हमने आयात शुल्क में 200 फीसदी की बढ़ोतरी की. पहले हम मोबाइल इम्पोर्ट करते थे. आज हम मोबाइल बनाने में नंबर 2 पर हैं. खिलौनों के क्षेत्र में भी अब हम निर्यात कर रहे हैं.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-

  1. "महिला विरोधी गुंडे..": कांग्रेस नेता के "लटके-झटके" वाले बयान पर स्मृति ईरानी का पलटवार
  2. EXCLUSIVE: तवांग में झड़प के बाद अरुणाचल प्रदेश में ड्रोन, लड़ाकू विमानों से नज़र रख रहा चीन
  3. कर्नाटक: चौथी क्लास के छात्र को टीचर ने फावड़ा मारा, पहली मंजिल से धक्का देने से मौत- पुलिस

Featured Video Of The Day

आज सुबह की सुर्खियां : 31 जनवरी 2023